Friday, October 22, 2021

साप्ताहिक राशिफल : (4–10 अक्टूबर) : वृषभ, मिथुन, सिंह सहित इन राशियों के जातकों के लिए सप्ताह रहेगा शुभ

- Advertisement -
- Advertisement -

मेष राशि
आपके लिए यह सप्ताह सामान्य रहने वाला है। आप अपनी संतान के प्रति किसी बात को लेकर चिंतित रहेंगे। उनके भविष्य की चिंता आपको परेशान कर सकती है। प्रेम संबंधों में भी थोड़ी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। परेशानी से बचने के लिए समाधानकारी नीति फायदेमंद साबित होगी। नौकरीपेशा लोगों को इस सप्ताह अपने बॉस से खुलकर बात करनी चाहिए, जो समस्याएं चली आ रही हैं, उनके बारे में उन्हें अवगत कराना चाहिए। वे आपकी बात सुनेंगे भी और आपकी मदद भी करेंगे। सरकारी क्षेत्र से आपको कोई लाभ मिलने के प्रबल योग बनेंगे। आप मन ही मन नए-नए सुखों को ढूंढने की कोशिश करेंगे। इसके लिए आवश्यक धन भी खर्च करेंगे। यदि आप विद्यार्थी हैं, तो शिक्षा के क्षेत्र में यह समय बहुत अच्छा रहेगा और आपका किसी सरकारी नौकरी में सफलतापूर्वक चयन हो सकता है। हालांकि इस समय आपकी सेहत कमजोर रहेगी। इस वजह से आप कुछ कार्यों को आगे के लिए स्थगित कर देंगे।

मेष (मार्च 20 से अप्रैल 18):

वृषभ राशि
आप इस सप्ताह काफी खुश रहेंगे। अपने परिवार की प्रगति से आपको काफी खुशी होगी। इससे आपके अंदर और मजबूती से काम करने का हौसला बढ़ेगा। दांपत्यजीवन से आप खुश रहेंगे और आपका जीवनसाथी रोमांस की इच्छा से आपको प्रेरित करेगा। जो लोग प्रेम जीवन में है, उन्हें अपने प्यार की सच्चाई पर विश्वास करना चाहिए और बेवजह की बातों से निकल कर आगे बढ़ना चाहिए। व्यापार के सिलसिले में किए गए आपके प्रयास सार्थक होंगे। सरकारी क्षेत्र से लाभ का मार्ग खुलेगा। आप अपने लोन को चुकाने लगेंगे, जिससे थोड़ी राहत जरूर मिलेगी। नौकरीपेशा लोगों के लिए समय अनुकूल रहेगा। आप अपने काम पर पूरा ध्यान देंगे। विद्यार्थियों के लिए यह समय आशाजनक दिख रहा है। आप पढ़ाई पर पूरी तरह फोकस करेंगे। हालांकि आपको अपनी पढ़ाई की अवधि बढ़ाने की जरूरत हो सकती है। स्वास्थ्य की बात करें, तो अभी आपकी सेहत में भी सुधार होगा और समस्याओं से मुक्ति मिलेगी। ऐसे में आपको ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं है।

वृषभ (अप्रैल 19 से मई 19):

मिथुन राशि
यह सप्ताह आपके लिए काफी अच्छा रहने वाला है। परिवार में भी शुभ और मंगल स्थितियों का निर्माण होगा। प्रेम जीवन के लिए समय ज्यादा बढ़िया नहीं है। सप्ताह की शुरुआत में आप किसी यात्रा की प्लानिंग करते हुए नजर आएंगे। यह यात्रा आपके काम के सिलसिले में हो सकती है। इसके लिए आपको काफी प्रयास भी करने पड़ेंगे और काफी खर्च भी होगा, लेकिन यह यात्रा आपने की तो आपको इसका अच्छा लाभ भी मिलेगा। नौकरीपेशा लोगों के लिए यह समय खूब मेहनत करने का है। बेशक आपको अभी अपने काम से संतुष्टि ना हो, फिर भी अभी अपना काम करना जारी रखें, क्योंकि समय थोड़ा कमजोर है। व्यापारी वर्ग के लिए समय अनुकूलता की ओर बढ़ेगा और आपको आपके बिजनेस में कुछ नई चीजें जानने को मिलेंगी, जिनको अपनाकर आप अपने व्यापार को गति देंगे। विद्यार्थियों के लिए समय अच्छा है। आपको पढ़ाई में दोस्तों का भी सहयोग मिलेगा। इस दौरान आपको कोई उपलब्धि भी हासिल हो सकती है। अभी आपकी सेहत अच्छी होगी। चुस्ती-स्फूर्ति रहने के कारण आप परिवार में भी बेहतर समय दे सकेंगे, जिससे तनाव कम होगा।

मिथुन (मई 20 से जून 20):

कर्क राशि
सप्ताह की शुरुआत में आप काम को लेकर जल्दबाजी में रहेंगे और अपने विचारों को अपने आस-पास के लोगों पर थोपने की कोशिश करेंगे। आपको अपने रिश्तों की अधिक सावधानी के साथ बेहतर देखभाल करनी चाहिए। वास्तव में यह दौर आपके प्रेम जीवन में बाधाएं उत्पन्न करेगा और आपके रिश्ते की कड़ी परीक्षा लेगा। यह समय बहुत संवेदनशील कहा जा सकता है, जो आपको रिश्ते के विभिन्न पहलुओं को गंभीरता से समझने के लिए मजबूर करेगा। अविवाहित लोगों के लिए जीवनसाथी की तलाश पूरी हो सकती है। इस समय के दौरान पेशेवर उद्देश्यों की पूर्ति के लिए यात्रा की भी संभावना है। अपने काम के प्रति लापरवाही न बरतें और जल्दबाजी में काम न करें। इस कारण गलती की गुंजाइश हो सकती है। सप्ताह के अंत में आप कॅरियर में उन्नति प्राप्त करने के लिए प्रयास करेंगे। अंतिम चरण में आपको कुछ लाभ मिलने की संभावना है। इस दौरान मौसमी बदलाव आपके स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकते हैं। हालांकि आपकी स्थिति में धीरे-धीरे सुधार होगा।

कर्क (जून 21 से जुलाई 21):

सिंह राशि
यह सप्ताह आपके लिए अच्छा रहेगा। दांपत्यजीवन में प्रेम बढ़ेगा लेकिन जीवनसाथी के स्वास्थ्य की चिंता हो सकती है, इसलिए उनका ध्यान रखें। प्रेम जीवन जीने वालों के लिए यह सप्ताह अच्छा रहेगा। आपके प्रेम में बढ़ोतरी होगी और आपका प्रिय अपने परिवार वालों से आपको मिलवा सकता है, जिससे रिश्ता आगे बढ़ेगा। आप खुद के बारे में भी सोचेंगे और अपने ऊपर अच्छा खासा पैसा खर्च करेंगे, जिससे आपकी पर्सनल ग्रूमिंग होगी। कुछ नए कपड़े खरीद सकते हैं। सप्ताह की शुरुआत में आपका आत्मबल देखते ही बनेगा। आपको काम में सफलता मिलेगी। परिवार में दिक्कतों के कारण कुछ परेशान जरूर होंगे, लेकिन उनसे बाहर निकलना आपको आता है। व्यापार के सिलसिले में अच्छे नतीजे मिलेंगे। जो लोग नौकरी करते हैं, उनके लिए भी यह सप्ताह अच्छा रहेगा। अनुरूप परिणाम मिलने से मन हर्षित होगा। विद्यार्थी पढ़ाई से कुछ अलग सीखना चाहेंगे। इसके लिए वे किसी जानकार की मदद लेने का प्रयास करेंगे। उच्च शिक्षा प्राप्त कर रहे विद्यार्थियों के लिए भी समय बेहतर है, लेकिन उन्हें थोड़ी मेहनत करनी होगी। इस समय आपकी सेहत बढ़िया रहेगी और आप और मजबूत बनेंगे। हालांकि आपको खान-पान पर ध्यान देने की जरूरत है।

सिंह (जुलाई 22 से अगस्त 21):

कन्या राशि
इस सप्ताह की शुरुआत आपके लिए सामान्य रहेगी और आप किसी यात्रा पर होंगे। इसमें आपको कुछ नए लोगों से मिलने का मौका मिलेगा और किसी खास व्यक्ति से आपकी जान पहचान बढ़ सकती है। प्रेमी युगल के लिए सप्ताह अच्छा रहेगा और उन्हें अपने प्यार को बढ़ाने का मौका मिलेगा। जो लोग शादीशुदा है, उनका गृहस्थजीवन भी शांतिपूर्ण तरीके से चलेगा। बीच-बीच में आप अपने व्यवहार से उन्हें दु:खी कर सकते हैं, इसलिए खुद पर ध्यान दें। नौकरीपेशा लोगों को अपने काम में किसी नए व्यक्ति को रिपोर्टिंग करनी पड़ सकती है। जो लोग व्यापार करते हैं, उन्हें सरकारी दायरे में रहकर काम करना होगा, नहीं तो आपको उसका प्रतिफल चुकाना पड़ सकता है। विद्यार्थियों को अभी ध्यान देने की जरूरत है। पढ़ाई में आपका मन तो लगेगा, लेकिन ध्यान भटकाव की समस्या के कारण थोड़ी परेशानी हो सकती है। ऐसे में आपको थोड़ी एकाग्रता बढ़ाने की जरूरत है। अभी आपकी सेहत सामान्य रहेगी। केवल मौसमी बीमारियों के प्रति सचेत रहें।

कन्या (22 अगस्त से 21 सितंबर):

तुला राशि
यह सप्ताह आपके लिए मध्यम फलदायक कहा जा सकता है। सप्ताह के अंतिम दिन बहुत अच्छे रहेंगे। आप खुद पर ध्यान देंगे। अपने दांपत्यजीवन को और बढ़िया बनाने के लिए क्या-क्या कर सकते हैं, उस पर ध्यान देंगे। जीवनसाथी की सेहत बिगड़ सकती है, उनका ध्यान रखें। प्रेमजीवन जी रहे लोगों को खास लाभ होगा। आप किसी समाज सेवा के कार्य से खुद को जोड़ सकते है, जिससे आपको अच्छी प्रशंसा मिलेगी और आप लोकप्रिय हो सकते हैं। सप्ताह की शुरुआत में आपकी इनकम बढ़ेगी, लेकिन सप्ताह के मध्य में खर्च बढ़ेंगे। इन खर्चों पर आपको पूरा ध्यान देना होगा, नहीं तो स्थिति आपके हाथ से निकल सकती है। आप धन का संचय करने का प्रयास भी करेंगे। व्यापार में सामान्य समय रहेगा, लेकिन नौकरीपेशा लोगों के लिए सप्ताह अच्छा रहेगा। विद्यार्थियों को अध्ययन पर थोड़ा फोकस करने की जरूरत है। आप पढ़ाई करना चाहेंगे, लेकिन बुरी संगत के कारण आपकी पढ़ाई बाधित होने की संभावना है। ऐसे में बुरी संगत से दूर रहें। अभी आपकी सेहत मजबूत रहेगी। ऐसे में स्वास्थ्य के प्रति खास चिंता करने की जरूरत नहीं दिखती है।

तुला (सितंबर 22 से अक्टूबर 22):

वृश्चिक राशि
यह सप्ताह आपके लिए बहुत अच्छा रहेगा। आप मन से काफी खुश रहेंगे और मन में प्रेम की भावना रहेगी, इससे आपका गृहस्थजीवन मजबूत होगा और अपने जीवनसाथी को साथ लेकर आप कहीं दूर घूमने निकल सकते हैं। किसी रोमांटिक डेस्टिनेशन पर जाकर अपने रिश्ते को दोबारा से जीने का मौका मिलेगा। प्रेम जीवन बिता रहे लोगों को दिक्कतों के बावजूद रिश्ते में सुधार से खुशी होगी। उनके साथ कम्युनिकेशन गैप न हो, इसका ध्यान रखें और उनसे बातें करते रहें। आप अपने काम पर पूरा ध्यान देंगे, जिससे काम पर आपकी पकड़ मजबूत बनेगी। आपका बॉस आपसे खुश रहेगा और आपको प्रमोशन देने के बारे में सोचेगा। कुछ भी कड़वा ना बोलें, जिसकी वजह से उनका मन दु:खी हो और वह आपके अगेंस्ट जाकर आपकी दिक्कतें बढ़ाएं। काम के सिलसिले में आपके प्रयास काफी सफल रहेंगे, इसलिए व्यापार गति पकड़ेगा। व्यापार से जबरदस्त लाभ भी होगा। विद्यार्थियों को पढ़ाई पर ध्यान देने की जरूरत है। आपको अभी थोड़ी एकाग्रता की समस्या हो सकती है। हालांकि मेडिटेशन से आपको फायदा हो सकता है। स्वास्थ्य की बात करें तो अभी किसी बड़ी बीमारी की संभावना नहीं दिखती, लेकिन आपको स्वास्थ्य पर थोड़ा ध्यान देने की जरूरत है। खान-पान में भी सावधानी बरतने की जरूरत है। यात्रा पर जाने के लिए सप्ताह के मध्य का समय काफी अच्छा रहेगा।

वृश्चिक (अक्टूबर 23 से नवंबर 20):

धनु राशि
यह सप्ताह आपके लिए काफी अनुकूल रहेगा। गृहस्थजीवन में कुछ चुनौतियां पेश आएंगी, लेकिन प्रेम जीवन बिताने वाले लोगों के लिए यह सप्ताह काफी अच्छा रहेगा। आपको आपकी मेहनत का फल मिलेगा। लंबी यात्राओं के योग बनेंगे। ये यात्राएं आपको कुछ नया सोचने पर मजबूर करेंगी और इनसे आपके जीवन की दिशा बदलेगी। नौकरीपेशा लोगों को काम में मजा भी आएगा और उनका काम बहुत बढ़िया होगा। यह उनका मजबूत समय होगा। व्यापारी वर्ग के लिए यह समय सामान्य रूप से फलदायक रहेगा। आपको थोड़ा सा ध्यान देना होगा कि मार्केट में किस चीज की डिमांड ज्यादा है, उसी के अनुरूप अपने काम पर ध्यान दें। खर्चों में बढ़ोतरी होगी। सुख सुविधाओं का आनंद लेंगे। विद्यार्थियों को भी अपनी मेहनत का परिणाम मिलेगा। उच्च अध्ययन कर रहे विद्यार्थियों को भी बेहतर परिणाम हासिल होगा। स्वास्थ्य की बात करें तो अभी आपकी सेहत मजबूत रहेगी। यात्रा की बात करें, तो सप्ताह की शुरुआत में लंबी यात्रा पर जा सकते हैं।

धनु (21 नवंबर से 20 दिसंबर):

मकर राशि
यह सप्ताह आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण रहेगा। गृहस्थजीवन शांतिपूर्ण तरीके से रहेगा और आपको सुख देगा। प्रेम जीवन जीने वालों को रोमांस के अवसर मिलेंगे और इतना ही नहीं आप अपने प्रिय को कोई अच्छा सा गिफ्ट दे सकते हैं। आपको इस बात पर विचार करना होगा कि अपनी इनकम को किस प्रकार नियमित किया जाएं। इस दिशा में आप प्रयास करेंगे और धीरे-धीरे आपको उसके अच्छे परिणाम मिलने शुरू हो जाएंगे। नौकरीपेशा लोगों को अपने बॉस का पूरा सपोर्ट मिलेगा। काम में तरक्की मिलेगी। आप नैतिक आचरण करेंगे। लोगों की भलाई में भी समय लगाएंगे और धन खर्च करेंगे। वैसे फिजूल खर्ची में कमी रहेगी। व्यापार का विस्तार होगा। नई योजनाओं को आकार देंगे। अभी विद्यार्थी जातकों को अभ्यास में थोड़ी परेशानी हो सकती है। ऐसे में आपको अभ्यास पर ज्यादा ध्यान होने की जरूरत है। स्वास्थ्य की लिहाज से देखें तो अभी थोड़ी परेशानी हो सकती है। आपको ज्यादा तले और मसालेदार भोजन से परहेज करना चाहिए। आप सप्ताह के दूसरे और तीसरे दिन किसी अच्छी यात्रा पर जा सकते हैं।

मकर (21 दिसंबर से 19 जनवरी):

कुंभ राशि
यह सप्ताह आपके लिए शानदार रहेगा। सप्ताह की शुरुआत में आप अपने दांपत्य जीवन में काफी खुश होंगे और अपने दिल की बात अपने जीवनसाथी से कहेंगे, जिससे रिश्ते में मधुरता बढ़ेगी और वह भी आपको खुश रखने में कोई कसर बाकी नहीं रखेंगे। यदि आप किसी से प्रेम करते हैं, तो यह समय आपके लिए उत्तम रहेगा। कुछ लोगों की नजर आपके रिश्ते को लग सकती है। नौकरीपेशा लोगों के लिए यह समय अच्छा रहेगा। आपको अपने काम से काम रखना होगा, बेवजह की बातों और दूसरों के मामलों में टांग अड़ाने से बाज आना ही अच्छा रहेगा। व्यापारी वर्ग के लिए यह समय सामान्य रहेगा। आपको ध्यान देते हुए अपने काम में आगेबढ़ना होगा। टैक्स चोरी करने से बचना चाहिए, क्योंकि इसके नतीजे बेकार हो सकते हैं। विद्यार्थियों को अभी थोड़ी परेशानी हो सकती है। आपको ध्यान भटकाव की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि मेडिटेशन से आपको फायदा हो सकता है। स्वास्थ्य की बात करें तो अभी आपकी सेहत में कुछ गिरावट रहेगी। ऐसे में आपको अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देने की जरूरत है। यात्रा करने के लिए सप्ताह की शुरुआत उत्तम रहेगी।

कुम्भ (20 जनवरी से 18 फरवरी):

मीन राशि
अक्टूबर का पहला सप्ताह आपके लिए काफी अच्छा रहने वाला है। पारिवारिक लोगों का सहयोग मिलेगा। वे भी आपके व्यापार को बढ़ाने में सहायता करेंगे। प्रेम जीवन सामान्य रहेगा। शादीशुदा लोगों का गृहस्थ जीवन खुशनुमा रहेगा। यात्रा के लिए सप्ताह का मध्य अच्छा रहेगा। सप्ताह के अंत में ट्रेवलिंग ना करें। सप्ताह की शुरुआत में आप अपनी कमियों को दूर करने की कोशिश करेंगे। इससे आप अपने अंदर एक नया बदलाव महसूस करेंगे। सप्ताह के मध्य में आपके अंदर मजबूती आएगी। आप व्यापार में अच्छा काम करेंगे। इस काम का आपको अच्छा प्रॉफिट भी मिलेगा। आपकी इनकम भी बढ़ेगी। लोगों की जुबान पर आपका नाम होगा। इससे आपको बहुत खुशी मिलेगी और आपका कॉन्फिडेंस बढ़ेगा। यदि आप नौकरी करते हैं, तो आप अपनी नौकरी में पूरा ध्यान देकर काम करेंगे, जिससे आप की गिनती अच्छे लोगों में होगी। बॉस आपसे प्रभावित होगा और आपको सपोर्ट करेगा। विद्यार्थियों के लिए समय अच्छा रहेगा। हालांकि अभी आपको अभ्यास पर फोकस करने के साथ ही पढ़ाई की अवधि बढ़ाने की जरूरत है। अभी आपकी सेहत अच्छी रहेगी इसलिए कोई बड़ी दिक्कत नहीं आएगी।

मीन (19 फरवरी से 19 मार्च):

Source: Ganesha Speaks

- Advertisement -
Latest news
- Advertisement -
Related news
- Advertisement -