spot_img
Friday, September 17, 2021

मुसीबत बन सकता है 50 हजार से अधिक की चेक काटना, RBI ने जारी किया नया नियम, जानें

- Advertisement -
- Advertisement -

अगर आपके पास अपने सेविंग अकाउंट के लिए इंटरनेट बैंकिंग (Internet Banking) की सुविधा नहीं है, तो 50,000 रुपये से अधिक मूल्य के चेक जारी करना आपके लिए समस्या बन सकती है। यह इसलिए क्योंकि बैंकों ने अब पॉजिटिव पे सिस्टम (PPS) को लागू करना शुरू कर दिया है। सभी में ज्यादातर बैंक positive pay system को 1 सितंबर से लागू कर देंगे।

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने चेक ट्रांजेक्शन सिस्टम (CTS) के लिए अगस्त 2020 में पॉजिटिव पे सिस्टम का ऐलान किया था। इस नियम के मुताबिक, बैंक सभी खाताधारकों के लिए उनकी इच्छानुसार 50 हजार या उससे अधिक की राशि वाले चेक के लिए यह सुविधा लागू कर सकते हैं।

चेक हो जाएगा कैंसिल

RBI के इस नियम के तहत चेक जारी करने से पहले आपको इसके बारे में पूरी जानकारी बैंक को देनी होगी। अगर आप ऐसा नहीं करते है तो बैंक आपकी चेक को रिजेक्ट कर देगा। यह नियम लागू होने से उन लोगों को परेशानी होने वाली है जो नेट बैंकिंग या मोबाइल बैंकिंग की सेवाओं का लाभ नहीं उठाते हैं।

इन बैंकों ने लागू किए नियम

बता दें कि एक्सिस बैंक (Axis Bank) समेत कुछ बैंकों ने 50 हजार से अधिक के चेक के लिए PPS को अनिवार्य कर दी है, जिसके तहत ग्राहकों को बैंक को नेट/मोबाइल बैंकिंग या शाखा में जाकर चेक की पूरी जानकारी देनी होगी। भारतीय स्टेट बैंक (SBI), कोटक महिंद्रा बैंक ने भी पॉजिटिव पे सिस्टम को 50 हजार रुपए से ज्यादा वाले चेक के लिए लागू कर दिया है। फिलहाल इन बैंकों ने ग्राहकों के लिए इसे वैकल्पिक ही रखा है. बता दें कि इस नियम को लागू करने का मकसद ग्राहकों की सुरक्षा है।

इसे भी पढ़ें-अफगान नागरिकों के देश छोड़ने पर तालिबान ने लगाई रोक, कही ये बड़ी बात

- Advertisement -
spot_img
Latest news
- Advertisement -
Related news
- Advertisement -