साप्ताहिक राशिफल: कार्य में मिलेगी सफलता, भाग्य नहीं, अपने श्रम पर करें भरोसा, जानें अपना भाग्यफल

255

मेष राशि
जातकों के लिए यह सप्ताह पद, प्रतिष्ठा और प्रगति की दृष्टि से अत्यंत शुभ साबित होने जा रहा है। सप्ताह के प्रारंभ से ही ज्यादातर रूके हुए कामों में गतिशीलता आएगी। परंतु मन में संशय या शंका बनी रहेगी। सप्ताह के मध्य में अपने मन में किसी भी प्रकार के नकारात्मक विचार को हावी न होने दें। प्रयास करने पर कार्य विशेष में सफलता अवश्य मिलेगी। व्यापारियों के कारोबार में सुधार होगा। हालांकि सप्ताह के अंत में धन के लेन-देन में सावधानी अपेक्षित है। इस दौरान सोच-समझकर धन खर्च या निवेश करें। यह सप्ताह मेडिकल से जुड़े लोगों जैसे वैद्य, डाक्टर, नर्स आदि लोगों के लिए शुभ साबित होगा। प्रेम संबंधों में मजबूती आयेगी। दांपत्य जीवन सुखी रहेगा। नौकरी के इच्छुक युवाओं के लिए समय अनुकूल है।

मेष (मार्च 20 से अप्रैल 18):

वृष राशि
इस सप्ताह जातकों अपने मित्रों, सगे संबंधियों से बनाकर चलने की जरूरत होगी। कटु वाणी का प्रयोग करने से बचें अन्यथा बने बनाए संबंध टूट सकते हैं। सप्ताह के मध्य में वाद-विवाद से बचें। खुदरा व्यापारियों का समय अच्छा है। नौकरीपेशा लोगों को कुछ उलझनें रहेंगी। महिलाओं का अधिकांश समय धार्मिक कार्यों में बीतेगा। प्रेम-प्रसंग में जल्दबाजी न करें, अन्यथा सामाजिक कलंक लग सकता है। सेहत सबंधी किसी भी परेशानी की अनदेखी न करें।

वृषभ (अप्रैल 19 से मई 19):

मिथुन राशि
इस सप्ताह मिथुन राशि के जातकों को जीवन में कई तरह के बदलाव देखने को मिलेंगे। थोड़े-बहुत उतार-चढ़ाव के साथ यह सप्ताह मध्यम फलदायक साबित होगा। सप्ताह के प्रारंभ में लोगों की किसी बात-व्यवहार से मन को चोट लग सकती है। व्यापारी वर्ग के लिए यह समय चुनौतीपूर्ण है। शेयर, सट्टेबाजी एवं नए निवेश में सोच-समझकर हाथ डालें। यदि किसी भूमि या भवन में निवेश करने की सोच रहे हैं तो थोड़ा ठहर जाएं और किसी शुभचिंतक की सलाह अवश्य लें। प्रेम सबंधों में किसी तीसरे व्यक्ति के दखल से कुछ परेशानियां पैदा हो सकती हैं। इस पूरे सप्ताह अपनी भावनाओं पर नियंत्रण रखने की आवश्यकता है। सप्ताह के अंत में लंबी दूरी की यात्रा के योग बनेंगे।

मिथुन (मई 20 से जून 20):

कर्क राशि
जातकों को इस सप्ताह हाथ आई चीज को छोड़कर दूसरी चीजों के तरफ भागने से बचना होगा। सप्ताह के प्रारंभ में कारोबार में कुछ एक कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है, लेकिन सप्ताह के अंत तक सभी समस्याओं का निदान हो जाएगा। दूसरों के बहकावे में आने से बचें और किसी भी सूरत में अपने मन में नकारात्मक विचार न लाएं। महिलाओं का समय मध्यम है। पेट से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं। खान-पान में सावधानी बरतें। छात्रों और युवाओं का मन अपने लक्ष्य से भटक सकता है। मन और सेहत दोनों के लिए योग करना श्रेयस्कर रहेगा। कठिन समय में भी में लव पार्टनर का साथ बना रहने से मन को सुकून मिलेगा।

कर्क (जून 21 से जुलाई 21):

सिंह राशि
इस सप्ताह जातकों को अपनी सेहत और संबंध दोनों पर विशेष ध्यान देना होगा। सप्ताह के प्रारंभ में खुद के कार्यों से ज्यादा दूसरों की मदद करने में व्यस्त रहेंगे। महिलाओं का अधिकांश समय धार्मिक कार्य में बीतेगा। सप्ताह के मध्य में किसी बात को लेकर मन में उधेड़बुन बनी रहेगी। व्यापारियों के लिए समय मध्यम है। वकील, राजनेता, समाजसेवक एवं स्वयंसेवी संगठनों से संबंधित लोगों का समय ठीक है। छात्रों एवं युवाओं का समय मध्यम है। प्रेम संबंधों में लव पार्टनर से संपर्क न हो पाने के कारण मन खिन्न रहेगा। युवाओं का अधिकांश समय मौज-मस्ती करते हुए बीतेगा। मौसमी बीमारी से सचेत रहें। पारिवार से जुड़ा कोई बड़ा निर्णय लेते समय दूसरों की भावनाओं की उपेक्षा भूलकर भी न करें।

सिंह (जुलाई 22 से अगस्त 21):

कन्या राशि
जातकों को इस सप्ताह सपनों की दुनिया से बाहर निकलना होगा। सफलता पाने के लिए भाग्य का भरोसा छोड़कर श्रम करना होगा। कार्यक्षेत्र में छिपे हुए शत्रुओं से सावधान रहें। साथ ही खान-पान एवं दिनचर्या सही रखें, अन्यथा पेट संबंधी रोग उभर सकते हैं। विदेश से जुड़े लोगों को मान-सम्मान और बड़ी जिम्मेदारी मिल सकती है। सप्ताह के अंत में परिवार विशेषकर संतान पक्ष को लेकर कोई चिंता सता सकती है। इस दौरान व्यापारियों को उधार देने में सावधानी बरतनी चाहिए। नौकरीपेशा लोगों पर कार्य को बोझ बना रहेगा। प्रेम-प्रसंग में खींचतान से बचें। जीवनसाथी की भावनाओं की उपेक्षा न करें।

कन्या (22 अगस्त से 21 सितंबर):

तुला राशि
इस सप्ताह के प्रारंभ में जातकों को छोटी दूरी की यात्रा करनी पड़ सकती है। यात्रा सुखद एवं लाभदायक साबित होगी। परीक्षा प्रतियोगिता की तैयारी में जुटे छात्रों को कोई अच्छी खबर मिल सकती है। अविवाहित लोगों के विवाह के योग बनेंगे। घर में मांगलिक कार्यक्रम संपन्न होगा। सप्ताह के मध्य में धार्मिक कार्यों में अत्यधिक सक्रियता रहेगी। बेरोजगार लोगों को रोजगार के नये अवसर प्राप्त होंगे। व्यापारियों को अपना कारोबार बढ़ाने के प्रस्ताव मिलेंगे। बाजार में नये सहयोगी या भागीदारों से मुलाकात होगी। प्रेम संबंध में उपजी गलतफहमी किसी महिला मित्र की मदद दूर होगी। दांपत्य जीवन सुखी बना रहेगा।

तुला (सितंबर 22 से अक्टूबर 22):

वृश्चिक राशि
जातकों को इस सप्ताह गुस्से में आकर किसी निर्णय को लेने से बचना चाहिए, अन्यथा बड़ा नुकसान झेलना पड़ सकता है। सप्ताह के प्रारंभ में कार्यस्थल में अपनी जिम्मेदारी को सही से पूरा करें, अन्यथा वरिष्ठ अधिकारियों से अपमानित होना पड़ सकता है। आर्थिक स्थिति सामान्य रहेंगी लेकिन सेहत संबंधी परेशानियों की अनदेखी बिल्कुल न करें। अपनी व्यस्त दिनचर्या से कुछ समय परिवार व जीवनसाथी के लिए अवश्य निकालें। सप्ताह के अंत में संतान पक्ष की तरफ से कोई सुखद समाचार मिल सकता है। इस दौरान लव पार्टनर के साथ बेहतर समय बिताने का मौका मिलेगा। दाम्पत्य जीवन में मधुरता बनी रहेगी।

वृश्चिक (अक्टूबर 23 से नवंबर 20):

धनु राशि
इस सप्ताह आलस्य से जातकों को बचना होगा, अन्यथा परिश्रम का फल नहीं मिल पाएगा। सप्ताह के प्रारंभ में किसी पुराने मित्र या सगे-संबंधी से मुलाकात हो सकती है। इस दौरान नई योजनाओं पर कार्य करने का अवसर मिलेगा। दूसरों के बहकावे में आने से बचें, अन्यथा वर्षों से बने-बनाए संबंध बिगड़ सकते हैं। सप्ताह के अंत में बड़े-बुजुर्गों का मार्गदर्शन एवं आशीर्वाद मिलेगा। व्यापारियों को कारोबार बढ़ाने की दृष्टि से यह समय अत्यंत शुभ साबित होगा। प्रेम संबंधों में सोच-समझकर कदम उठाएं अन्यथा आपकी प्रतिष्ठा पर कलंक लग सकता है। किसी के साथ फ्लर्ट करने से बचें।

धनु (21 नवंबर से 20 दिसंबर):

मकर राशि
जातकों के लिए यह सप्ताह राहत और सुकून देने वाला साबित होगा। किसी महिला मित्र की मदद से अरसे से अटके कार्य पूरे होंगे। संतान पक्ष की तरफ से कोई सुखद समाचार मिलने से परिवार में खुशी का माहौल रहेगा। बेरोजगार लोगों को रोजगार के नये अवसर मिलेंगे। सप्ताह के मध्य में धार्मिक तथा आध्यात्मिक गतिविधियों में अधिकतम समय व्यतीत होगा। इस दौरान जरूरी कार्यों को आगे के लिए टालने से बचें, अन्यथा बड़ा नुकसान हो सकता है। व्यवसाय में नए लोगों की मुलाकात से लाभ होगा। अध्यापक, लेखक, पत्रकार एवं बुद्धिजीवियों का समय अनुकूल है। किसी योजना को साकार करने की दिशा में ससुराल पक्ष की तरफ से मदद मिलेगी। प्रेम संबंधों में मजबती आयेगी। लव पार्टनर के साथ बेहतर समय व्यतीत करेंगे।

मकर (21 दिसंबर से 19 जनवरी):

कुंभ राशि
सप्ताह के प्रारंभ में कुंभ राशि के जातकों का मन कुछेक समस्याओं में उलझा रहेगा। इस दौरान भावनाओं और वाणी पर नियंत्रण रखें और धैर्यपूर्वक एक-एक करके समस्याओं को सुलझाने का प्रयास करें। किसी भी निर्णय को लेने में जल्दबाजी न करें। इस दौरान व्यापारियों को कारोबार में अधिक धन निवेश करने का जोखम उठाने से बचना चाहिए। नौकरीपेशा लोगों का समय मध्यम है। पूर्वार्ध के मुकाबले सप्ताह का उत्तरार्ध आपके लिए ज्यादा अनुकूल रहेगा। महिला प्रोफेशनलों के लिए यह समय शुभ साबित होगा। प्रेम संबंधों में लव पार्टनर के साथ बने रहने से मन को सुकून मिलेगा।

कुम्भ (20 जनवरी से 18 फरवरी):

मीन राशि
पूर्व में किए गये प्रयास का इस सप्ताह जातकों को शुभ फल प्राप्त हो सकता है। सप्ताह के प्रारंभ में ही मित्रों और स्वजनों की मदद से कार्य विशेष में सफलता और धन लाभ होगा। थोक व्यापारियों के लिए समय मध्यम लेकिन खुदरा व्यापारियों के लिए शुभ साबित होगा। आनाज, दाल, साग-सब्जी एवं दुग्ध-उत्पादन के काम में संलग्न लोगों के लिए भी यह सप्ताह अत्यधिक लाभ दिलाने वाला होगा। किसी बुजुर्ग महिला के आशीर्वाद या सलाह से आपके अटके काम पूरे होंगे। राजनीति से जुड़े लोगों को मनचाहा पद मिल सकता है। सप्ताह के अंत में विद्यार्थियों का मन पढाई से उचट सकता है। कार्यस्थल पर अपने सहकर्मियों को साथ लेकर आगे बढ़ें। पारिवारिक जीवन ख़ुशहाल होगा।

मीन (19 फरवरी से 19 मार्च):