कम निवेश में पाएं जीवन भर की सुरक्षा, ऐसे उठाएं मोदी सरकार की इस योजना का लाभ

54
indian currency

आज एक समय हर कोई पैसे की जोड़ तोड़ में लगा है। वह अपने भविष्य की सुरक्षा के लिए भी किसी न किसी स्कीम में पैसा जमा कर रहा है ताकि बुढ़ापे में उसे किसी के सहारे न रहना पड़े। हर किसी को अपने भविष्य के लिए बचत करनी चाहिए। ऐसे में अंसगठित क्षेत्र में काम करने वालों के लिए मोदी सरकार ने ऐसी कुछ योजनाएं शुरू की है, जिनमें छोटी रकम का निवेश कर बुढ़ापे में हर महीने पेंशन प्राप्त की जा सकती है। इस योजना का नाम ‘प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना’ है। इस योजना में निवेश करने वालों को 60 साल की उम्र के बाद हर महीने 3000 रूपये बतौर पेंशन दी जाएगी। इस योजना का लाभ 18 से 40 वर्ष तक के लोग उठा सकते हैं।

इसे भी पढ़े:-15 हजार से कम कमाने वालों की लगी लॉटरी, सरकार ने शुरू की ये योजना, ऐसे उठाएं फायदा 

‘प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना’ (Pradhan Mantri Shram Yogi Maandhan Yojana) से जुड़ने वाले 18 साल के व्यक्ति को प्रतिमाह 55 रुपये जमा करने होंगे। जबकि 40 साल की उम्र जुड़ने वालों को हर महीने 200 रुपये जमा करने होंगे। केंद्र सरकार (central government) की इस योजना का लाभ वहीं लोग उठा सकते हैं जिनकी मासिक आय १५ सौ रुपये मात्र हो। इस स्कीम में वहीं किसान भी आवेदन कर सकते हैं, जिनके पास अधिकतम 2 हेक्टेयर तक खेती की जमीन हो।

अटल पेंशन योजना में भी कर सकते हैं निवेश 

पीएम किसान मानधन में जितना किसान प्रीमियम देंगे। उतना सरकार भी किसान के अकाउंट में जमा कराती है। ‘प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना’ (Pradhan Mantri Shram Yogi Maandhan Yojana) के अलावा केंद्र सरकार (central government) की ”अटल पेंशन योजना” भी है। यह योजना भी असंगठित क्षेत्रों में काम करने वालों के लिए है। इस योजना में एक हजार से लेकर पांच हजार रुपये तक की पेंशन का प्रावधान है। इस योजना में भी 18 से 40 साल तक की उम्र का व्यक्ति अकाउंट खुलवा सकता है और पेंशन का लाभ उठा सकता है।

इसे भी पढ़ें:-पीएम किसान योजना: किसानों के खातों भेजे जा रहे 2 हजार रुपए, इस एप के जरिए चेक करें स्टेटस