साप्ताहिक राशिफल: वृषभ, मिथुन सहित इन 7 सात राशियों के जातकों के लिए सप्ताह रहेगा शुभ, जानें अपना भाग्यफल

410

मेष राशि
यह सप्ताह आपके लिए अच्छा रहने वाला है, लेकिन सप्ताह की शुरुआत मध्यम फलदायक है। समय के साथ आपको भाग्य का सहारा मिलेगा। आपके प्रेमी को यह शिकायत रहेगी कि आप उन्हें समय नहीं देते हैं, इसलिए उन्हें मनाने का प्रयास करें।दांपत्यजीवन में भी थोड़ी परेशानी रहेगी, लेकिन आपसी तालमेल के साथ आप सुखमय दांपत्यजीवन व्यतीत कर सकेंगे। नौकरीपेशा लोगों को कुछ नए लोगों के साथ काम करने का मौका मिलेगा और आपकी टीम बढ़ सकती है। जो लोग व्यापार करते हैं, उन्हें अपने काम के सिलसिले में कुछ नए ऑर्डर मिलेंगे, जिससे उनका उत्साह दोगुना हो जाएगा। स्टूडेंट्स को इंटर्नशिप करने का मौका मिलेगा। बहुत कुछ सीखने से पढ़ाई में फायदा होगा। आपकी सेहत उतार-चढ़ाव से भरी रहने वाली है, इसलिए थोड़ा ध्यान रखें। आपको मानसिक तनाव को खुद पर हावी होने से रोकना चाहिए, नहीं तो आपके काम अटक सकते हैं। अपने पेरेंट्स की हेल्थ को ध्यान में रखें, क्योंकि इस समय में उन्हें आपकी सबसे ज्यादा जरूरत पड़ेगी।

मेष (मार्च 20 से अप्रैल 18):

वृषभ राशि
यह सप्ताह आपको ऊंचाइयां देगा। इस सप्ताह आपको अपने दांपत्यजीवन में थोड़ा अंदर झांककर देखना होगा कि आपका जीवनसाथी किसी बात को लेकर तनाव ग्रस्त तो नहीं चल रहा है। उन्हें समझकर उनकी समस्याओं को दूर करने का प्रयास करें। आपको तीर्थयात्रा करने का मौका मिलेगा। प्रेम जीवन में चली आ रही समस्याओं से मुक्ति मिलेगी। व्यावहारिक रूप से आप किसी की चिंता नहीं करेंगे, लेकिन परिवार में किसी बुजुर्ग की बिगड़ी हुई सेहत आपको परेशान कर सकती है। नौकरीपेशा लोगों के लिए समय बहुत ही सावधानी से चलने का है, क्योंकि आपके दुश्मन आप पर घात लगाए बैठे हैं। बिजनेस क्लास के लोगों को इस सप्ताह कड़ी मशक्कत करनी पड़ेगी, तब जाकर उनके लिए सफलता का दौर शुरू होगा। विद्यार्थियों को भी थोड़ा ध्यान रखने की जरूरत है। अगर आप पढ़ाई पर फोकस करेंगे, तो ज्यादा जानकारी हासिल कर सकेंगे और इससे आपको ज्ञान का विस्तार करने में मदद मिलेगी। स्वास्थ्य की बात करें तो आपकी सेहत उतार-चढ़ाव से भरी रहेगी। छोटी-छोटी समस्याएं आपको परेशान करती रहेंगी। इससे बचने के लिए आपको खान-पान पर ध्यान देने की जरूरत है।

वृषभ (अप्रैल 19 से मई 19):

मिथुन राशि
यह सप्ताह आपके लिए मध्यम फलदायी होगा। परिवार में कोई तनावपूर्ण स्थिति हो सकती है। प्रेमजीवन व्यतीत कर रहे लोगों को अपने प्रिय से बातचीत करने का मौका मिलेगा और आप अपने प्यार को आगे बढ़ाएंगे। जो लोग शादीशुदा हैं, उन्हें इस अवधि में अपने जीवनसाथी की सेहत का ध्यान रखना चाहिए। आपके लिए इस सप्ताह अपनी सेहत और अपने धन दोनों पर विचार करना बहुत जरूरी होगा, क्योंकि दोनों की स्थिति इस सप्ताह कमजोर रह सकती है। बेवजह के खर्च और धन हानि आपको परेशान कर सकती हैं। अपने भाइयों की सहायता से आपको कुछ हद तक धन लाभ होने के योग बनेंगे। विद्यार्थियों का मन पढ़ाई में कम लगेगा। ध्यान भटकाव की शिकायत हो सकती है। ऐसे में आपको इधर-उधर की बातों पर ध्यान न देकर पूरी तरह से स्टडी पर फोकस करने की जरूरत है। स्वास्थ्य की बात करें तो सेहत को तंदुरुस्त बनाए रखने के लिए अपने खानपान पर ध्यान दें। तंदुरुस्ती के लिए शारीरिक व्यायाम पर ध्यान देना भी आपके लिए फायदेमंद होगा। यात्रा पर जाने के लिए यह सप्ताह ठीक नहीं है, इसलिए यात्रा को स्थगित कर देना ही बेहतर होगा।

मिथुन (मई 20 से जून 20):

कर्क राशि
सप्ताह की शुरुआत के साथ ही जीवन और रिश्तों के प्रति आपके दृष्टिकोण में बदलाव आने की संभावना है। इस दौरान वैवाहिक जीवन में पनप रहे आपसी असंतोष और तनाव से आप परेशान हो सकते हैं। किसी जागरूक व्यक्ति की तरह अपने अहंकार को किनारे रखकर अपने साथी के नजरिए से चीजों और स्थितियों को समझने की कोशिश करें। आपके ऐसे सकारात्मक प्रयास आपके वैवाहिक जीवन के खोए हुए प्रेम को फिर से स्थापित करने में अहम भूमिका निभा सकते हैं। सप्ताह के प्रथम चरण के दौरान रिश्तों के प्रति आपका झुकाव अधिक रहेगा, लेकिन सप्ताह के मध्य तक आप कुछ समय अकेले बिताना पसंद करेंगे। नौकरीपेशा लोगों के लिए यह सप्ताह औसत रहने वाला है। इस सप्ताह छात्रों के लिए कड़ी मेहनत ही सफलता का मूल मंत्र है। उन विषय पर ज्यादा फोकस करें, जिनकी पढ़ाई अधूरी रह गई है। एक साथ कई विषयों पर फोकस करेंगे, तो पाठ्यक्रम को पूरा करने में पिछड़ सकते हैं। यह सप्ताह स्वास्थ्य के लिहाज से औसत रहने वाला है, लेकिन आकस्मिक चोट और दुर्घटना की संभावना है। इस दौरान त्वचा और पेट से संबंधित समस्याओं को लेकर सचेत रहें, स्वास्थ्य और सेहत बनाए रखने के लिए पर्याप्त आराम और नियमित समय पर पौष्टिक आहार लें।

कर्क (जून 21 से जुलाई 21):

सिंह राशि
यह सप्ताह आपके लिए मध्यम रूप से फलदायक रहेगा। यदि आप शादीशुदा हैं, तो अपनी संतान के प्रति अपनी जिम्मेदारियों को निभाने में आगे बढ़ेंगे। आपका दांपत्य जीवन इस समय किसी कठिन दौर से गुजरेगा, इसलिए आपको थोड़ा धैर्य रखना होगा। जो लोग किसी से प्रेम करते हैं, उनके लिए इस सप्ताह की शुरुआत काफी अच्छी रहेगी, लेकिन मध्य भाग में कुछ दिक्कतें पैदा हो सकती हैं। नौकरीपेशा लोगों को अपनी मेहनत के अनुपात में अच्छे नतीजे हासिल होंगे। जो लोग व्यापार करते हैं, उनके व्यापार के लिए यह समय थोड़ा कमजोर रहेगा। माता पक्ष के लोगों से थोड़ी दिक्कतें हो सकती हैं। विरोधियों के प्रति सावधानी बरतें। विद्यार्थियों की बात करें तो यह समय उनके लिए अच्छा रहेगा। आप अपनी शिक्षा पर ध्यान केंद्रित कर पाएंगे, जिससे अच्छे नतीजे मिलेंगे। स्वास्थ्य की बात करें तो आपकी सेहत भी बिगड़ सकती है, उसके प्रति थोड़ी सावधानी बरतें। यह समय है अपनी सेहत के प्रति पूरी तरह से जागरूक रहने का। कोई बड़ी समस्या हो सकती है। यात्रा पर जाने के लिए सप्ताह अधिक अनुकूल नहीं है।

सिंह (जुलाई 22 से अगस्त 21):

कन्या राशि
सप्ताह की शुरुआत में आप अपने परिवार को खूब समय देंगे और अपनी माता के प्रति खासतौर पर स्नेह महसूस करेंगे। उनकी सेवा करने का मन करेगा और आपको इससे काफी शांति का अनुभव होगा। आप अपने परिवार की बेहतरी के बारे में विचार करेंगे। गृहस्थ जीवन खुशनुमा रहेगा। जीवनसाथी भी हर काम में आपकी मदद करेगा। जो लोग प्रेम जीवन जी रहे हैं, उन्हें इस सप्ताह कुछ दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। ऐसी भी संभावना है कि आपका मन किसी और व्यक्ति की ओर आकर्षित होने लगे। इससे दूर रहना ही आपके रिश्ते के लिए अच्छा होगा। नौकरीपेशा लोगों की नौकरी में अभी दिक्कतें बढ़ेंगी और आपका बॉस भी आपसे ज्यादा खुश नहीं दिखेगा। अपने काम पर ध्यान बनाए रखें। व्यापारी वर्ग के लिए सप्ताह काफी फायदेमंद रहेगा। बिजनेस में धन का निवेश करना आपके लिए फायदेमंद रहेगा और आपको अच्छा प्रॉफिट भी हाथ लगेगा। विद्यार्थियों के लिए भी सप्ताह अच्छा रहेगा। उनका पढ़ाई में मन लगेगा और वे इस पर पूरी तरह से फोकस कर सकेंगे। स्वास्थ्य के लिहाज से देखें तो आपकी सेहत इस सप्ताह कुछ कमजोर रहेगी। आपको स्वास्थ्य का काफी ध्यान रखना होगा। इसके लिए खासकर भोजन पर ज्यादा ध्यान दें और इसमें नियमितता बनाए रखें। यात्रा पर जाने के लिए यह सप्ताह ज्यादा अच्छा नहीं है।

कन्या (22 अगस्त से 21 सितंबर):

तुला राशि
आपके लिए यह सप्ताह आशाजनक रहने वाला है। पारिवारिक जीवन में अनेक चुनौतियां आपके सामने आएंगी, लेकिन आप उनसे घबराए बिना एक-एक करके उन सभी का सामना करेंगे और उनसे बाहर निकलने की कोशिश करेंगे। परिवार में बुजुर्गों की सेहत बिगड़ सकती है और किसी संपत्ति या अन्य बात को लेकर घर में विवाद की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। ऐसी स्थिति में आपको ही ध्यान रखना होगा कि कैसे परिस्थितियों को संभाला जाएं। शादीशुदा लोगों का गृहस्थ जीवन इस समय में नीरसता का शिकार हो सकता है, क्योंकि जीवनसाथी घर के कामों में काफी व्यस्त रहेगा। प्रेम जीवन व्यतीत कर रहे लोगों के लिए यह सप्ताह अच्छा रहेगा। उन्हें अपने प्रेम जीवन को खुशनुमा बनाने का मौका मिलेगा। नौकरी के क्षेत्र में आपकी मेहनत कारगर साबित होगी और आपको उसके अच्छे नतीजे मिलेंगे। व्यापार में कॉम्पिटिशन भी बढ़ेगा लेकिन साझेदारी में भी लाभ होगा। विद्यार्थियों के लिए यह समय बेहतर है। स्वास्थ्य की बात करें तो आपकी सेहत उत्तम रहेगी लेकिन कमर में दर्द की शिकायत अभी भी आपको परेशान कर सकती है। आप सप्ताह की शुरुआत में किसी यात्रा पर जा सकते हैं।

तुला (सितंबर 22 से अक्टूबर 22):

वृश्चिक राशि
सप्ताह की शुरुआत में आप स्वयं पर काफी ध्यान देंगे और मेहनत करके आगे बढ़ेंगे, लेकिन मन में पूजा-पाठ के प्रति काफी इच्छा जागेगी और आप धार्मिक काम करेंगे। सप्ताह के मध्य में परिवारवालों के साथ वक्त बिताना आपको अच्छा लगेगा। सप्ताह के अंतिम दिनों में अपने दोस्तों के साथ मौज-मस्ती करने लंबे टूर पर जा सकते हैं। प्रेम जीवन जीने वालों को सुखद नतीजे मिलेंगे। आपका प्रेम जीवन और मजबूत बनेगा। शादीशुदा लोगों का दांपत्य जीवन काफी मजबूत रहेगा। जीवनसाथी की वजह से काफी लाभ उठाएंगे और उनके साथ किसी लंबी यात्रा पर जा सकते हैं। नौकरीपेशा लोगों को काम के सिलसिले में नतीजे सामान्य मिलेंगे लेकिन साथी कर्मचारियों का व्यवहार आपको दु:खी कर सकता है। वे आपको परेशान कर सकते हैं। ऐसे में आपको उनके साथ तालमेल बनाकर चलने की जरूरत है। व्यापारी वर्ग के लिए यह सप्ताह अच्छा रहेगा। उन्हें अच्छे नतीजे मिलेंगे। विद्यार्थियों की बात करें तो उनका पढ़ाई में मन लगेगा और वे एक साथ कई विषयों को पूरा करने चाहेंगे। अगर परीक्षा या किसी प्रतियोगिता की तैयारी करनी हो तो पढ़ाई पर फोकस करते हुए आगे बढ़ने की जरूरत है। स्वास्थ्य के लिहाज से देखें तो इस सप्ताह आपकी सेहत सामान्य रहेगी।

वृश्चिक (अक्टूबर 23 से नवंबर 20):

धनु राशि
सप्ताह की शुरुआत में आपको थोड़ा ध्यान रखना होगा, क्योंकि आप काफी रुपए खर्च कर सकते हैं, लेकिन जैसे-जैसे समय बढ़ेगा, आपकी स्थिति मजबूत होती चली जाएगी। आप धार्मिक कार्यों में भी बढ़ चढ़कर हिस्सा लेंगे और उन पर खुलकर खर्च करेंगे। प्रेम जीवन बिताने वाले लोगों के लिए यह सप्ताह सामान्य रहेगा और जो लोग शादीशुदा हैं, उनका गृहस्थ जीवन परिवार की जिम्मेदारियों को निभाने में जाएगा। आपको खुद के लिए समय कम मिलेगा। नौकरीपेशा लोगों को अपने काम पर ध्यान देना चाहिए। जो लोग व्यापार करते हैं, उन्हें और अधिक तत्परता दिखाते हुए काम करना होगा। काम पर ध्यान न देने की स्थिति में आपके प्रतिद्वंद्वी आपको पछाड़ सकते हैं, जिससे अंतत: आपको ही नुकसान होगा। विद्यार्थियों को पढ़ाई पर ध्यान देने की जरूरत है।आपका ध्यान इधर-उधर की गतिविधियों में लग सकता है। ऐसे में आपको फोकस करने की जरूरत है, साथ ही ध्यान भटकाव की स्थिति से बचने के लिए मेडिटेशन करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। आपकी सेहत अच्छी रहेगी, लेकिन असंतुलित खानपान की वजह से कोई समस्या पैदा हो सकती है। आपकी सेहत में उतार-चढ़ाव की स्थिति बनेगी। यात्रा पर जाने के लिए सप्ताह के अंतिम दिन अच्छे रहेंगे।

धनु (21 नवंबर से 20 दिसंबर):

मकर राशि
यह सप्ताह आपके लिए मध्यम रूप से फलदायक रहेगा। गृहस्थ जीवन बिता रहे विवाहित लोगों को अपने रिश्ते में कुछ दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। आप दोनों में से कोई बीमार भी पड़ सकता है। प्रेमजीवन जी रहे लोगों के लिए यह सप्ताह अच्छा रहेगा। आपका प्रिय आपको पूरी तरह से प्यार का अर्थ समझाएगा और आपको खुश रखेगा। परिवार में खुशी का वातावरण रहेगा। सप्ताह की शुरुआत में इनकम में बढ़ोतरी होगी। आपको कोई अच्छा लाभ मिलेगा जिससे व्यापार में गति आएगी। नौकरीपेशा लोगों को भी काम के सिलसिले में अच्छे नतीजे मिलेंगे और बॉस के सामने आपकी स्थिति और संबंध मजबूत होंगे। साथ काम कर रहे लोगों का पूरा सहयोग आपको मिलेगा। आपकी छवि मजबूत होगी। विद्यार्थियों के लिए भी यह समय फलदायक साबित हो सकता है। वे पढ़ाई पर ध्यान देंगे और पूरी तरह केन्द्रित होकर महत्वपूर्ण विषयों की पढ़ाई कर सकेंगे। स्वास्थ्य के लिहाज से देखें तो इस सप्ताह का आपका स्वास्थ्य बेहतर रहेगा। हालांकि बाहर के खाने-पीने पर आपको ध्यान देने की जरूरत होगी। यात्रा पर जाने के लिए सप्ताह की शुरुआत बेहतर रहेगी।

मकर (21 दिसंबर से 19 जनवरी):

कुंभ राशि
आपके लिए यह सप्ताह सामान्य रूप से फलदायक रहेगा। आप अपने काम पर ज्यादा ध्यान देंगे। जिससे शुरुआत में परिवार के प्रति अपनी जिम्मेदारियों को ठीक तरह से नहीं निभा पाएंगे। खर्चों में एकाएक तेजी से बढ़ोतरी होगी और इनकम तेजी से नहीं बढ़ेगी, इसलिए आप थोड़े परेशान हो सकते हैं। मानसिक चिंताएं बढ़ेगी। विवाहितों को गृहस्थ जीवन में चिंता रहेगी, लेकिन आपसी समझदारी आपके काम आएगी। प्रेमजीवन व्यतीत कर रहे लोगों को इस सप्ताह स्वयं पर धैर्य रखना होगा और अपने प्रिय का दिल जीतने की कोशिश करनी होगी। सप्ताह के मध्य में यात्राओं के लिए उत्तम समय रहेगा। विद्यार्थियों का पढ़ाई में मन लगेगा और वे पढ़ाई पर फोकस होकर ध्यान केन्द्रित करेंगे। किसी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हों, तो किसी विद्वान की मदद लेना फायदेमंद रहेगा। स्वास्थ्य में उतार-चढ़ाव रहेगा। आपको इस समय सेहत के प्रति ज्यादा जागरूक होना होगा अन्यथा स्थिति बिगड़ सकती है। पैरों में दर्द या आंखों में दर्द की समस्या भी परेशान कर सकती है।

कुम्भ (20 जनवरी से 18 फरवरी):

मीन राशि
इस सप्ताह आपको भाग्य का सहारा मिलेगा इसके बलबूते आप जीवन के कई क्षेत्रों में अच्छा काम कर पाएंगे। आपकी इनकम में बहुत ज्यादा बढ़ोतरी हो सकती है। आपको कई जगह से पैसा मिल सकता है। जहां पैसा रुका हुआ था, वहां से भी पैसा आने के योग बनेंगे। योजनाएं फलीभूत होंगी, जिससे व्यापार में तीव्रता आएगी। इस सप्ताह आप अच्छा प्रॉफिट कमा सकेंगे। नौकरीपेशा लोगों को भी अपने काम से बॉस को इंप्रेस करने में आसानी होगी। आपकी वैल्यू बढ़ सकती है। विवाहितों का गृहस्थ जीवन इस समय पूरी तरह फलीभूत होगा। आपका जीवनसाथी आपके फायदे के सौदे में अपनी अहम भूमिका निभाएगा। जो लोग प्रेम जीवन में हैं, उन्हें भी इस समय का अच्छा फल मिलेगा और आपके रिश्ते में नया दौर आएगा। इस सप्ताह आप कुछ नए लोगों से मिल सकते हैं। कुछ नए दोस्त बनेंगे। विद्यार्थियों की बात करें तो अभी आपको पढ़ाई पर और अधिक ध्यान देना होगा। आपको इधर-उधर की बातों पर ध्यान देने से बचने की जरूरत है। स्वास्थ्य के लिहाज से देखें तो अभी आपकी सेहत में जबरदस्त सुधार होगा। आप स्वास्थ्य का आनंद ले सकेंगे। यात्रा के लिए सप्ताह की शुरुआत अच्छी रहेगी।

मीन (19 फरवरी से 19 मार्च):

Source: Ganesha Speaks