RBI ने अब इस बैंक पर लगाया प्रतिबंध, एक हजार से ज्यादा की निकासी नहीं कर सकेंगे ग्राहक

140
RBI

मुंबई। देश की सबसे बड़ी बैंक आरबीआई ने कर्नाटक की डेक्कन अरबन को-अपरेटिव बैंक लिमिटेड (Deccan Urban Co-operative Bank Limited) पर कुछ प्रतिबंध लगा दिया है। यह बैंक अब कोई भी नया कर्ज नहीं दे सकता। साथ ही इस बैंक के ग्राहक अब अपने बचत खाते से एक हजार से ज्यादा की निकासी भी नहीं कर सकते। आरबीआई (RB) ने इस सहकारी बैंक को बिना पूर्व मंजूरी के कोई नया निवेश या नई देनदारी लेने से भी मना कर दिया है। हालांकि यह प्रतिबंध अभी सिर्फ छह महीने के लिए लगा है

इसे भी पढ़ें:-तो क्या बंद हो जाएंगे 100 रुपए के पुराने नोट, जानिए क्या है आरबीआई का तर्क

आरबीआई (RB) ने एक विज्ञप्ति के जरिये बताया की बैंक के मौजूदा हालात को देखते हुए बैंक के ग्राहकों को बचत या चालू खाते से एक हजार रूपये से ज्यादा की निकासी की अनुमति नहीं दी सकती। यह निर्देश बैंक के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) ने दिया है। भारतीय रिजर्व बैंक के मुताबिक डेक्कन अरबन को-अपरेटिव बैंक लिमिटेड के कस्टमर अपने कर्ज का निपटान जमा राशि के आधार पर कर सकते हैं।

स्थिति सुधरते ही हटा लिया जायेगा प्रतिबंध

आरबीआई (RB) का कहना है कि हालांकि बैंक के 99.58 प्रतिशत ग्राहक जमा बीमा और ऋण गारंटी निगम बीमा निगम (DCJC) योजना के अंतर्गत आते हैं और DCJC आरबीआई (RB) की पूर्ण अनुषंगी है। हालांकि डेक्कन अरबन को-अपरेटिव बैंक लिमिटेड पर प्रतिबंध लगाते समय आरबीआई ने यह साफ कर दिया है कि बैंक पर प्रतिबंध लगाने का यह मतलब नहीं है उसका लाइसेंस रद्द किया जा रहा है, जैसे ही बैंक की स्थिति सुधरती है बैंक पर से लगा प्रतिबंध हटा लिया जायेगा और बैंक पूर्व कि भांति अपना कमा करने लगेगा।

इसे भी पढ़ें:-आरबीआई ने बदले खाता खुलवाने के नियम, आप भी जान लें नहीं तो पड़ेगा पछताना