बस थोड़ा-सा करिए इंतजार..फिर..फ्री जैसी कीमत में मिलेगा सोना, फटाफट जानें आज के दाम 

900

price of Gold and silver: सर्राफा बाजारों के खेल बेहद अलहदा हैं। कभी सोना आगे रहता है तो कभी चांदी आगे रहती है, लेकिन सोना चांदी के बीच जारी इस उतार-चढ़ाव से उस आम उपभोक्ता पर क्या असर पड़ता है। येे देखना बेहद दिलचस्प रहता है। इसी बीच हम आपको अपनी इस खास रिपोर्ट में आज यानी की 24 दिसंबर के सर्राफा बाजारों के सुरत-ए-हाल से रूबरू कराने जा रहे हैं। बता दें कि पिछले काफी दिनों की तेजी के बाद आज सोना चांदी की कीमत में गिरावट दर्ज की गई है। चाहे सोना हो या चांदी तेजी का सिलसिला दोनों ही आभूषणों में जारी है। शुरूआती दौर में सोने की कीमत में 98 रूपए की  गिरावट दर्ज की गई। 24 कैरेट सोने का मूल्य 50210 रुपए प्रति 10 ग्राम पर खुला है। उधर, अगर चांदी की बात करें तो 161 रुपए गिरकर 67353 रुपए प्रति किलोग्राम पर खुला है। ये भी पढ़े :जा रहे हैं सोना-चांदी खरीदने..तो समझिए आपकी लॉटरी लग गई, क्योंकि.. 

   फिर सस्ता हुआ सोना 
आज फिर से सोने की कीमत में गिरावट दर्ज की गई है। अब ऐसे में जो लोग सोना चांदी खरीदने का प्लान बना रहे हैं। उनके लिए सस्ता सोना खरीदने का यह सुनहरा मौका है। इंडियन ज्वैलर्स एसोसिएशन की वेबसाइट के मुताबिक , 24 कैरेट शुद्धता वाले सोने की कीमत 50210 रुपए प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया। वहीं 23 कैरेट शुद्धता वाले सोने की कीमत 50009 रुपए प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया। वहीं 22 कैरेट वाले सोने का भाव 45992 रुपए पहुंच गया।

चांदी भी हुई सस्ती 
इस बीच न महज सोना बल्कि चांदी भी बेहद सस्ती हुई है। इसकी कीमतों में भी गिरावट का सिलसिला शुरू हो चुका है। 18 कैरेट शुद्धता वाले चांदी की कीमत 37658 रुपए प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया। इससे पहले चांदी का भाव 161 रुपए गिरकर 67353 रुपए प्रति किलोग्राम पर पहुंच गया। अब  आगे चलकर चांदी के दाम कहां जाकर पहुंचते हैं। यह तो फिलहाल आने वाला वक्त ही बताएगा।

  …इसलिए गिर रहे सोने के भाव  
बता दें कि निवेशकों के बदलते मिजाज की वजह से सोने के दाम में लगातार गिरावट का सिलसिला जारी है। कोरोना वैक्सीन के खबरों के आने के बाद से  अब निवेशक सर्राफा बाजारों से दूरी बनाते हुए शेयर  मार्केट की ओर रूख कर रहे हैं। जिसके चलते सोना चांदी के दाम में गिरावट का सिलसिला शुरू हो चुका है। जब कभी-भी निवेशक सर्राफा बाजारों से हटकर शेयर मार्केट में निवेश करते हैं, तो  सोना चांदी के दामों में गिरावट शुरू हो जाती है और जब कभी यही  निवेशक शेयर  मार्केट से हटकर सर्राफा बाजारों में निवेश करते हैं, तो सोना चांदी के दाम में तेजी शुरू हो जाती है। ये भी पढ़े :जा रहे हैं सोना-चांदी खरीदने..तो समझिए..आपकी लॉटरी लग गई, फटाफट जानें आज के दाम