Gold Price Latest: एक बार फिर गिरा सोना-चांदी के भाव, जानें आपके शहर में कितने में बिक रहा गोल्ड

159
gold silver

नई दिल्ली।  कोरोना काल के दौरान बढ़े सोने चांदी के दाम अब गिरने शुरू ही गए हैं। पिछले चार-पांच दिनों से सोने-चांदी के दामों में लगातार गिरावट देखने को मिल रही है। आज सोने की कीमत में 0.56 फीसदी की गिरावट देखी गयी, जबकि चांदी की कीमतों में प्रति किलो एक प्रतिशत की गिरावट देखी गयी। आज सोना का दाम 47549 प्रति 10 ग्राम आंका गया, जबकि चांदी 67,848 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गई।

इसे भी पढ़ें:-सोने चांदी की कीमतों में दिखी तेजी, जाने क्या है आज का रेट, कांग्रेस नेता ने कसा तंज

भारतीय सर्राफा बाजारों में सोने चांदी के दामों में यह गिरावट इसलिए देखने को मिल रही है क्योंकि वैश्विक बाजारों में कीमती धातुओं कि कीमतों में गिरावट दर्ज की गयी है। वहीं बजट 2021 में भारत सरकार द्वारा आयत शुल्क में भी कटौती का एलान किया है। इसके बाद से सोना 2000 रूपये प्रति 10 ग्राम सस्ता हुआ है। एक्सपर्टस की मानें तो सोने के दामों में आ रही यह गिरावट भारत की बेहतर होती अर्थव्यवस्था का संकेत है। इसके पहले अगस्त में सोने की कीमत 56,200 रुपये की रिकॉर्ड ऊंचाई पर थी। अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में डॉलर में मजबूती आयी है, जिसके चलते सोने के दाम अब घटने शुरू हो गए हैं।

सुधर रही भारत की स्थिति

आज सोना हाजिर 0.1 फीसदी लुढ़ककर 1,832.84 डॉलर प्रति औंस हो गया है जबकि हाजिर चांदी 0.5 फीसदी गिरकर 26.72 डॉलर रह गई।बता दें कि साल २०२० में दुनिया भर में कहर बरपा रही कोरोना महामारी के चलते सोने क मांग 35 फीसदी से घटकर 446.4 टन रह गई थी। इस बात का खुलासा विश्व स्वर्ण परिषद (डब्ल्यूजीसी) की एक रिपोर्ट हुआ है।वहीं वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल कि रिपोर्ट के मुताबिक कोरोना वायरस महामारी के प्रकोप के उबरने के साथ भारत के उपभोक्ताओं की आर्थिक स्थिति में सुधर हो रहा है,जिसका सकारात्मक असर सराफा बजार पर पड़ रहा है। 2021 के दौरान उपभोक्ता भावनाओं में सुधार हो रहा है और सोने की मांग में भी बढ़ोतरी हो रही है।

इसे भी पढ़ें:-एक बार फिर गिरे सोने-चांदी के दाम, अब मात्र इतने हजार में खरीद सकते हैं 10  ग्राम गोल्ड