एलपीजी सिलेंडर को लेकर आने वाला है बड़ा फैसला, आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर

192
gas-cylinder

नई दिल्ली। केंद्र सरकार अब बहुत जल्द गैस सिलेंडर को लेकर एक बड़ा फैसला करने जा रही है, जिसका सीधा असर आपकी जेब ओर पड़ेगा। संभावना जताई जा रही है कि पेट्रोल डीजल की तरह अब गैस के भी दाम भी रिवाइज किए जाएंगे। दिसंबर के महीन में दो बार एलपीजी सिलेंडर (Lpg cylinder) के दाम रिवाइज किए गए और इससे गैस सिलेंडर (gas cylinder) के दामों में सौ रुपए के इजाफा हुआ।

इसे भी पढ़ें:-मुफ्त गैस सिलेंडर पाने का आज आखिरी मौका, जल्द ऐसे करें आवेदन

गौरतलब है कि इस बार दिसंबर के महीने में एलपीजी कीमतों को दो बार रिवाइज किया गया। पहली बार एक दिसंबर को जबकि दूसरी बार 15 दिसंबर को। यह पहले पखवाड़े के दौरान अंतरराष्ट्रीय बाजार में ईंधन के दाम और फॉरेन एक्सचेंज रेट (Foreign Exchange Rate) के आधार पर तय किया जाता है। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स पर गौर करें तो उनके मुताबिक़ जैसे पेट्रोल डीजल के दाम हर रोज सुबह रिवाइज होते हैं, वैसे ही कुछ समय में गैस के दाम भी हर हफ्ते रिवाइज करने की प्लानिंग कि जा रही है।

अभी नहीं हुई आधिकारिक पुष्टि 

हालांकि अभी इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है। एलपीजी सिलेंडर (Lpg cylinder) के दाम को कम अवधि में रिवाइज करने का कारण भी पेट्रोल-डीजल के दाम में प्रतिदिन बदलाव करने जैसा ही है। दरअसल, वैश्विक बाजार में पेट्रोलियम उत्पादों के भाव प्रतिदिन के आधार पर बदलता रहता है। ऐसा करने से इन कंपनियों को औसत कीमत तय करने में मदद मिलेगी और उन्हें भारी नुकसान नहीं झेलना पड़ेगा।

इसे भी पढ़ें:-मुफ्त गैस सिलेंडर पाने के लिए जल्द करें आवेदन, 30 सितंबर है आखिरी तारीख