चाइनीज हैकर्स के निशाने पर SBI कस्टमर, ऐसे कर रहे हैं बैंक खाता खाली

0
43

नई दिल्ली। देश में ऑनलाइन हैकिंग (Online Hacking) की शिकायतें लगातार बढ़ती जा रही हैं। वहीं अगर आपका बैंक खाता स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) में है तो आपको ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है। भारत का सबसे बड़े इस बैंक पर चीनी हैकरों की नजर है। जो फिशिंग स्कैम (Phishing Scam) के जरिए आपके खून पसीने की कमाई को बैंक खाते से चुटकी बजाते ही उड़ा सकते हैं। बीते कुछ दिनों में देश में इस तरह की शिकायतों में भारी बढ़ोत्तरी हुई है। हैकर्स बेहद चालाकी से अकॉउंट होल्डर की पर्सनल डिटेल्स लेकर अकाउंट को खाली कर रहे हैं।

ऐसे होता हो रहा खेल
सामने आ रहे मामलों में देखने को मिल रहा है कि चाइनीज हैकर (Chinese Hacker) बैंक कस्टमर से KYC अपडेट करने के लिए कॉल करके उनकी निजी जानकारी ले रहे हैं। वहीं एसबीआई बैंक कस्टमर को एक एसएमएस भी KYC अपडेट करने के लिए भेजा जाता है, जिसमे गिफ्ट का लालच भी दिया जाता है। अगर आप इस लालच में आ गए तो आपको भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है। वहीं कभी भी किसी लुभावने और फर्जी मेसेजों में दिए गए लिंक पर क्लिक न करें।

एसबीआई की फर्जी वेबसाइट
हैकर्स ने एसबीआई की फर्जी वेबसाइट तक बना रखी है। दिल्ली की साइबरपीस फाउंडेशन और ऑटोबॉट इन्फोसेक ने ऐसे दो मामलों का खुलासा किया है, जिसमे दो बैंक के कस्टमरों को शिकार बनाया गया है। पहले इन्हे KYC वेरिफिकेशन के कस्टमर को टेक्स्ट मेसेज भेजा, जिसमे दिए गए लिंक पर क्लिक करते ही एसबीआई की फर्जी वेबसाइट खुल गई। जिस पर यूजर की पूरी जानकारी मांगी जाती है।

इस वेबसाइट पर अपना यूजरनेम पासवर्ड एंटर करते ही फर्जी वेबपेज कस्टमर से उनके मोबाइल पर आए ओटीपी मांगता है। जैसे ही आप उसमे ओटीपी डालते हैं तो कस्टमर का नाम, मोबाइल नंबर, डेट ऑफ़ बर्थ एंटर करने को कहा जाता है। इसके बाद दोबारा ओटीपी पेज पर रीडायरेक्ट कर दिया जाता है। वहीं कुछ कस्टमर को पचास लाख रुपए का गिफ्ट देने की बात की गई थी। यह कॉल, मैसेज आपको बैंक द्वारा नहीं बल्कि हैकिंग का सारा खेल थर्ड-पार्टी डोमेन से हो रहा होता है।

इसे भी पढ़ें: मोदी मंत्रिमंडल में जगह न मिलने से छलका बीजेपी सांसद का दर्द, कहा- यह सही तरीका नहीं है