पटाखा गोदाम में विस्फोट, तीन लोगों की मौत, कई घायल, सीएम योगी ने दिए ये निर्देश

125

आगरा। दीपावली का पर्व जैसे—जैसे करीब आ रहा है, प्रशासनिक दावों की पोल भी खुलनी शुरू हो गई है। विडंबना यह है कि प्रशासनिक लापरवाही की पोल तब खुलती है जब किसी घर में अचानक जोरदार धमाका हो जाता है। इस धमाके में कई लोगों की जान चली जाती है। तब पता चलता है कि धमाके वाले घर में विस्फोटक सामग्री अवैध रूप से रखी गई थी। ताजनगरी आगरा में आज इसी तरह का दर्दनाक हादसा हुआ है, जिसमें तीन लोगों के मरने की सूचना है। जानकारी के मुताबिक आगरा के थाना शाहगंज क्षेत्र के आजम पाड़ा में रहने वाले आतिशबाजी व्यवसायी चमन मंसूरी के यहां बड़ा धमाका हुआ है। धमाका इतना भयानक था कि चमन मंसूरी के घर के साथ ही पड़ोस के कई मकानों की दीवारें गिर गईं। पूरा घर मलबे में तब्दील हो गया। घर की छत पूरी तरह से ध्वस्त हो गई।

इसे भी पढ़ें: गैंगस्टर तोता के आशियाने पर चला प्रशासन का बुलडोजर, करोड़ों का आशियाना पल भर में हुआ ढेर

जानकारी के अनुसार चमन मंसूरी के यहां बड़े पैमाने पर पटाखे बनाने का काम होता है। रविवार को दोपहर करीब 12:45 बजे अचानक से विस्फोट हो गया। विस्फोट इतना भयानक था कि इसकी चपेट में आने से 7 लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। इतना ही नहीं धमाके के बाद घर में आग भी लग गई। इस हादसे में तीन लोगों की मौके पर ही मौत हो गई। सूचना मिलते ही आनन-फानन में पुलिस प्रशासन और फायर ब्रिगेड की गाड़ियां मौके पर पहुंच गईं। धमाके के बाद पटाखों में लगी आग से पूरा घर जलकर राख हो गया। इस मामले में अधिकारियों का कहना है कि झुलसने वालों में से चार की हालत गंभीर बनी हुई है।

बता दें कि चमन मंसूरी का आतिशबाजी का बड़ा कारोबार है और उसके बनाए हुए पटाखे की प्रदेश के कई जिलों में सप्लाई भी होती है। चमन मंसूरी लगातार हर वर्ष आगरा किला के सामने स्थित रामलीला ग्राउंड में होने वाले आतिशबाजी का कॉन्पिटिशन भी जीतता आया है। दीपावाली करीब है और ऐसे में घर में ही नियमों की धज्जियां उड़ाते हुए व्यापक स्तर पर पटाखे बनाए जा रहे थे। इस हादसे के दौरान सिलेंडर ब्लास्ट भी हुआ है। हादसा इतना भयानक था कि विस्फोट की आवाज काफी दूर तक सुनाई दी। विस्फोट वाला घर जहां पूरी तरह से ध्वस्त हो गया वहीं आस-पड़ोस के घरों को भी काफी नुकसान हुआ है। इस हादसे में कई लोगों के घायल होने की चर्चा है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने घटना का संज्ञान लेते हुए डीएम और एसएसपी को तत्काल मौके पर हालात का जायजा लेने का निर्देश दिए हैं।

इसे भी पढ़ें: हिंदू जागरण मंच के कार्यकर्ता पर जानलेवा हमला, हालत गंभीर, मुख्य आरोपी नफीस गिरफ्तार