30 जून तक निपटा लें ये जरूरी काम काम, नहीं तो बंद हो जाएगा PAN कार्ड, लगेगा भारी जुर्माना

0
110

नई दिल्ली। आपने अगर 30 जून तक अपने आधार (Aadhar) और पैन (PAN) को लिंक नहीं कराया तो आपको एक हजार रुपए का जुर्माना देना पड़ेगा और इसके साथ ही आपका पैन भी एक्टिव नहीं रहेगा। इसकी वजह से आप बैंक से संबंधी कामों के आलावा दूसरे वित्तीय लेन देन भी नहीं कर पाएंगे। आपका पैन नंबर अगर इन एक्टिव हो गया तो आपका टीडीएस भी 20 प्रतिशत की दर से कटेगा।

पीएम किसान के लिए रजिस्ट्रेशन
आपके पास 30 जून तक का समय है आप पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) का लाभ लेने के लिए रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। आपके खाते में मौजूदा वर्ष में दो किस्ते आएंगी और दो हजार रुपए जून या जुलाई में मिल जाएंगे। इस इसके बाद आपके बैंक खाते में अगस्त माह में भी दो हजार रुपए आ जाएंगे।

30 जून तकआईटीआर फाइल करें
इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) न भरने वालों पर सरकार सख्त एक्शन लेने की तैयारी कर चुकी है। नए नियमों के अनुसार, इनकम टैक्स एक्ट 1961 के सेक्शन 206एबी के तहत अब रिटर्न न भरने वालों को दोगुना टीडीएस देने के साथ टैक्स कलेक्शन ऐट सोर्स (टीसीएस) भी अधिक लगेगा। 1 जुलाई 2021 से पीनल टीडीएस और टीसीएस की दरें 10 से 20 प्रतिशत होंगी। आमतौर पर जो 5 से 10 प्रतिशत हुआ करती थी।

1 जुलाई से IFSC कोड बदलेगा
सिंडिकेट बैंक एक जुलाई से अपना आईएफएससी (IFSC) कोड बदलने जा रहा है। बैंक के ग्राहकों को शाखा में जाकर नया कोड लेना होगा। गौरतलब है कि कैनरा बैंक में 1 अप्रैल को सिंडिकेट बैंक का विलय हुआ था।

बैंक की FD स्कीम
सीनियर सिटिजंस के लिए एसबीआई, एचडीएफसी, आईसीआईसीआई और बैंक ऑफ़ बड़ौदा ने विशेष फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम (Fixed Deposit) शुरू की थी। जो 30 जून को ही खत्म हो रही है। बैंक एफडी पर ज्यादा ब्याज दे रहा है और अगर आप ज्यादा ब्याज चाहते हैं तो 30 जून से पहले ही इन बैंक में एफडी करवा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें : अयोध्या : राम मंदिर के लिए जमीन खरीद में हुआ करोड़ों का भ्रष्टाचार! उठी सीबीआई जांच की मांग