साप्ताहिक राशिफल: वृषभ, कर्क सहित इन राशियों के जातकों के लिए सप्ताह रहेगा शुभ, रुके हुए काम होंगे पूरे

297

मेष राशि
आपके लिए सप्ताह बहुत अच्छा रहने वाला है, लेकिन खर्च भी बहुत होने वाले हैं। वैलेंटाइन डे मनाने के लिए आप जीभर कर पैसा खर्च करेंगे। अपने प्रेमी को कोई महंगा गिफ्ट भी दे सकते हैं, लेकिन किसी तीसरे की वजह से आपको परेशानी हो सकती है, इसका ध्यान रखें। नौकरीपेशा लोगों को उनके बॉस से तारीफ मिल सकती है, और इससे आपका उत्साह दोगुना हो जाएगा। यदि आप व्यापार करते हैं, तो आपको और ध्यान देकर काम करना पड़ेगा, क्योंकि आपके कुछ प्रतियोगी मार्केट में अच्छा काम कर रहे हैं। स्टूडेंट्स के लिए यह सप्ताह बहुत अच्छा रहने वाला है। आपका पढ़ाई में खूब मन लगेगा। आपको किसी विद्वान व्यक्ति से मिलने का मौका मिलेगा और पढ़ाई में आपका प्रदर्शन शानदार रहेगा। स्वास्थ्य की बात करें तो आप अपनी सेहत के प्रति थोड़े जागरूक बनें, क्योंकि इस सप्ताह मानसिक तनाव के चलते आपका स्वास्थ्य प्रभावित हो सकता है। इसके लिए खान-पान पर ध्यान दें और एक्सरसाइज करें।

मेष (मार्च 20 से अप्रैल 18):

वृषभ राशि
इस सप्ताह की शुरुआत आपके लिए बहुत अच्छी रहेगी और आपको अपनी इनकम को बढ़ते हुए देखकर काफी खुशी होगी। आपकी लव लाइफ बेहतर रहेगी और आपसी तालमेल भी बढ़ेगा। आप अपने परिवार से अपने लवमैट को मिलवा भी सकते हैं। मैरिड लाइफ में अभी तनाव बरकरार रहेगा, इसलिए थोड़ी सावधानी बरतें। नौकरीपेशा लोगों को अपनी मेहनत का पूरा फल मिलेगा और आपको पदोन्नति मिलने के योग बन रहे हैं। अपनी ओर से कोई भी गलती ना करें। व्यापारी वर्ग को अपने शहर से बाहर जाकर अपने काम को बढ़ाने के बारे में विचार करना चाहिए, तभी उन्हें सफलता हाथ लगेगी। विद्यार्थियों के लिए सप्ताह अच्छा रहेगा। वे पढ़ाई में बेहतर परफॉर्म करेंगे और फोकस करते हुए अपने लक्ष्य की ओर आगे बढ़ेंगे। स्वास्थ्य की बात करें तो आपकी सेहत में सुधार आएगा और पहले के मुकाबले आप काफी तरोताजा महसूस करेंगे। कहीं घूमने जाने की भी योजना बन सकती है।

वृषभ (अप्रैल 19 से मई 19):

मिथुन राशि
इस सप्ताह आपके बहुत से काम पूरे होंगे। आप अपने नियमित काम पर भी पूरा ध्यान लगाएंगे और अपने कार्यों को पूरी शिद्दत के साथ करेंगे। इससे चुनौतियों के बावजूद आप कुछ हद तक अच्छे परिणाम पाने में सफल रहेंगे, लेकिन आपके वरिष्ठ अधिकारी किसी ना किसी वजह से आपसे परेशान हो सकते हैं। वे आपसे इस बात का जिक्र भी करेंगे। आपको अपने काम पर ध्यान रखना होगा और बेवजह के डर को मन से निकाल दें। दांपत्यजीवन सामान्य रूप से गुजरेगा और जो लोग किसी प्रेम जीवन में हैं, उन्हें इस सप्ताह अपने आपको मजबूत स्थिति में आने का अहसास होगा। अपने प्रिय को अपने दिल की बात खुलकर कहेंगे। व्यापारी वर्ग के लिए यह सप्ताह ज्यादा बेहतर नहीं है, ऐसे में कोई भी रिस्क लेने से बचें। शेयर बाजार में निवेश करने के लिए समय ज्यादा उपयुक्त नहीं है, इसलिए अभी थोड़ा इंतजार करें। विद्यार्थियों को थोड़ा ध्यान रखना होगा। अभी पढ़ाई पर पूरी तरह फोकस करते हुए आगे बढ़ने की जरूरत है। जरूरत हो तो किसी जानकार की मदद भी ले सकते हैं। स्वास्थ्य के लिहाज से भी आपको थोड़ा ध्यान रखने की जरूरत है। खान-पान पर ध्यान दें। आप योग या जिम का सहारा भी ले सकते हैं।

मिथुन (मई 20 से जून 20):

कर्क राशि
इस सप्ताह ग्रहों का संयोजन रिश्तों के लिहाज से अनुकूल दिखाई नहीं देता है, इसलिए आपको अपने रिश्तों के प्रति अधिक सावधान रहने की सलाह दी जाती है। पैतृक संपत्ति से जुड़े मुद्दों के समाधान में थोड़ा समय लग सकता है। इस दौरान आप किसी बौद्धिक चर्चा में भाग लेने की इच्छा जाहिर कर सकते हैं। अपनी हर बात को सही साबित करने की कोशिश ना करें। यह सप्ताह आपका किसी के प्रति आकर्षण और भड़का सकता है, लेकिन प्रेम संबंधों में आगे बढ़ने से पहले आपको इस बात को जान लेना बेहतर होगा कि प्रेम की नींव विश्वास और प्रतिबद्धताओं पर टिकी होती है। सप्ताह की शुरुआत से ही आप अपनी प्रोफेशनल लाइफ पर अधिक फोकस रहेंगे। अपने सहकर्मियों के साथ कम्युनिकेशन बढ़ाने से आपको अपने कार्यों को समय पर पूरा करने में मदद मिलेगी। किसी नए कार्य में सफलता आपकी प्रोफेशनल लाइफ को संतोषजनक पड़ाव तक पहुंचा सकती है। इस दौरान कड़ी मेहनत आपकी वित्तीय स्थिति को स्थिर करने में सहायक होगी। विद्यार्थियों की बात करें तो उन्हें पढ़ाई पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है। आपको मेहनत करनी होगी और यह समझना होगा कि मेहनत का कोई शॉर्टकट नहीं होता। स्वास्थ्य के लिहाज से यह सप्ताह मिला-जुला साबित होगा। आपको खान-पान में नियमितता बनाए रखनी होगी।

कर्क (जून 21 से जुलाई 21):

सिंह राशि
यह सप्ताह आपके लिए सामान्यतौर पर फलदायक रहेगा। दांपत्यजीवन में तनाव बढ़ सकता है, लेकिन जो लोग किसी प्रेम संबंध में हैं, उनके लिए यह सप्ताह काफी अच्छा रहेगा। दांपत्यजीवन में तालमेल बनाए रखने का प्रयास करें। इसके लिए आपको तनाव से बचने की जरूरत है। सप्ताह की शुरुआत थोड़ी कमजोर रहेगी और आप किसी मानसिक चिंता से ग्रसित रहेंगे। आपको एक अनजानी समस्या परेशान कर सकती है। खर्चों पर भी नियंत्रण बनाए रखने का प्रयास करें। भाग्य का सितारा बुलंद रहेगा, जिससे आपके कई काम घर बैठे ही पूरे हो जाएंगे। नौकरीपेशा लोगों को अच्छे नतीजे मिलेंगे। उनका प्रयास काफी सार्थक रहेगा। जो लोग व्यापार करते हैं, उनको किसी बड़ी कंपनी से जुड़कर काम करने का मौका मिलेगा। विद्यार्थियों का पढ़ाई में मन लगेगा और वे पूरी तरह पढ़ाई पर फोकस कर पाएंगे। पढ़ाई में दोस्तों की भी मदद मिल सकती है। स्वास्थ्य की बात करें तो आपकी गिरती हुई सेहत चिंता की बड़ी वजह रहेगी, ऐसे में अपना ध्यान रखें। खानपान पर भी ध्यान दें और इसमें नियमितता बनाए रखें।

सिंह (जुलाई 22 से अगस्त 21):

कन्या राशि
यह सप्ताह आपके लिए चुनौतीपूर्ण होने के बावजूद भी कुछ हद तक फायदेमंद रहेगा। सप्ताह की शुरुआत में आप गृहस्थजीवन को समय देंगे और अपने जीवनसाथी की सभी आवश्यकताओं को समझते हुए उन्हें पूरा करेंगे। आप काफी भावुक रहेंगे और इससे आपका रिश्ता जीवनसाथी के साथ बढ़िया रहेगा। सप्ताह के अंतिम दिनों में आप बाहर घूमने जा सकते हैं। नौकरीपेशा लोगों की स्थिति में थोड़ा सुधार आएगा, लेकिन अभी भी अपने काम पर पूरी तरह से फोकस नहीं कर पाएंगे। हालांकि पिछले दिनों की गई मेहनत का फल अब मिलना शुरू होगा। कुछ लोगों को गवर्नमेंट के कामों से फायदा हो सकता है। व्यापारी वर्ग को अपने काम में और मजबूती देने का प्रयास करना चाहिए। वहीं विद्यार्थियों की बात करें, तो उन्हें भी पढ़ाई पर ज्यादा ध्यान देने और मेहनत करने की जरूरत होगी। उच्च शिक्षा के लिहाज से पढ़ाई कर रहे जातकों को ज्यादा मेहनत करनी होगी और आपको इसका बेहतर परिणाम भी मिलेगा। स्वास्थ्य की बात करें तो आपके स्वास्थ्य में कुछ उतार-चढ़ाव हो सकता है। सप्ताह के बीच में बेवजह की चिंता आपको परेशान कर सकती है। इसका असर आपकी सेहत पर भी पड़ सकता है।

कन्या (22 अगस्त से 21 सितंबर):

तुला राशि
यह सप्ताह आपके लिए मध्यम रूप से फलदायक रहेगा। सबसे पहले आपको अपनी लव लाइफ पर ध्यान देना होगा, क्योंकि ऐसी संभावना बन रही है कि आपका प्रिय थोड़ा दिखावटी प्रेम करें। आपको वह तरीका पसंद नहीं आएगा, इसलिए आपके बीच मतभेद हो सकते हैं। गृहस्थ जीवन बिता रहे लोगों को इस समय अच्छे नतीजे मिलेंगे। जीवनसाथी पूरे मन से आपके प्रति अपने रिश्ते को निभाने का प्रयास करेगा और आप भी यही कोशिश करेंगे कि रिश्ते को अच्छे से निभाया जाएं। नौकरीपेशा लोगों को काम में तरक्की मिलेगी। आपको कहीं दूसरी नौकरी का ऑफर भी मिल सकता है। आय भी अच्छी रहेगी। व्यापारी वर्ग के लिए सप्ताह अच्छा रहेगा और कार्यों में सफलता मिलेगी। आपकी सेहत अच्छी रहेगी और परिवारवालों को साथ लेकर किसी पिकनिक पर जा सकते हैं। इस सप्ताह विद्यार्थियों का पढ़ाई में मन लगेगा और वे कुछ नया भी सीखना चाहेंगे। इसके लिए वे विद्वान और जानकार लोगों से मदद भी ले सकते हैं। स्वास्थ्य के लिहाज से यह सप्ताह आपके लिए बेहतर साबित होगा। आप खुद की देखभाल पर ज्यादा ध्यान देंगे।

तुला (सितंबर 22 से अक्टूबर 22):

वृश्चिक राशि
इस सप्ताह आप काफी एक्टिव रहेंगे। आप अपने पारिवारिक जीवन और अपने प्रेम जीवन को बहुत अच्छे से निभाएंगे। लव लाइफ के लिए यह सप्ताह बहुत बढ़िया रहेगा और अपने प्रिय के साथ पूरा आपको अच्छा वक्त गुजारने का मौका मिलेगा। आप काफी रोमांटिक और क्रिएटिव भी रहेंगे। विवाहितों को भी अपने जीवनसाथी को खुश रखने का पूरा अवसर मिलेगा और वे बहुत खुश रहेंगे, इससे आपका रिश्ता मजबूत होगा। नौकरीपेशा लोगों के लिए यह सप्ताह अच्छा रहेगा। काम में मजबूती आएगी और आपको प्रशंसा प्राप्त होगी। जो लोग व्यापार करते हैं, उन्हें बिजनेस पार्टनर से काफी लाभ होगा। वे आपसे ज्यादा मेहनत करेंगे और इसका आपको भी लाभ होगा। विद्यार्थियों का पढ़ाई में मन लगेगा। उच्च अभ्यास और रोजगार को ध्यान में रखकर पढ़ाई कर रहे छात्र पूरी मेहनत करेंगे और उन्हें उनकी मेहनत के अनुरूप फल की प्राप्ति होगी। आपकी सेहत सामान्य रहेगी। यात्रा पर जाने के लिए सप्ताह का मध्य चरण अच्छा रहेगा। इसमें आपकी इनकम भी बढ़ेगी।

वृश्चिक (अक्टूबर 23 से नवंबर 20):

धनु राशि
यह सप्ताह आपके लिए अच्छा रहने वाला है। विवाहितों का गृहस्थ जीवन सामान्य रूप से आगे बढ़ेगा और जो लोग किसी से प्रेम करते हैं, उन्हें खुलकर अपने दिल की बात अपने प्रिय के सामने जाहिर करनी चाहिए, तभी तो वे आपकी भावनाओं को समझ सकेंगे। आप चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार हैं और इसलिए उन पर जीत हासिल करेंगे। आपका कॉन्फिडेंस ही आपका हथियार बनेगा, इससे आप अपनी सभी समस्याओं को हल कर लेंगे। नौकरीपेशा लोगों को अपने साथ काम करने वाले लोगों का पूरा सहयोग मिलेगा, जिससे आपकी स्थिति और मजबूत होगी। व्यापारी वर्ग के लिए यह सप्ताह सामान्य रहेगा। आपको थोड़ा और ध्यान देना होगा कि कहां-कहां कुछ नया करने की जरूरत है। विद्यार्थियों को पढ़ाई पर ध्यान देना होगा। उन्हें ज्यादा मेहनत करनी होगी। आपको किसी विद्वान की मदद की भी जरूरत पड़ सकती है। यात्रा पर जाने के लिए सप्ताह की शुरुआत अच्छी रहेगी। स्वास्थ्य की बात करें, तो आपको अपनी सेहत का ध्यान रखना चाहिए। खतरनाक रोमांच करने से बचें और खान-पान पर भी ध्यान दें।

धनु (21 नवंबर से 20 दिसंबर):

मकर राशि
यह सप्ताह आपके लिए उत्तम रूप से फलदायक रहेगा। प्रेम संबंध बिता रहे लोगों के लिए यह सप्ताह काफी अच्छा रहेगा। आप मन से अपने प्रेमी को खुश रखना चाहेंगे, जिससे रिश्ता मजबूती की ओर बढ़ेगा। विवाहितों का गृहस्थ जीवन आपसी समझदारी के बल पर आगे बढ़ेगा। यात्रा के उद्देश्य से सप्ताह का मध्य उत्तम रहेगा। आपको सप्ताह की शुरुआत में ही धन के मामले में कोई खुशखबरी मिल सकती है। धन की आवक अच्छी होगी। परिवार में खुशियां बढ़ेंगी। लोगों से मिलने-जुलने का मौका मिलेगा। भूमि व भवन का लाभ होगा। इनकम सामान्य रहेगी। खर्चों पर नियंत्रण रहेगा। नौकरीपेशा लोगों को काम करने में आनंद आएगा। जो लोग व्यापार करते हैं, उनका व्यापार मजबूती से आगे बढ़ेगा। विद्यार्थियों का पढ़ाई में मन लगेगा और वे कॅरियर को ध्यान में रखते हुए काफी मेहनत करेंगे। नए विषयों को जानने की भी आपकी इच्छा होगी और आप इस संबंध में जानकारी प्राप्त करने का प्रयास करेंगे। आपकी सेहत में सुधार होगा, लेकिन फिर भी सेहत के प्रति लापरवाही ना बरतें। कहीं घूमने जाएं, तो खान-पान का ध्यान रखें, नहीं तो इसका असर आपके स्वास्थ्य पर भी पड़ सकता है।

मकर (21 दिसंबर से 19 जनवरी):

कुंभ राशि
वैलेंटाइन डे से शुरू हो रहा यह सप्ताह आपके लिए उत्तम फलदायक रहेगा। आपकी पर्सनेलिटी इम्प्रूव होगी। लोग आपके प्रति आकर्षित होंगे, जिससे आपकी लव लाइफ भी खूबसूरत रहेगी। आप अपने प्रिय को कोई बढ़िया सा गिफ्ट देंगे और कई लोगों के बीच उन्हें प्रपोज भी कर सकते हैं। विवाहितों का गृहस्थ जीवन सामान्य रूप से व्यतीत होगा। आपका जीवनसाथी आपको खुश रखने की पूरी कोशिश करेगा। आप भी समझदारी से दांपत्य जीवन का आनंद उठाएंगे। नौकरीपेशा लोगों के लिए समय उन्नतिदायक रहेगा। रिस्क लेने की प्रवृत्ति बिजनेस में आपको आगे बढ़ाएगी और नौकरीपेशा लोगों को अपनी मेहनत का पूरा फल मिलेगा। खर्चों में बढ़ोतरी बनी रहेगी। इनकम सामान्य रहेगी। विद्यार्थियों के लिए यह सप्ताह अच्छा रहेगा। हालांकि इस सप्ताह के आखिरी में आपका मन पढ़ाई के अतिरिक्त अन्य गतिविधियों में ज्यादा लगेगा। इसके लिए मेडिटेशन का सहारा लेना फायदेमंद साबित होगा। स्वास्थ्य पर ध्यान दें, हालांकि आपका स्वास्थ्य सामान्य रहेगा। आपको कोई परेशानी नहीं होगी, लेकिन आपको इस पर थोड़ा ध्यान देने की जरूरत है। यात्रा के उद्देश्य से सप्ताह के अंतिम दिन अच्छे रहेंगे।

कुम्भ (20 जनवरी से 18 फरवरी):

मीन राशि
यह सप्ताह आपके लिए मध्यम रूप से फलदायक रहेगा। इनकम में बढ़ोतरी होगी, लेकिन अब थोड़े खर्च भी होना शुरू हो जाएंगे, जिसके प्रति आपको अभी से ध्यान देना होगा। नौकरीपेशा लोगों के लिए समय आनंददायक रहेगा। अपने बॉस से अपनी बात मनवाने में कामयाब रहेंगे, जिससे आप सुकून के साथ काम कर पाएंगे। व्यापारी वर्ग के लिए भी यह सप्ताह अच्छा रहेगा। आपके काम में उन्नति होगी। कुछ नए क्षेत्रों से नए प्रोजेक्ट्स मिलेंगे। नए काम बनेंगे, जिससे नए सौदों की प्राप्ति होगी। विवाहितों का जीवन खुशियों से भरा रहेगा। जो लोग किसी से प्रेम करते हैं, उनके लिए यह समय खुशनुमा कहा जा सकता है। यात्रा पर जाना चाहें तो सप्ताह के अंतिम दो दिन अच्छे रहेंगे। आपको पढ़ाई में कुछ अच्छे नतीजे मिलने शुरू हो जाएंगे। इन उपलब्धियों से आपको खुशी मिलेगी, जो आपको और अच्छा करने के लिए प्रेरित करेगी। आपको अपनी सेहत का ध्यान रखना होगा, क्योंकि इस समय आप बीमार पड़ सकते हैं। मौसमी बीमारियों के अलावा तेज बुखार, सर्दी या खांसी से बचकर रहना होगा।

मीन (19 फरवरी से 19 मार्च):

Source: Ganesha Speaks