सोना-चांदी की कीमत में ऐसी गिरावट, खरीदने वालों की तो लगी लॉटरी, फटाफट जानें आज के दाम 

953

सर्राफा बाजारों में सोना चांदी का खेल जारी रहता है। कभी सोना आगे रहता है, तो कभी चांदी आगे रहती है, लेकिन सर्राफा बाजारों में जारी इस उतार-चढ़ाव से उस आम उपभोक्ता पर क्या असर पड़ता है। यह देखना बेहद दिलचस्प रहता है और हम आपके सामने इसी दिलचस्पी को हर्फों में बयां करने जा रहे हैं, ताकि आप किसी भी नतीजे पर पहुंचने  से पहले सोच विचार कर सके। बता दें कि आज फिर से सर्राफा बाजारों के सुरत-ए-हाल को देखकर खरीदारों के चेहरे खिल रहे हैं। सोना हो चाहे चांदी दोनों की कीमतों मेें जबरदस्त गिरावट दर्ज की जा रही है। इससे पहले भी सोना चांदी की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई थी।

जानें सोना चांदी के दाम 
बताते चले कि अंतरराष्ट्रीय बाजारों में जारी उथल पुथल का असर घरेलू सर्राफा बाजारों पर भी पड़ता हुआ दिख रहा है। घरेलू बाजारों में लगातार सोना चांदी के दाम में  गिरावट दर्ज की जा रही है। इसी कड़ी में आज फिर मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) पर कल शाम सोने की फरवरी फ्यूचर ट्रेड 146.00 रुपये की गिरावट के साथ 51,574.00 रुपये के स्तर पर ट्रेड हो रही थी। वहीें,  अगर  चांदी के दाम की बात करें तो  मार्च की फ्यूचर ट्रेड 50.00 रुपये की तेजी के साथ 70,808.00 रुपये के स्तर पर ट्रेड हो रही थी।

   जानें कैसा है अंतरराष्ट्रीय बाजार का हाल 
इसके साथ ही अगर अंतरराष्ट्रीय बाजार के सुरत-ए-हाल की बात करें तो  कल अमेरिका में सोने का कारोबार 4.15 डॉलर की गिरावट के साथ 1,947.19 डॉलर प्रति औंस के रेट पर हो रहा है। उधर, अगर चांदी की बात करें तो यह  0.09 डॉलर भी गिरावट के साथ 27.53 डॉलर प्रति औंस के स्तर पर हो रहा था।

जानें अपने शहर के दाम 
वहीं , अगर राज्यवार तरीके से  सोना चांदी के दाम की बात करें तो मुंबई सर्राफा बाजार में सोना 51,350 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बोला जा रहा है। दिल्ली में सोना 54,650 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बोला जा रहा है। इसके साथ ही कोलकाता में 10 ग्राम सोने के रेट 53,200 रुपये हैं। बहरहाल, अब आगे चलकर सोना चांदी के दाम क्या रूख अख्तियार करते हैं। यह तो फिलहाल आने वाला वक्त ही बताएगा। ये भी पढ़े –सोना चांदी की कीमत में आई जबरदस्त गिरावट, फटाफट जानें आज के ताजा दाम