Trains for Diwali & Chhath: रेलवे ने त्यौहारी सीजन की पैसेंजर्स को दी सौगात, चलाई 211 स्पेशल ट्रेन

Diwali & Chhath Special Trains: इस साल त्योहारी सीजन के लिए छठ पूजा तक भारतीय रेलवे 211 स्पेशल ट्रेनें चलाने वाला है.

0
1061
Trains for Diwali & Chhath

Trains for Diwali & Chhath: इस दिवाली और छठ के त्योहार पर अगर आप भी अपने शहर जाने के बारे में सोच रहे हैं, तो इस साल आपको परेशानी नहीं होगी. इस साल त्योहारी सीजन के लिए छठ पूजा तक भारतीय रेलवे 211 स्पेशल ट्रेनें चलाने वाला है. इन ट्रेनों के 2561 ट्रिप होंगे और ये त्योहारी सीजन पर होने वाली भीड़ को देखते हुए ही चलाई जा रही हैं.

मंगलवार को रेल मंत्रालय ने एक बयान जारी करते हुए कहा कि आजमगढ़, अमृतसर, भागलपुर, दरभंगा, फिरोजपुर, कटिहार, मुजफ्फरपुर, पटना, सहरसा जैसे बाकी के स्थानों को आपस में जोड़ने और यहां के यात्रियों के लिए स्पेशल ट्रेनों को चलाने की योजना तैयार की गई है. ये भी रेलवे मंत्रालय ने कहा है कि इस महीने की शुरुआत में 179 जोड़ी स्पेशल ट्रेनों को नोटिफाई कर दिया गया था जो कि 2269 फेरे लेंगी.

दिवाली और छठ की भीड़ को ध्यान में रखते हुए अक्टूबर की शुरुआत में दिल्ली-पटना, दिल्ली- भागलपुर, दिल्ली-मुजफ्फरपुर, दिल्ली-सहरसा जैसे रेल रूट्स को जोड़ने की योजना की वजह से स्पेशल ट्रेनों को चलाया जाने की बात कही गयी है.

इन पैसेंजर्स का रखा गया है ख्याल

इस बार रेलवे ने अपने प्रीमियम कैटेगरी के यात्रियों के बारे में ध्यान रखते हुए दिल्ली से पटना के बीच में चलने वाली राजधानी एक्सप्रेस के साथ एक और डुप्लीकेट या क्लोन राजधानी चलाने का फैसला कर लिया है. यात्री इस ट्रेन की बुकिंग आईआरसीटीसी की वेबसाइट या फिर टिकट काउंटर से कर सकते हैं.

ये रहा स्पेशल राजधानी का शेड्यूल

नई दिल्ली से पटना के लिए स्पेशल राजधानी ट्रेन का समय रात 7.10 बजे है और यह अगले दिन सुबह 6.50 बजे पटना पहुंचेगी. राजधानी ट्रेन 02250 नई दिल्‍ली-पटना फेस्टिवल स्पेशल 22 अक्टूबर, 25 अक्टूबर और 27 अक्टूबर को नई दिल्‍ली से सांय 07.10 बजे प्रस्थान कर अगले दिन सुबह 06.50 बजे पटना पहुंचेगी. तो वहां से वापसी में 02249 पटना-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस स्पेशल 23 और 26.10.2022 को पटना से सुबह 09.00 बजे निकलेगी. उसी दिन सांय 08.55 बजे नई दिल्ली पहुंचेगी.

इसे भी पढ़ें-Vicky Kaushal की ‘सैम बहादुर’ कब होगी रिलीज, सामने आईं Unseen Photos