सोने की कीमत ने फिर लगाई छलांग, जानें क्या है आज का भाव

60

नई दिल्ली। गिरती अर्थव्यस्था के बीच आज यानी बुधवार को एक बार फिर सोने के दाम में 70 रु बढ़ोत्तरी देखी गई। बीते मगंलवार को सोना का भाव 51,769 रुपये प्रति 10 ग्राम था। इसी पर कीमत पर बीते मंगलवार को सोने की मार्केट बंद हुई थी। आज 70 रुपये की बढ़ोत्तरी के साथ सोने की कीमत 51,839 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया। हांलकि आज सोने के भाव ने शुरुआती छड़ों में ही 51,880 रुपये प्रति 10 ग्राम का उच्चतम स्तर और 51,7770 रुपये प्रति 10 ग्राम का न्यूनतम स्तर छू लिया। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि एमसीएक्स पर अक्टूबर में भेजने वाला सोना सुबह दस बजे यह 101 रुपये की बढ़त के साथ 51870 रुपये पर ट्रेड कर रहा था।

यह भी पढ़ें:-चंबल नदी में पलटी नाव, कई डूबे, आधा दर्जन से अधिक लोगों के शव बरामद

आपको बता दें कि त्योहरों के चलते अक्टूबर-नवंबर माह के दौरान सोने की मांग काफी अधिक हो जाती है। दिवाली पर्व के करीब सोना हमेशा चमकता है, लेकिन कोरोना संकट के कारण इस बार लोगों के पास आर्थिक चल रही है, जिसका सीधा असर सोने की मांग पर पड़ा है। मुंबई के एक गोल्ड डीलर के मुताबिक इस बार फेस्टिव सीजन के दौरान भी सोने के भाव कम ही रहने का अनुमान है, क्योंकि हले ही सोने की कीमत काफी बढ़ चुकी हैं। कहा जाता है कि सोना गहरे संकट के समय काम आने वाली संपत्ति है, मौजूदा कठिन वैश्विक परिस्थितियों में यह धारणा एक बार फिर सही साबित हो रही है।

यह भी पढ़ें:-कभी केबीसी में एक करोड़ जीतने वाले रवि आज बन चुके हैं बड़े अधिकारी, इस शहर में है पोस्टिंग

कोरोना वायरस और भू-राजनीतिक संकट के बीच सोना एक बार फिर रिकॉर्ड बना रहा है और अन्य संपत्तियों की तुलना में निवेशकों के लिए निवेश का बेहतर विकल्प साबित हुआ है। विश्लेषकों का मानना है कि उतार-चढ़ाव के बीच सोना अभी कम से कम एक-डेढ़ साल तक ऊंचे स्तर पर बना रहेगा। दिल्ली बुलियन एंड ज्वेलर्स वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष विमल गोयल का मानना है कि कम एक साल तक सोना उच्चस्तर पर रही रहेगा। वह कहते हैं कि संकट के इस समय सोना निवेशकों के लिए ‘वरदान’ है।

यह भी पढ़ें:-भारतीय रेलवे की बड़ी तैयारी, 21 सितंबर से ट्रैक पर दौड़ेंगी 40 क्‍लोन ट्रेनें