1 जनवरी से इन चीजों में हो रहे हैं ये बड़े बदलाव, आपकी जिंदगी पर पड़ेगा इसका बड़ा असर 

299

हर अगले माह की शुरूआत में कुछ बड़े बदलाव किए जाते हैं, जिसका असर एक आम व्यक्ति की दिनचर्या पर पड़ता है। इसलिए, आप आगामी दिनों के इन बदलावों का सामना करने के लिए अपने आप को तैयार कर सके, लिहाजा हम आपको 1 जनवरी 2020 से होने जा रहे बड़े बदलावों से रूबरू कराने जा रहे हैं, ताकि आप इनका सामना कर सके। इन बदलावों से कहीं आपको नुकसान का सामना करना पड़ सकता है तो कहीं फायदे का सामना। ये भी पढ़े :कहीं 14 दिसंबर तो कहीं 1 जनवरी से खुल रहे हैं स्कूल, जानें आपके राज्य में कब खुलेंगे school

 चेक पेमेंट सिस्टम 
बदलावों की इस फेहरिस्त में पहला बदलाव चेक पेमेंट सिस्टम को लेकर किया गया है। इस चेक पेमेंट सिस्टम के तहत एक जनवरी से अगर आप 50 हजार  या फिर उससे अधिक का भुगतान करने जा रहे हैं, तो इसके लिए आपको अपने द्वारा दी गई जानकारियों को कनफर्म करना होगा अन्यथा आपके द्वारा किया गया भुगतान विफल हो सकता है। लिहाजा आपको इस स्थिति का सामना न करना पड़े इसके लिए आपको अपने द्वारा दी गई जानकारियों को सुनिश्चित करना होगा। यह जानकारी आप एसएमएस,  इंटरनेट बैंकिंग के जरिए दे सकते हैं ।

कॉन्टैक्टलेस कार्ड ट्रांसजेक्शन  
आगामी 1 जनवरी 2020 से कॉन्टैक्टलेस कार्ड ट्रांसजेक्शन  कार्ड भुगतान सीमा को 2 हजार रूपए से बढ़ाकर 5 हजार रूपए कर दिया गया  है। यह बदलाव एक जनवरी 2020 के बाद से प्रभावी हो जाएगा।  खैर , अब   इन बदलावों का आम जनता पर क्या असर पड़ता है। यह तो  फिलहाल अब आने वाला वक्त  ही तय करेगा।

 महंगी हो जाएंगी कारें 
यहां हम आपतो बताते चले कि आगामी 1 जनवरी 2020 से कारें महंगी हो जाएंगी। मारुती महिन्द्रा सरीखी कंपनियां अपनी कारों के दाम बढ़ाने का ऐलान कर चुकी है। लाजिमी है कि इससे ग्राहकों की क्रय शक्ति पर क्या असर पड़ता है। यह देखना बेहद दिलचस्प रहता है।

फॉस्टैग लगाना हुआ अनिवार्य  
वहीं, केद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी  के आदेश के मुताबिक, अब आगामी 1 जनवरी से सभी वाहन चालकों के लिए अपने वाहनों में फॉस्टैग लगाना अनिवार्य कर दिया गया है।  ऐसा न करने पर वाहन चालक से भारी भरकम चालान काटा जा सकता है। बहरहाल, अभी यह नियम इसी माह से  प्रभावी है, लेकिन अभी काफी हद तक चालकों को छूट दी गई है , मगर एक जनवरी से यह छूट नहीं रहेगी।

लैंडलाइन के लिए बदले ये नियम 
यहां हम आपको बताते चले कि अब आगामी 1 जनवरी से लैंडलाइन पर फोन नबंर  डायल करने से पहले जीरो लगाना अनिवार्य है।  ऐसा  न करने पर आपके द्वारा लगाया गया फोन विफल हो जाएगा।

मूच्युअल फंड के बदले नियम 
सेबी ने मूच्युअल फंड के नियम में बड़ा बदलाव किया है। 75 फीसदी हिस्सा इक्विटी में निवेश करना जरूरी होगा, जो कि अभी न्यूनतम 65 फीसदी है। SEBI के नए नियमों के मुताबिक मल्टी कैप फंड्स के स्ट्रक्चर में बदलाव होगा।

 यूपीआई पेमेंट में हुआ बड़ा बदलाव 
इसके साथ ही अब आगामी 1 जनवरी से यूपीआई के जरिए पेमेंट करना महंगा हो जाएगा।  नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया ने  इस तरह का नियम लेन देने की पार्दशियता को ध्यान में रखते हुए लेकर आई है। ये भी पढ़े :4 जनवरी से खुलने जा रहे हैं स्कूल, लेकिन करना होगा इन नियमों का पालन, जारी हुए ये दिशानिर्देश