Thursday, January 20, 2022

Good News: अब रेल यात्रियों को पोस्ट ऑफिस में मिलेगी ट्रेन की कंफर्म टिकट, जाने कैसे

ndian Railway News: अगर आप ट्रेन की यात्रा करना चाहते हैं तो आपके लिए या राहत भरी खबर है रेल यात्रियों के लिए सबसे अच्छी खबर है। इस खबर को सुनकर आप बहुत खुश हो जाएंगे। अब आपको ऑफलाइन टिकट बुक कराने के लिए रेलवे स्टेशन जाकर लंबी लाइन लगाने की जरूरत नहीं होगी।

- Advertisement -
- Advertisement -

Indian Railway News: अगर आप ट्रेन की यात्रा करना चाहते हैं तो आपके लिए या राहत भरी खबर है रेल यात्रियों के लिए सबसे अच्छी खबर है। इस खबर को सुनकर आप बहुत खुश हो जाएंगे। अब आपको ऑफलाइन टिकट बुक कराने के लिए रेलवे स्टेशन जाकर लंबी लाइन लगाने की जरूरत नहीं होगी। आपको पहले लंबी लाइन लगानी पड़ती थी तब आपको टिकट मिलता था लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। आप अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस (Post Office) जाकर भी रेल टिकट बुक कर सकते हैं।

जो आपके लिए आसान भी रहेगा और आप के समय की बचत भी करेगा। दरअसल, इंडियन रेलवे (Indian Railways) ने यात्रियों की सुविधाएं और उनकी जरूरतों को देखते हुए पोस्ट ऑफिस से भी रेल टिकट बुकिंग की सुविधा दी है। क्योंकि इस वक्त कोरोनावायरस भी काफी फैल रहा है इसी वजह से लंबी लाइन लगाना भीड़ इकट्ठा करना यह लोगों के लिए खतरा हो सकता है। इसीलिए यह सुविधा रेल वालों ने चलाई। इस खास सुविधा के लिए रेलवे की टिकट बुकिंग देखने वाली कंपनी इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) ने पहल की है। जिसके तहत रेलवे पोस्टल डिपार्टमेंट के सहयोग से पोस्ट ऑफिस में ट्रेन आरक्षण की सुविधा शुरू कर रहा है यात्रियों को सुविधा हो सके और टिकट के लिए लाइने न लगानी पड़े।

डाकघरों से टिकट सुविधा उपलब्ध

इस सुविधा से रेल यात्रियों को काफी राहत मिलेगी मैं बाहर जाकर टिकट नहीं खरीदना पड़ेगा अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस से ही व टिकट खरीद सकते हैं। रेलवे की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार, इस खास सुविधा के तहत शुरुआत अभी उत्तर प्रदेश से की जा रही है जहां लगभग 9147 डाकघरों में टिकट बुकिंग की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।इससे लोगों का बहुत समय बचेगा क्योंकि उन्हें अपनी ट्रेन टिकट बुक कराने के लिए स्टेशन या उनके एजेंटों के पास नहीं जाना पड़ेगा। ऑनलाइन में नहीं खड़ा होना पड़ेगा अपना समय भी बचा सकते हैं आप लोग ।केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnaw) ने उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में IRCTC की इस नई सुविधा को लॉन्च किया। इस सुविधा से रेल यात्रियों को राहत मिलेगी।

किस किसको मिलेगी या सुविधा

रेलवे विभाग ने जो किया राहत भरी खबर सुनाई है लाखों लोगों को फायदा होगा।आपको बता दें कि रेलवे की इस खास सर्विस से सबसे ज्यादा फायदा ग्रामीणों को होगा। दरअसल, दूर-दराज के गांवों और रिमोट लोकेशन में रहने वाले लोगों को भी रिजर्वेशन कराने में सुविधा होगी। और अब ज्यादा दूर नहीं जाना पड़ेगा।कोई भी आसानी से अपने पास के पोस्ट ऑफिस से अपना टिकट प्राप्त कर सकेंगे।पहले यात्रियों को ऑफलाइन टिकट के लिए स्टेशन जाकर लंबी कतार में खड़े होना पड़ता था। जिससे लोगों का समय भी बर्बाद होता था और धक्के भी खाने पड़ते थे।

कई ट्रेनों का भी किया उद्घाटन

इस सुविधा भरी खबर के साथ-साथ उन्होंने कई ट्रेनों का उद्घाटन भी किया। जिससे पैसेंजर को और राहत मिलेगी
उत्तर मध्य रेलवे (NCR) के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी शिवम शर्मा ने बताया कि रेल मंत्री ने राज्य की राजधानी में स्टेशन पर आयोजित एक कार्यक्रम में गोमती नगर रेलवे स्टेशन के नवनिर्मित दूसरे प्रवेश द्वार सहित टर्मिनल सुविधाओं और कोचिंग कॉम्प्लेक्स का उद्घाटन किया। उन्होंने इसके साथ साथ ट्रेन का भी उद्घाटन किया। शर्मा ने बताया कि उन्होंने गोमती नगर-कामाख्या एक्सप्रेस, मैलानी-बिछिया पैसेंजर ट्रेन और कानपुर सेंट्रल-ब्रह्मावर्त मेमू ट्रेन का भी उद्घाटन किया। जिससे उत्तर प्रदेश के लोगों को काफी राहत मिलेगी और सुविधा मिलेगी या ट्रेन में यात्रियों के लिए काफी राहत भरी खबर है।

Read more-खाकी छोड़ खादी पहनेंगे कानपुर के पूर्व कमिश्नर, योगी सरकार ने स्वीकार किया VRS, कन्नौज की इस सीट से लड़ेंगे चुनाव

- Advertisement -
Latest news
- Advertisement -
Related news
- Advertisement -