Friday, October 22, 2021

आज फिर बढ़े Petrol-Diesel के दाम, इस राज्य में 103 रूपये में बिक रहा पेट्रोल

- Advertisement -
- Advertisement -

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल (Crude Oil) के बढ़ते दामों की मार आम जनता की मुश्किलें बढ़ा रहीं है। पेट्रोल-डीजल के रेट आसमान को छू रहीं है। इन सबका सबसे ज्यादा असर भारत में दिख रहा है। देश के कई राज्यों में पेट्रोल 100 रुपये लीटर से ऊपर बिक रहा है। कच्चे तेल की कीमतें इस माह रूकने का नाम नहीं ले रहा है।

30 पैसे प्रति लीटर और डीजल 35 पैसे प्रति

भारतीय पेट्रोलियम विपणन कंपनियों ने आज यानी 7 अक्टूबर को पेट्रोल और डीजल (Petrol and Diesel) के जारी नए दामों तेल कंपनियों ने आज भी डीजल और पेट्रोल दोनों की ईंधन दामों (Fuel Price) में बढ़ोतरी की है। पेट्रोल 30 पैसे प्रति लीटर और डीजल 35 पैसे प्रति लीटर बढ़ गया है। हर दिन 30-35 पैसे की तर्ज पर दाम बढ़ ही रहे हैं। बता दें कि दोनों की ईंधन के भाव में हर दिन 30-35 पैसे तक की बढ़ोतरी होने के साथ पेट्रोल-डीजल के दाम रिकॉर्ड स्तर पर है।

सरकारी तेल कंपनियों के लेटेस्ट अपडेट्स के मुताबिक, राजधानी दिल्ली में आज यानी 7 अक्टूबर को पेट्रोल 103.24 रुपये प्रति लीटर और मुंबई में 109.25 रुपये के बढ़े दाम के साथ बिक रहा है। देश के चारों महानगरों की अगर तुलना करें तो मुंबई में पेट्रोल-डीजल सबसे अधिक दाम के साथ बिक रहा है। आइए जानते हैं प्रमुख महानगरों में पेट्रोल-डीजल का भाव…

 

बता दें कि स्थानीय करों के आधार पर राज्यों में पेट्रोल-डीजल की कीमतें अलग-अलग होती हैं। अक्टूबर माह में हर वीक दामों में बढ़ोत्तरी देखने को मिल रही है। 24 सितंबर से अब तक डीजल की कीमत में 3 रुपये 15 प्रति लीटर की बढ़ोतरी हो चुकी है। जबकि पेट्रोल 28 सितंबर से अब तक 2 रुपये 10 पैसे प्रति लीटर महंगा हो चुका है। इस माह में एक ऐसा दिन था जब दामों से स्थिरता दिखाई दी।

हर रोज अपडेट होती है पेट्रोल-डीजल की कीमत

बता दें कि विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड के दामों के आधार पर पेट्रोल और डीजल की कीमत रोजाना नए सिरे से जारी की जाती है। ऑयल मार्केटिंग कंपनियां कीमतों की समीक्षा के बाद रोज पेट्रोल और डीजल के दाम तय करती हैं। इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम तेल कंपनियां हर दिन सुबह विभिन्न शहरों की पेट्रोल और डीजल की कीमतों की जानकारी अपडेट करती हैं।

इसे भी पढ़ें-‘हम दो हमारे दो’ फिल्म का टीजर हुआ रिलीज, Teaser देख नहीं रोक पाएंगे हंसी

- Advertisement -
Latest news
- Advertisement -
Related news
- Advertisement -