अगर अभी-भी नहीं खरीदा सोना तो पूरी उम्र पछताएंगे आप..इसलिए फटाफट जानें आज के दाम   

89

price of Gold and silver: कंबख्त ये सर्राफा बाजार..बड़े-बड़े सूरमा नहीं समझ पाएं इस खेल को तो आखिर हम और आप चीज ही क्या है।  इधर कभी सोना भाव खाने लगता है तो कभी चांदी एठ दिखाने लगती है। अब ऐसे में सबसे ज्यादा दो लोगों को बहुत परेशानी होती है। पहला निवेशक और दूसरा ग्राहक, लेकिन इस बीच ग्राहक क्या करेगा ये काफी हद तक निवेशक के रूख पर निर्भर करता है कि निवेशक क्या कदम उठाता है। चूंकि, आमतौर पर ऐसा देखा गया है कि जब निवे्शक सर्राफा बाजारों में निवेश करते हैं, तो सोना चांदी के दाम  में इजाफा दर्ज किया जाता है। फिर ग्राहक सर्राफा बाजारों से दूरी बना लेते हैं,  लेकिन अगर यही निवेशक सर्राफा बाजारों से अलहदा होकर शेयर मार्केट की ओर रूख करते हैं तो सोना चांदी के दाम में गिरावट दर्ज की जाती है, जिसके फलस्वरूप सर्राफा बाजार ग्राहकों की आमद से  गुलजार हो जाते हैं। ये भी पढ़े :सर्राफा बाजार : इस साल कई रिकॉर्ड तोड़ेगा सोना, आप भी जानें वजह

जानें सोने का हाल 
मगर, इस बीच हमारा यह कर्तव्य बनता है कि हम आपको सर्राफा बाजारों में आए दिन हो रहे परिवर्तनों से रूबरू कराते चले। वहीं अगर सर्राफा बाजारों के आज  के सुरत-ए-हाल की बात करें तो आज सोना खामोश हो गया तो वहीं चांदी  भी धीमी चाल रही है। चांदी की की्मत में गिरावट दर्ज की गई है तो वहीं सोना अपने पहले वाली कीमत पर यथावत बना हुआ है। अब आगे चलकर सोना चांदी क्या रूख अख्तियार करता है। यह तो फिलहाल आने वाला वक्त ही बताएगा। मगर आज सोना MCX पर हल्की नरमी के साथ खुला फिर इसने उछाल मारी। फिलहाल 100 रुपये से भी कम छोटे से दायरे में घूम रहा है। हल्के उतार चढ़ाव के बीच सोना 50,000 के ऊपर बना हुआ है। बीते दिनों से सोना अपने   इसी दर पर बना हुआ है। अब आगे क्या होगा। यह कहना तो फिलहाल मुश्किल है।

अच्छा.. तो ऐसा है चांदी का हाल 
वहीं, अगर चांदी के सुरत-ए-हाल के बात करें तो MCX पर चांदी का मार्च वायदा कल 900 रुपये की तेजी के साथ 69,000 रुपये प्रति किलो के करीब पहुंच गया था। इससे पहले यही चांदी 400 रूपए पर गिरकर बंद हुई थी। हालांकि फिर भी चांदी 470 रुपये मजबूत होकर 68600 रुपये प्रति किलो के लेवल पर बंद हुई।

यहां जानें अपने शहर के दाम 

10 ग्राम सोने का भाव 

शहर            गोल्ड का भाव
दिल्ली           53,310
मुंबई            49940
कोलकाता     52,160
चेन्नई            51,430

 

1 किलो चांदी का भाव 

शहर            चांदी का भाव
दिल्ली           68400
मुंबई            68400
कोलकाता    68400
चेन्नई           72200

ये भी पढ़े :चाहे सोना हो या चांदी..दोनों की कीमतों में जबरदस्त गिरावट, फटाफट जानें आज के ताजा दाम