कोरोना काल में सामान्य ट्रेनों का नाम बदलकर कमाई करने में लगा रेलवे

22

नई दिल्ली। कोरोना काल में सहूलियत देने के नाम पर रेलवे कई स्पेशल ट्रेनों का संचालन कर रहा है। इन स्पेशल ट्रेनों को लेकर जो रिपोर्ट्स सामने आ रही है उसके अनुसार, रेलवे अपनी सामान्य ट्रेनों का नाम बदलकर ही उन्हें स्पेशल ट्रैन के तौर पर चला रहा है और इन ट्रेनों में वो साधारण ट्रेनों से ज्यादा किराया वसूल रहा है। रेलवे द्वारा 26 अक्तूबर से आला हजरत एक्सप्रेस को अब बरेली- भुज मेल एक्सप्रेस बनाकर चलाया जा रहा है। जिसका ठहराव मंडल में मुरादाबाद समेत बरेली, मिलक, रामपुर, अमरोहा, गजरौला, हापुड़ और पिलखुआ में होगा। बरेली- भुज मेल एक्सप्रेस की दो जोड़ी ट्रेनें चल रही है जिनका नंबर 04321/22 और 04311/12 है। इन स्पेशल ट्रेनों में सिर्फ वही यात्री सफर कर सकते हैं जिनके पास आरक्षित श्रेणी का टिकट होगा।

इसे भी पढ़ें: बिहार चुनाव में मतदाताओं से सोनू सूद की अपील, कहा- बटन उंगली से नहीं दिमाग से दबाना

कोरोना के खतरे को देखते हुए रेलवे ने कई बड़े बदलाव किये थे। जिसके अनुसार जिन यात्रियों के पास ट्रैन का कन्फर्म टिकट होगा सिर्फ वहीं यात्रा कर सकेंगे। यह ट्रैन बरेली और भुज के बीच सप्ताह में तीन दिन मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को ही चलेगी। आला हजरत एक्सप्रेस में क्लास थ्री एसी का किराया 505 रुपए था जबकि कोरोना काल में चली स्पेशल ट्रैन का किराया 1,005 रुपए हैं। वहीं एसी सेकंड का किराया 710 रुपए था जो अब बढ़ाकर 1440 रुपए और स्लीपर का 180 रुपए से बढ़ाकर 385 रुपए कर दिया गया है।

रेलवे की तरह से साझा की जानकारी के अनुसार सोमवार को इस ट्रेन में सिर्फ 47 यात्रियों ने ही सीट बुक की थी। जिसमे से 27 यात्रियों ने ही सफर किया था। पूजा स्पेशल ट्रेन (04083/84) जो दिल्ली से कटिहार के बीच चलती है उसमे समय में भी बदलाव किया गया है। यह ट्रैन अपने शुरुआती स्टेशन दिल्ली से अब 30 मिनट की देर पर चलेगी। वहीं कटिहार की तरफ से चलने वाली पूजा स्पेशल ट्रेन पर शाम 7.35 पर मुरादाबाद जंक्शन पर रुकती थी,जो अब शाम 8 बजकर 5 मिनट पर रुकेगी।

इसे भी पढ़ें: बाहुबली अतीक अहमद को स्पेशल कोर्ट से लगा तगड़ा झटका, 13 नवंबर को हर हाल में होना होगा पेश