कौड़ियों के भाव मिल रहा सोना..खरीदने वालों के तो मजे ही मजे हैं, फटाफट जानें आज के ताजा दाम

33

भले ही शादियों का सीज़न रूखसत हो चुका है, मगर अभी-भी सर्राफा बाजारों में सोना चांदी के बीच जिस तरह की कश्मकश दिखती है। उसे देख यकीनन दिल बाग-बाग हो जाता है। सोना चांदी के बीच उतार-चढ़ाव का सिलसिला जारी रहता है। सरल शब्दों में कहें तो कभी सोना अपने उफान पर रहता है तो कभी चांदी। कभी ऐसा भी होता है कि जब इन दोनों ही धातुओं की कीमत  में गिरावट दर्ज की जाती है, मगर इन दोनों ही  धातुओं के बीच जारी इस कश्मकश  से उस आम उपभोक्ता पर क्या असर पड़ता है। यह देखना बेहद दिलचस्प रहता है और आज हम आपको अपनी इस खास रिपोर्ट  में इसी दिलचस्पी को हर्फों में बयां करने जा रहे हैं।

जानें कैसा है सोना चांदी का हाल
इसके साथ ही अगर आज के सोना चांदी के हाल की बात करें तो आज सोना हो चाहे चांदी दोनों की कीमतों में गिरावट का सिलसिला शुरू हो चुका है।  यह सब  कुछ वैश्विक बाजारों में चल रहे उथल पुथल की वजह से हो रहा है। वैश्विक बाजारों की हर एक गतिविधि  घरेलू बाजारों को प्रभावित कर रही है। नतीजतन…कभी सोने की कीमत में बदलाव दिख रहा है तो कभी चांदी की कीमत में। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) पर कल शाम सोना फरवरी वायदा 301.00 रुपये की तेजी के साथ 50,810 रुपये पर कारोबार करता हुआ देखा गया। वहीं, अगर चांदी के भाव की बात करें तो इसमें भी गिरावट दर्ज की गई है। चांदी 123 रुपये की तेजी के साथ 69,540 रुपये पर कारोबार करता हुआ दिखा था। वहीं इस कारोबारी सत्र में सोना  51,049 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था बल्कि चांदी की स्थिति इससे कुछ जुदा रही। चांदी की कीमत भी 386 रुपये की गिरावट के साथ 69,708 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई।

जानें अपने शहर के दाम
उधर, अगर आपको राज्यवार  तरीकों से सोना चांदी के  दाम की बात करें तो राजधानी दिल्ली में सोना 54,170 रुपये प्रति 10 ग्राम पर है। कोलकाता में सोना 52,900 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बोला जा रहा है। मुंबई में सोना सोना 51,060 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बोला जा रहा है। सोना 51,060 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बोला जा रहा है। बहरहाल अब आगे चलकर सोना चांदी के दाम क्या रूख अख्तियार करते हैं। यह तो फिलहाल आने वाला वक्त ही बताएगा। ये भी पढ़े-सोना चांदी की कीमत में आई जबरदस्त गिरावट, फटाफट जानें आज के ताजा दाम