1 फरवरी से होने जा रहे हैं ये बड़े बदलाव, आपकी जिंदगी पर पड़ेगा इसका बड़ा असर 

100

1 फरवरी से कई चीजों में बदलाव होने जा रहे हैं, जिनका आपकी जिंदगी में कई मायनों में असर पड़ने जा रहा है। इन बदलावों का आपके सामाजिक, आर्थिक व निजी जिदंगी में बहुत असर पड़ने जा रहा है। एक फरवरी से जहां एक तरफ पीएनबी एटीएम से पैसे निकालने के नियम बदलने जा रहे हैं, तो वहीं रसोई गैस सिलेंडर के दाम में इजाफा होने जा रहा है, वित्त मंत्री द्वारा पेश किए जा रहे बजट पर भी सभी की निगाहें टिकी हुई हैं। जिनका आपकी जिदंगी पर बहुत मायनों में असर पड़ने जा रहा है, तो चलिए हम आपको अपनी इस खास रिपोर्ट में इन बदलावों के बारे में पूरे तफसील से बयां करने जा रहे हैं। ये भी पढ़े :खुशखबरीः मुंबई में 1 फरवरी से फुल क्षमता के साथ दौड़ेगी लोकल ट्रेन

 1 फरवरी से बदल जाएंगे ATM से पैसे निकालने के नियम 
यहां हम आपको बताते चले कि आगामी एक फरवरी से पीएनबी एटीएम से पैसे निकालने के लिए नियम बदलने जा रहे हैं। एक फरवरी 2021 से ग्राहक नॉन ईएमवी एटीएम से पैसों की  लेन देने नहीं कर पाएंगे। इसकी जानकारी पीएनबी ने अपने  ट्विटर हैंडल एकाउंट से दी है। बैंक के मुताबिक, ऐसा इसलिए किया गया है, ताकि ग्राहकों को धोखाधड़ी से बचाया जा सके। नॉन इएमवी एटीएम से लेन देने का मतलब होता है कि आपको पैस निकालने के लिए दौरान एटीएम कार्ड की दरकार नहीं पड़ेगी बल्कि आपका डेटा मैग्नेटिक स्ट्रिप के जरिए पढ़ा जाएगा। बैंक अपने ग्राहकों को आर्थिक लेन  देन के दौरान जालसाजी से बचाने के लिए इस  तरह के नियम लेकर आई है, ताकि ग्राहक व बैंक के लिए लेन देन के दौरान आर्थिक शचिता बरकरार रह सके।

एलपीजी सिलेंडर के दाम में बड़ा बदलाव 
हर महीने एलपीजी सिलेंडर के दाम में बदलाव किए जाते हैं। लिहाजा, एलपीजी सिलेंडर के दाम में घटने बढ़ने का सिलसिला जारी रहता है। हर राज्य में सिलेंडर के दाम अलग-अलग होते हैं। एलपीजी सिलेंडर की कीमत अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क और विदेशी विनिमय दरों में बदलाव जैसे कारकों पर निर्भर रहते हैं।   उस हिसाब से एलपीजी सिलेंडर के दाम तय किए जाते हैं।  वर्तमान में विभिन्न शहरों में एलपीजी सिलेंडर के दाम अलग-अलग हैं। वहीं, अगर राजधानी दिल्ली में 14.4 किलो सिलेंडर के दाम की बात करें तो 694.00 रूपए हैं। कोलकाता में एलपीजी सिलेंडर के दाम 720.50 रूपए है। मुंबई में एलपीजी सिलेंडर के दाम 694.00 है। चैन्नई में एलपीजी सिलेंडर के दाम 710.00 है। वहीं, अगर आपको सिलेंडर के संदर्भ में अतरिक्त जानकारी हासिल करनी है, तो आप हमारे द्वारा दिए गए इस लिंक पर क्लिक कर अपने  शहर  के एलपीजी सिलेंडर के दाम  पता  लगा सकते हैं। (https://iocl.com/Products/IndaneGas.aspx )

एयर इंडिया का बड़ा ऐलान 
इसके साथ ही आगामी एक फरवरी से एयर इंडिया में भी बड़ा बदलाव होने जा रहा है। जिसका आपकी जिंदगी पर बड़ा असर पड़ेगा। बता दें कि एयर इंडिया एक्सप्रेस फरवरी से 27 मार्च 2021 के दौरान त्रिची और सिंगापुर के बीच प्रतिदिन उड़ान शुरू करने जा रही है।

पीएमसी ने तय की अपनी आखिरी तारीख 
वहीं पीएमसी ने अपने निवेशकों को बड़ा प्रस्ताव देने के लिए आखिरी तारीख तय कर दी  है। बता दें कि बीते दिनों हुए आर्थिक बवाल के बाद एक बार फिर पीएमसी  अपने आपको खड़ा करने की कोशिश में जुट चुकी है।  इसके लिए उसने अपने निवेशकों के लिए आखिरी तारीख भी तय कर दी  है , जिसका सिलसिला अब  आगामी एक फरवरी से शुरू होने जा रहा है।

वित्त मंत्री करेंगी बजट पेश   
इस महीने केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट पेश करने जा रही हैं। यह बजट ऐसे समय में पेश होने जा रहा है, जब देश कोरोना काल में विभिन्न रूप से आर्थिक समस्याओं का सामना कर रहा है। ऐसे में इस बजट पर सभी की निगाहें टिकी हुई है। लोगों को इस बजट से बहुत अपेक्षाएं हैं। बताया जा रहा है कि केंद्रीय मंत्री इस बजट के जरिए लोगों को बड़ी राहत देने जा रहीं हैं। अपने इस बजट के जरिए केंद्रीय मंत्री नौकरीपेशा सहित कारोबारी लोगों को बड़ा तोहफा देंगी। ये भी पढ़े :सदन में चल रही थी बजट पर चर्चा, पॉर्न देखते रंगे हाथ पकड़े गए विधायक