पेट्रोल-डीजल के दामों में हुई रिकार्ड वृद्धि, बेसिक प्राइस जानकर हैरान रह जाएंगे आप

76

नई दिल्ली। वैश्विक बाजार में क्रूड ऑयल में आयी महंगाई का वास्ता देकर तेल कंपनियां लगातार पेट्रोल-डीजल के दामों में लगातार बढ़ोत्तरी कर रही हैं। हर दिन तेल के दामों में हो रही वृद्धि का नतीजा है कि मौजूदा समय में पेट्रोल की कीमत 88 रुपये प्रति लीटर हो चुकी है जबकि डीजल 73 रुपये 48 पैसे प्रति लीटर के हिसाब से बिक रहा है।

इसे भी पढ़ें:-इस राज्य में सौ रुपये के पार हुआ पेट्रोल, जानें कहां वसूला जा रहा है सबसे ज्यादा टैक्स

गौरतलब है कि तेल कंपनियां लगातार तेल के दामों में वृद्धि कर रही हैं। दिल्ली में तो यह हालात हो गए हैं कि यहां पेट्रोल और डीजल की कीमतों में सिर्फ नौ रुपए 70 पैसे प्रति लीटर का अंतर रह गए है। पेट्रोल डीजल में यह आग इंटरनेशल मार्केट में आये कच्चे तेल में उबाल की वजह से लगी है। वतर्मान में अंतर्राष्ट्रीय मार्केट में कच्चा तेल 61 डॉलर प्रति बैरल के आंकड़े को पार कर गया है। एक्सपर्ट की माने तो अभी इसके और महंगा होने की संभावना है।

अभी नहीं मिलेगी राहत

दिल्ली में आज पेट्रोल की कीमतों में 30 पैसे की बढ़ोतरी की गयी है। इस वृद्धि के साथ अब यहां ग्राहकों को पेट्रोल के लिए प्रति लीटर 88.44 रुपये देने पड़ेंगे। जबकि मुंबई में पेट्रोल 94.93 रुपये प्रति लीटर पहुंच गया है। चेन्नई में पेट्रोल 90.70 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है और कोलकाता में एक लीटर पेट्रोल के लिए 89.73 रुपये चुकाने पड़ रहे हैं।  वहीं पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के हाल ही में आये बयान पर गौर करें तो अभी आम जनता को पेट्रोल-डीजल में हो रही बढ़ोतरी से राहत मिलने की उम्म्मीद नहीं नजर आ रही है।

उन्होंने बुधवार को संसद में बताया था कि तेल के दामों में हो रही रिकार्ड बढ़ोत्तरी को लेकर फ़िलहाल सरकार उत्पाद शुल्क में कमी करने का कोई विचार नहीं कर रही है। उन्होंने कहा था पेट्रोल-डीजल में महंगाई की मुख्य वजह अंतर्राष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल में आयी तेजी है।

एक फरवरी 2021 को दिल्ली में तेल का दाम और उस पर टैक्स

विवरण                                                              पेट्रोल रुपये/लीटर                डीजल रुपये/लीटर
बेस प्राइस                                                             29.34                             30.55
भाडा़ व अन्य खर्चे                                                    0.37                                0.34
डीलर का रेट  (Excise Duty और VAT को छोड़कर)          29.71                              30.89
Excise Duty                                                       32.98                              31.83
डीलर का कमिशन                                                   3.69                                 2.54
VAT (डीलर के कमिशन के साथ)                                  19.92                              11.22
आपको मिलता है                                                     86.3                                76.48
स्रोत: IOC

रोज सुबह बदले जाते हैं दाम 

बता दें कि तेल कंपनियां हर रोज सुबह तेल के दामों में बदलाव करती हैं। यह बदलाव वैश्विक बाजार में ईंधन की कीमतों को देखकर निर्धारित किया जाता है। इसके बाद केंद्र सरकर प्रति लीटर तेल पर 32 रुपये से अधिक एक्साइज ड्यूटी वसूलती हैं। इसके बाद राज्य सरकारें इस पर वैट और उपकार वसूलती हैं।

इसे भी पढ़ें:-सरकार का बड़ा फैसला, डीजल-पेट्रोल की कीमतों में की 5 रुपए कटौती, शराब पर भी कम किया टैक्स, जानें कहां और किसे मिलेगी छूट