Saturday, October 16, 2021

रेल कर्मचारियों को मिलेगा 78 दिन का बोनस, 4445 करोड़ की कपड़ा उद्योग की MITRA स्कीम को मिली मंजूरी

- Advertisement -
- Advertisement -

नई दिल्ली। मोदी सरकार ने कपड़ा उद्योग के लिए बुधवार को MITRA स्कीम को मंजूरी दे दी है। कैबिनेट से मिली मंजूरी के बाद अब देश में 7 मेगा टेक्सटाइल इन्वेस्मेंट पार्क तैयार किए जाएंगे। इसके आलावा रेल कर्मचारियों को भी केंद्र सरकार ने बड़ा तोहफा दिया है। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया कि नॉन-गैजेटेड रेलवे कर्मचारियों को 78 दिन का बोनस भी दिया जाएगा, जिसके लिए सरकार द्वारा 1,985 करोड़ खर्च किए जाएंगे। इसका लाभ 11 लाख 56 हजार से ज्यादा कर्मचारियों को मिलेगा।

इसे भी पढ़ें : सच्चाई सामने लाना नहीं चाहती सरकार, मामले की हो रही लीपापोती, प्रियंका के इस कमेंट पर भड़के अखिलेश

केंद्रीय मंत्री ने बताया है कि दो अहम फैसले कैबिनेट ने लिए हैं। इसमें पहला फैसला रेलवे के नॉन गैजेटेड कर्मचारियों को 78 दिन बोनस देने को लेकर लिया गया है। जबकि दूसरा फैसला टेक्सटाइल मंत्रालय से सम्बंधित है। अनुराग ठाकुर ने बताया है कि कोरोना संकट के समय से अब तक लगातार देश में बड़े रिफॉर्मस आये। देश में नए सेक्टर्स को भी खोला गया। देश में मैन्यूफैक्चरिंग को बल देने के लिए प्रोडक्शन लिंक इंसेंटिव जैसी योजनाओं को को शुरू किया गया, जिससे एक्सपोर्ट में भी बढ़ोतरी हो।

अनुराग ठाकुर ने कहा कि पिछले प्रेस कॉन्फ्रेंस में पीयूष गोयल जी ने बताया था कि पहले 6 माह में जो निर्यात हुआ है। वो आजतक का सबसे ज्यादा निर्यात हुआ है। कुछ ऐसी ही योजना इस बार टेक्सटाइल मंत्रालय के लिए लेकर आए हैं। केंद्र सरकार ने फैसला लिया है कि पीएम मित्र योजना लॉन्च होगी, जिसमे 5 वर्षों में कुल मिलाकर 4 हजार 445 करोड़ का व्यय होगा।

पीयूष गोयल ने कहा है कि कपड़ा उद्योग में निर्यात को बढ़ाने के लिए सरकार ने 7 बड़े फैसले लिए हैं, जिसमे से 6 पहले ही किए जा चुके हैं। अब इसमें सातवां फैसला लिया गया है। उन्होंने बताया कि देश में 7 टेक्सटाइल पार्क के लिए 10 राज्यों ने दिलचस्पी दिखाई है। सात लाख रोजगार डायरेक्ट और चौदह लाख इनडायरेक्ट रोजगार पार्क के तैयार होने पर पैदा होंगे। करीब 1000 एकड़ में फैले एक पार्क को तैयार करने में खर्च 1700 करोड़ रुपए आएगा।

इसे भी पढ़ें : लखीमपुर खीरी हिंसा : अजय मिश्रा ने अमित शाह से की मुलाकात, मामले को लेकर दी सफाई, जानें क्या कहा…

- Advertisement -
Latest news
- Advertisement -
Related news
- Advertisement -