2021 में ऐसा रहेगा सोना-चांदी का हाल, खरीदने वालों के छूट जाएंगे पसीने, लेकिन अगर..

30

price of Gold and silver: 2020 में सोना चांदी के बीच कश्मकश जिस तरह सर्राफा बाजारों में देखने को मिली है। उसी के  बिनाह पर अब यह असार जताए जा रहे हैं कि इस साल 2021 में भी सोना चांदी का कुछ ऐसा ही हाल रहेगा। विगत वर्ष कोरोना वायरस महामारी के कारण जनित आर्थिक चुनौतियों के बीच में जिस तरह  सोना चांदी की कीमत अपने शबाब पर दिखी है। ठीक वही उछाल इस साल भी देखने को मिल सकती। विगत वर्ष अगस्त माह में सोना चांदी के दाम अपने चरम पर पहुंच चुके थे। वजह साफ थी… महामारी के बीच निवेशकों का सर्राफा बाजार में भारी निवेश..सर्राफा बाजारों की  अतीती इबारतें इस  बात की तस्दीक करती हुई आई है कि सोना चांदी हमेशा से ही आर्थिक चुनौतियों के बीच चमका है। यह दीगर बात है कि जब से वैक्सीन बनकर तैयार हुई है। तब से सोना चांदी की कीमत में गिरावट का सिलसिला शुरू हुआ है। वजह इसके पीछे भी  साफ थी…निवेशकों का बदला मिजाज..पहले कहां निवेशक सर्राफा बाजारों में निवेश करते थे लेकिन अब हालातों के दुरूस्त होने की कवायदों के बीच  निवेशक सर्राफा बाजारों से रूखसत कर शेयर मार्केट की  ओर रूख कर चुके हैं। ये भी पढ़े :फ्री जैसी कीमत में मिल रही चांदी, लेकिन सोना खरीदने वालों के लिए है बुरी खबर, फटाफट जानें आज के दाम 

इस वर्ष ऐसा रहेगा सर्राफा बाजारों का हाल 
अब जब हम नव वर्ष में दस्तक दे चुके हैं तो बाजार विशलेषकों का सर्राफा बाजारों को लेकर भी यही रूख सामने आ रहा है। आसार जताए जा रहे हैं कि इस  बार भी सोना चांदी के दाम अपने चरम पर दिखेंगे। इस  वर्ष  सोने (Gold) की कीमत 65,000 रुपये प्रति 10 ग्राम तक पहुंच सकता है, वहीं चांदी (Silver) की कीमत प्रति किलोग्राम 90,000 रुपये तक हो सकती है। इससे पहले विगत वर्ष अगस्त माह में सोना  Gold ने निवेशकों को 27 फीसदी और Silver ने करीब 50 फीसदी रिटर्न दिया है।  वहीं , इसके इतर सोना सोने की कीमत अब तक के अपने उच्चतम स्तर 56,200 रुपये प्रति 10 ग्राम तक पहुंच गया था. वहीं, चांदी भी करीब 80,000 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गई थी।

MCX पर  ऐसा रहा सोना चांदी का हाल 
यहां पर हम आपको बताते चले कि एमसीएक्स पर सोना  का वायदा भाव 0.09 फीसदी की तेजी के साथ 50,195 रुपये प्रति 10 ग्राम पर ट्रेड कर रहा है। वहीं चांदी का वायदा भाव  0.15 फीसदी की तेजी के साथ 68,208 रुपये प्रति किलोग्राम पर ट्रेड कर रही है। बहरहाल, अब आगे जाकर सोना चांदी के दाम क्या रूख अख्तियार करते हैं। यह तो फिलहाल आने वाला वक्त ही बताएगा। ये भी पढ़े :जा रहे हैं सोना-चांदी खरीदने..तो समझिए आपकी लॉटरी लग गई, क्योंकि..