जीयो ने अपने ग्राहकों को दिया नए साल का तोहफा, जनवरी से दूसरे नंबरों पर भी मिलगी फ्री कॉल्स की सुविधा

107

नई दिल्ली। रिलायंस जीयो ने नए साल के शुरुआत में अपने ग्राहकों को दूसरे लोकल नंबरों पर फ्री कॉल करने का तोहफा दिया है। जियो ने लोकल वायस कॉल के लिए इंटरकनेक्ट यूसेज चार्ज व्यवस्था खत्म करने के साथ ही 1 जनवरी, 2021 से अन्य नेटवर्कों पर सभी लोकल कॉल्स फ्री करने का एलान कर दिया है। जियो के एक बयान के मुताबिक दूरसंचार नियामक के निदेर्शों के अनुसार 1 जनवरी से देश में बिल एंड कीप व्यवस्था लागू की जा रही है। इससे वॉयस कॉल के लिए आईयूसी शुल्क समाप्त हो जाएंगे। कंपनी ने अपनी प्रतिबद्धता को दोहराते हुए आगे कहा है कि जैसे ही आईयूसी शुल्क समाप्त होंगे ग्राहकों को इंटरलेर नेट के इतर घरेलू वायस कॉल शून्य हो जाएंगे।

इसे भी पढ़ें: इस देश में गर्भपात कराना हुआ वैध, नारीवादी आंदोलनों को मिली बड़ी जीत

इस तरह जियो एकबार फिर 1 जनवरी, 2021 से सभी ऑफ नेट घरेलू वॉयस कॉल मुफ्त कर देगी। बता दें कि ऑन नेट घरेलू वॉयस कॉल जियों नेटवर्क पर हमेशा फ्री रही है। सहज शब्दों में बता दें ऑफ नेट कॉल उसको कहते हैं जो दूसरे नेटवर्कों पर की जाती है। अभी तक रिलायंस जियो दूसरे नंबर पर लोकल वॉयस कॉल्स के भी पैसे ले रहा था। कंपनी की तरफ से इसके लिए कई प्लान भी लांच किए गए थे।

गौरतलब है कि सितंबर 2019 से जियो अपने ग्राहकों से दूसरे नेटवर्क के नंबर पर कॉल करने पर छह पैसे प्रति मिनट का शुल्क ले रहा था। हालांकि इसके बदले वह ग्राहकों को समान मूल्य का मुफ्त डेटा भी देता था। कंपनी इसके लिए ट्राई के आईयूसी चार्ज का हवाला देता था, लेकिन अब ट्राई की तरफ से आईयूसी खत्म करने का फैसला लिया गया है। इसी के चलते रिलायंस जियो ने 1 जनवरी से लोकल ऑफनेट कॉल्स को फ्री करने का एलान कर दिया है।

इसे भी पढ़ें: कोरोना काल में छप्पर फाड़ कमाई के बाद एशिया का सबसे अमीर कारोबारी बना ये शख्स, मुकेश अंबानी को छोड़ा पीछे