Gold Price Latest : बजट के बाद सोने की चमक में आई भारी कमी, चांदी ने छुए आसमान

394
सोना

वित्त मंत्री(Finance Minister) द्वारा पेश किए गए कल  के बजट(Budget) का जोरदार असर आज सर्राफा बाजार में सोने-चांदी के भावों में देखने को मिल रहा है। सोने चांदी पर सरकार अब कस्टम ड्यूटी(custom duty) लगाने वाली है, जिसके कारण इसका सीध असर सोने के भाव पर पड़ा है। सोने की चमक फीकी पड़ने लगी है। आज यानि की दिन मंगलवार को 24 कैरेट सोना 208 रुपये प्रति 10  ग्राम सस्ता हो गया है, जिसके बाद सोने की कीमत 48,537 रुपये हो गई है। वहीं दूसरी ओर चांदी के भाव में 1,239 रुपये की गिरावट देखने को मिली है। आज चांदी की कीमत 71,804 रुपये है।

इसे भी पढ़ेः- एयरपोर्ट पर विक्की कौशल को फैन ने दिए इंदौर-स्पेशल समोसे और जलेबियां, एक्टर ने ऐसे जाहिर की खुशी

इस कारण अलग हो सकती है कीमत

gold

आपकों बता दें कि इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन द्वारा जारी इस भाव में और आपके शहर के भाव में करीब से करीब 500 से 1000 रुपये का डिफरेंस देखने को मिल सकता है। इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन की वेबसाइट के अनुसार 2 फरवरी 2021 को देशभर के सर्राफा बाजारों सोने-चांदी के भाव अलग अलग रहे।

आपकों बता दें कि IBJA द्वारा बताए गए रेट देशभर में हर जगह मान्य है। ये बात भी है कि इस वेबसाइट पर दिए गए रेट में जीएसटी (GST) शामिल नहीं किया गया है। सोना खरीदते-बेचते समय आप IBJA के रेट की बात दुकान वालें के सामने रख सकते हैं। इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन के मुताबिक IBJA देशभर के 14 सेंटरों से सोने-चांदी का करेंट रेट लेकर इसका औसत रेट बताता है। सोने-चांदी का करेंट रेट या ऐसा कह सकते है कि हाजिर भाव अलग-अलग जगहों पर अलग हो सकते हैं पर इनकी कीमतों में थोड़ा अंतर होता है।

35 प्रतिशत घटी सोने की मांग

सोने की मांग साल 2020 से अब तक 35 प्रतिशत से ज्यादा घट कर 446.4 टन रह गई है। विश्व स्वर्ण परिषद (डब्ल्यूजीसी) की एक रिपोर्ट में इस बात की जानकारी दी गई है कि डब्ल्यूजीसी की 2020 की सोने की मांग के रुख पर रिपोर्ट में कहा गया है कि कोविड़ के कारण लगे लॉकडाउन और बहुमूल्य धातुओं के रेट अपने सर्वकालिक उच्चस्तर पर पहुंचने के बीच सोने की मांग में कमी आ गई है। डब्ल्यूजीसी के आंकड़ों के अनुसार पिछले वर्ष मूल्य के हिसाब से सोने की मांग में 14 प्रतिशत की गिरावट आई और यह घटकर 1,88,280 करोड़ रुपये रह गई। 2019 में मूल्य के हिसाब से सोने की मांग 2,17,770 करोड़ रुपये रही थी।

इसे भी पढ़ेः- मलेरिया बीमारी से जूझते हुए Kriti Kharbanda ने पूरे किए 14 फेरे, घटा 6 किलो वजन