Friday, October 22, 2021

साप्ताहिक राशिफल (11-17 अक्टूबर) : मेष, मिथुन, सिंह सहित इन राशियों के जातकों की किस्मत चमकेगी सूर्य की तरह

- Advertisement -
- Advertisement -

मेष राशि
यह सप्ताह आपके लिए अच्छा रहने वाला है, लेकिन सप्ताह की शुरुआत थोड़ी धीमी होगी। पारिवारिक जीवन में संतोष बना रहेगा। दांपत्यजीवन में आपको प्रेम मिलेगा। अपने ससुराल के लोगों से मिलने का मौका मिलेगा। आप किसी से प्रेम करते हैं, तो अपना इजहार अभी ना करें, कुछ समय के लिए ठहर जाएं। इस सप्ताह आपका बेवजह का खर्चा होने लगेगा। आपको पता भी नहीं चलेगा कि आखिर आपका पैसा जा कहां रहा है। इससे आप काफी चिंतित होंगे। आपके कुछ विरोधी आपको परेशान करने की कोशिश करेंगे, लेकिन आप उनसे विचलित नहीं होंगे। नौकरी में आपको अच्छे पद की प्राप्ति हो सकती है। यदि आप कोई व्यापार करते हैं, तो इस समय में थोड़ी सावधानी बरतें, क्योंकि आपका साझीदार आपको धोखा दे सकता है। विद्यार्थियों को भी अभी थोड़ी एकाग्रता की जरूरत होगी। ध्यान भटकाव की समस्या से निजात पाने के लिए मेडिटेशन का सहारा लेना आपके लिए फायदेमंद होगा। स्वास्थ्य की बात करें तो अभी आपको थोड़ी परेशानी हो सकती है। आप पर मानसिक तनाव हावी रहेगा। मन को हल्का करने के लिए अभी आप कहीं घूमने जा सकते हैं। यात्रा करने के लिए सप्ताह का मध्य भाग अच्छा रहेगा।

मेष (मार्च 20 से अप्रैल 18):

वृषभ राशि
यह सप्ताह आपके लिए मध्यम फलदायक रहेगा। आपका ध्यान आपके वैवाहिक जीवन पर रहेगा और आप अपने जीवनसाथी की समस्याओं को जानकर उन्हें दूर करने की कोशिश करेंगे। इससे जीवनसाथी के मन में आपके प्रति सहज रूप से स्नेह बढ़ेगा और आपको वैवाहिक सुख मिलेंगे। प्रेम जीवन के लिए यह समय थोड़ा सा कमजोर चल रहा है। अपनी ओर से रिश्ते में चल रही गलतफहमी को दूर करने का प्रयास करें। आपकी संतान में इस समय तेज की वृद्धि होगी और वह अपने क्षेत्र में कामयाब रहेंगे। परिवार के सहयोग के कारण आपकी इनकम बढ़ेगी। व्यापार में अच्छी सफलता मिलने के योग बन रहे हैं। इस समय का सदुपयोग करें। नौकरीपेशा लोगों को भी अपने काम में पूरी मेहनत से आगे बढ़ना चाहिए। ऐसा संभव है कि आपको लगे कि आपकी वैल्यू नहीं हो रही है, लेकिन वास्तविकता इससे अलग है। अपना काम जारी रखें, आपकी तीव्र बुद्धि आपके बहुत काम आएगी। विद्यार्थियों को इस वक्त पढ़ाई पर ध्यान देने की जरूरत है। बेहतर परिणाम के लिए आपको पढ़ाई की अवधि बढाने के साथ ही शेड्यूल के मुताबिक आगे बढ़ने की जरूरत है। स्वास्थ्य में उतार-चढ़ाव हो सकता है। ऐसे में स्वास्थ्य का ध्यान रखें। अपने खान-पान में भी नियमितता बनाए रखने की जरूरत है।

वृषभ (अप्रैल 19 से मई 19):

मिथुन राशि
यह सप्ताह आपके लिए काफी अच्छा रहने वाला है। प्रेमजीवन के लिए समय ज्यादा बढ़िया नहीं है। आपका प्रिय किसी बात को लेकर ज्यादा डिमांडिंग या ज्यादा गुस्से वाला भी हो सकता है, इसलिए आपको धैर्य रखकर आगे बढ़ना चाहिए। शादीशुदा लोगों के दांपत्यजीवन में यह समय अच्छा रहेगा, लेकिन जीवनसाथी से कुछ बातों को लेकर मतभेद हो सकता है। ऐसी स्थिति में आपको उनसे आगे बढ़कर बातचीत करनी चाहिए। सप्ताह की शुरुआत में आप किसी यात्रा की प्लानिंग करते हुए नजर आएंगे। यह यात्रा आपके काम के सिलसिले में हो सकती है। इसके लिए आपको काफी प्रयास भी करने पड़ेंगे और काफी खर्च भी होगा। नौकरीपेशा लोगों के लिए यह समय खूब मेहनत करने का है। बेशक आपको अभी अपने काम से संतुष्टि नहीं होगी, फिर भी अभी अपना काम करना जारी रखें, क्योंकि समय थोड़ा कमजोर है। व्यापारी वर्ग के लिए समय अनुकूलता की ओर बढ़ेगा और आपको आपके बिजनेस में कुछ नई चीजें जानने को मिलेंगी, जिनको अपनाकर आप अपने व्यापार को गति देंगे। विद्यार्थियों का अभी पढ़ाई में मन लगेगा और उन्हें बेहतर परिणाम हासिल हो सकते हैं। आप पढ़ाई से अलग भी कुछ जानना चाहेंगे। इसके लिए आप विद्वानों की भी मदद ले सकेंगे। स्वास्थ्य की बात करें तो अभी आपकी सेहत अच्छी होगी। परिवार में भी शुभ और मंगल स्थितियों का निर्माण होगा। यात्रा पर जाने के लिए यह हफ्ता अनुकूल रहेगा।

मिथुन (मई 20 से जून 20):

कर्क राशि
आप सप्ताह के शुरुआत में अपने जीवनसाथी और प्रियजनों के साथ क्वालिटी टाइम बिताएंगे, लेकिन सप्ताह के मध्य में रिश्तों में तनाव और उथल-पुथल का अनुभव होगा। इस दौरान मानसिक तनाव आपके क्रोध का कारण बन सकता है। सप्ताह की शुरुआत में किसी तरह के वित्तीय लाभ की उम्मीद कर सकते हैं, हालांकि सप्ताह के मध्य में खर्चों के बढ़ने की भी संभावना है। मध्य चरण में अपने काम और निजी जीवन को संतुलित रखना अधिक चुनौतीपूर्ण होगा। सप्ताह के अंत में आप ऊर्जा और उत्साह से भरे रहेंगे, इस दौरान नौकरी या व्यवसाय पर बेहतर ध्यान केंद्रित कर पाएंगे। हालांकि, आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आप जल्दबाजी में किसी तरह की गलती न कर बैठें। अपने ग्राहकों, वितरकों और एजेंटों के साथ बेहतर व्यवहार करने से भी आपके रिश्तों में सुधार हो सकता है। विद्यार्थियों की बात करें तो प्रारंभिक और अंतिम चरण के दौरान वे अध्ययन पर बेहतर ध्यान दे पाएंगे। सप्ताह के मध्य चरण के दौरान छात्रों को एकाग्रता में कमी का अहसास होगा। स्वास्थ्य के लिहाज से देखें तो मानसिक तनाव का आपके स्वास्थ्य पर असर हो सकता है। उल्लास और उत्साह बनाए रखने के लिए आप प्रियजनों के साथ कहीं घूमने की योजना भी बना सकते हैं।

कर्क (जून 21 से जुलाई 21):

सिंह राशि
यह सप्ताह आपके लिए अच्छा रहेगा। प्रेमजीवन जीने वालों के लिए सप्ताह अच्छा रहेगा। सप्ताह की शुरुआत में आप अपने पूरे परिवार पर पूरा ध्यान देंगे। घरेलू खर्च भी होंगे। घर की साज-सज्जा में पैसा इन्वेस्ट करेंगे। परिवार के लोगों की जिम्मेदारियों को समझेंगे और आवश्यकतानुसार सबको कोई ना कोई गिफ्ट भी दे सकते हैं। इससे परिवार वाले काफी खुश हो जाएंगे और उनमें नई ऊर्जा का संचार होगा। आपके इस पॉजिटिव अप्रोच का असर आपकी नौकरी पर भी पड़ेगा। आप पूरी तल्लीनता से काम कर पाएंगे और आपको इसके सुखद नतीजे मिलेंगे। व्यापारी वर्ग के लिए यह सप्ताह थोड़ा सावधानीपूर्वक आगे बढ़ने का है। आपको किसी प्रशासनिक चुनौती का सामना करना पड़ सकता है। खर्चों में बढ़ोतरी होगी। विद्यार्थियों के लिए यह समय अच्छा है। आपको कोई उपलब्धि हासिल हो सकती है। उच्च अभ्यास कर रहे जातकों को अभी पढ़ाई की अवधि बढ़ाने की जरूरत है। स्वास्थ्य के लिहाज से देखें तो अभी आपकी सेहत मजबूत रहेगी, लेकिन अधिक गर्म मसालों का प्रयोग करना आपकी सेहत को बिगाड़ सकता है। ऐसे में खान-पान पर ध्यान दें।

सिंह (जुलाई 22 से अगस्त 21):

कन्या राशि
यह सप्ताह आपके लिए आंशिक रूप से फलदायक रहेगा। शादीशुदा लोगों का दांपत्यजीवन किसी अनचाहे डर के बीच बीतेगा। प्रेमी युगल के लिए यह सप्ताह अच्छा है। आप उन्हें किसी डेट पर जाने के लिए ऑफर करेंगे, तो वह मना नहीं कर पाएंगे। रिश्ते में मजबूती आएगी। सप्ताह की शुरुआत में आपके खर्चे अधिक रहेंगे। इनकम में कमी रहेगी लेकिन समय के साथ-साथ इनकम में बढ़ोतरी होगी और खर्चे कम हो जाएंगे। मानसिक तनाव से मुक्ति मिलेगी। कार्यों में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेंगे, जिससे सफलता मिलेगी। नौकरी में आप की छवि मजबूत होगी। व्यापार में आप नये तरीके आजमाएंगे। विद्यार्थियों का पढ़ाई में मन तो लगेगा, लेकिन ध्यान भटकाव की समस्या का भी सामना करना पड़ सकता है। अभी बुरे दोस्तों की संगत से दूर रहें अन्यथा आपकी पढ़ाई बाधित हो सकती है। स्वास्थ्य की बात करें तो अभी आपकी सेहत अच्छी रहेगी, लेकिन आपका अपनी जुबान पर नियंत्रण ना होने से दिक्कतें खड़ी हो सकती हैं।

कन्या (22 अगस्त से 21 सितंबर):

तुला राशि
अक्टूबर का यह सप्ताह आपके लिए सामान्य परिणाम देने वाला साबित होगा। प्रेमजीवन व्यतीत कर रहे लोगों को थोड़ी शांति रखनी चाहिए और बेवजह अपने प्रिय को किसी बात के लिए फोर्स नहीं करना चाहिए। अपने प्रिय की मजबूरियों को समझते हुए उनके साथ मजबूती से खड़े रहना चाहिए। यदि आवश्यकता हो तो उनकी मदद करें। दांपत्यजीवन में तनाव हो सकता है, इसका ध्यान रखें। सप्ताह की शुरुआत में आप धन की आवक कैसे हो इस पर ज्यादा ध्यान देंगे और खर्चों को कम करके कैसे नियंत्रण में लाया जाएं इस पर अपना दिमाग लगाएंगे। इसका असर सप्ताह के मध्य और अंतिम दिनों में देखने को मिलेगा। नौकरीपेशा लोगों को अपने काम में आनंद आएगा और वे अपने काम में और भी मेहनत के साथ करेंगे, जिससे उनका काम सुधरेगा। व्यापार कर रहे व्यक्तियों को थोड़ा ध्यान देना होगा, क्योंकि इस समय में आमदनी से ज्यादा खर्चे हो सकते हैं। विद्यार्थियों के अभ्यास के लिए समय अच्छा है। हालांकि हायर एजुकेशन कर रहे जातकों को थोड़ी मेहनत बढ़ानी होगी। स्वास्थ्य के लिहाज से देखें तो अभी आपकी सेहत अच्छी रहेगी। आपको कोई खास चिंता करने की जरूरत नहीं है। यात्रा पर जाने के लिए सप्ताह का मध्य उत्तम है।

तुला (सितंबर 22 से अक्टूबर 22):

वृश्चिक राशि
यह सप्ताह आपके लिए बहुत आनंदित करने वाला साबित होगा। आप खुद पर ध्यान देंगे। कुछ नए कपड़े खरीद कर लाएंगे। इसके अलावा इस सप्ताह आप अपने लिए कोई शौक का सामान खरीद सकते हैं। गृहस्थजीवन में खुशनुमा समय बना रहेगा और रोमांस बढ़ेगा। प्रेमी युगल के लिए यह समय थोड़ा ध्यान देने वाला है। आपको यह समझना होगा कि उनकी अपनी भी कुछ समस्याएं हैं, जो आपको समझ नहीं आएंगी। मन से आप दूसरों की भलाई करने की सोचेंगे। किसी पूजा पाठ में भी समय देंगे और नौकरीपेशा लोगों को अपने काम का अच्छा लाभ मिलेगा। उनकी नौकरी में समस्याएं कम होंगी और वरिष्ठ अधिकारियों से अच्छे संबंध रहेंगे, जिनका उन्हें फायदा मिलेगा। व्यापार कर रहे लोगों के लिए यह सप्ताह उन्नतिदायक साबित होगा। विद्यार्थियों को थोड़ा ध्यान देने की जरूरत है। वैसे पढ़ाई में आपका मन लगेगा, लेकिन आपको शेड्यूल बनाकर उसके मुताबिक आगे बढ़ने की जरूरत है। स्वास्थ्य को लेकर कोई बड़ी समस्या नहीं दिखती। आपका स्वास्थ्य बेहतर रहेगा। यात्रा पर जाने के लिए सप्ताह के अंतिम दिन अच्छे रहेंगे।

वृश्चिक (अक्टूबर 23 से नवंबर 20):

धनु राशि
यह सप्ताह आपके लिए मध्यम फलदायक रहेगा। शादीशुदा लोगों का गृहस्थजीवन कुछ तनावपूर्ण रह सकता है, लेकिन जो लोग प्रेमजीवन में हैं, उनके लिए समय अच्छा रहेगा। आप अपनी लव लाइफ में आगे बढ़ेंगे और अपने प्रिय को इंप्रेस करने की कोशिश करेंगे। आपको अपने बढ़ते हुए खर्चों को लेकर चिंता हो सकती है, उनका ध्यान रखें क्योंकि यह आपकी इनकम पर भारी पड़ सकते हैं। नौकरीपेशा लोगों के लिए यह सप्ताह बहुत मजबूत रहेगा और आप अपने काम में मजबूती से खड़े रहेंगे, जिसका आपको अच्छा फल मिलेगा। व्यापार कर रहे लोगों के लिए यह समय सामान्य रहेगा। आपको मार्केट कॉम्पिटिशन पर ध्यान देना होगा। विद्यार्थियों के लिए भी यह समय अच्छा है। कोई बेहतर उपलब्धि भी हासिल हो सकती है। पढ़ाई की अवधि बढ़ाने से आपको फायदा होगा। स्वास्थ्य की बात करें तो अभी आपका स्वास्थ्य बेहतर रहेगा, लेकिन हल्का बुखार आपको परेशानी दे सकता है। यात्रा के लिए सप्ताह का मध्य अच्छा रहेगा।

धनु (21 नवंबर से 20 दिसंबर):

मकर राशि
यह सप्ताह आपके लिए काफी अच्छा रहेगा। शादीशुदा लोगों का दांपत्यजीवन एक-दूसरे की तारीफ करने में भी बीतेगा और इससे एक-दूसरे के मन में अच्छी जगह बनाएंगे। रिश्ते को मजबूती देंगे। प्रेम जीवन बिता रहे लोगों को एक-दूसरे के साथ रहने का मौका मिलेगा। इस सप्ताह आपको मनपसंद खाना मिल सकता है। आपकी इनकम बढ़ेगी। नए-नए तरीकों से आपके पास धन आने के योग बनेंगे। धन की आवक बढ़ेगी। योजनाओं में गति मिलेगी। नौकरीपेशा लोगों का काम में काफी मन लगेगा। हल्की-फुल्की समस्या भी आ सकती है, लेकिन काम में मजबूती होगी, जिससे कोई बड़ी समस्या परेशान नहीं करेगी। व्यापारियों के लिए यह सप्ताह अच्छा रहेगा। आप योजनाओं को आकार देकर भविष्य के बारे में प्लानिंग करेंगे। विद्यार्थियों की बात करें, तो अभी उनका पढ़ाई में मन लगेगा। दोस्तों से भी मदद मिल सकती है। स्वास्थ्य के लिहाज से देखें तो अभी आपको स्वास्थ्य संबंधी कोई बड़ी समस्या तो नहीं दिखती, लेकिन आपको अपने खान-पान पर ध्यान देने की जरूरत है। सप्ताह के अंतिम दिन यात्रा पर जाने के लिए सर्वोत्तम रहेंगे।

मकर (21 दिसंबर से 19 जनवरी):

कुंभ राशि
यह सप्ताह आपके लिए उत्तम रहेगा। जो लोग प्रेमजीवन में हैं, उन्हें इस समय में अपने रिश्ते के भविष्य के बारे में गंभीरता से विचार करना होगा। गृहस्थ जीवन सामान्य रूप से चलता रहेगा। आपको अपने काम में अपने दोस्तों का सहयोग मिलेगा, लेकिन खुद पर भरोसा नहीं रखेंगे तो आपका आत्मबल कमजोर होगा। आप अपने काम को खूब एंजॉय करेंगे और इससे काम करने में मजा आएगा और उसके बलबूते आपकी छवि मजबूत होगी। काम की तारीफ होगी। भाग्य का साथ मिलेगा, जिससे कम मेहनत से ही कई काम बन जाएंगे। आपको इस समय का पूरा फायदा उठाना चाहिए। अपनी सैलेरी बढ़ाने के लिए अपने बॉस से बात करना चाहें तो कर सकते हैं। व्यापारी वर्ग के लिए समय सामान्य रहेगा। आपको अपने बिजनेस में चल रही उतार-चढ़ाव की स्थिति से बचने के लिए कुछ नए प्रयोग करने चाहिए। कुछ लोग विदेश जा सकते हैं। अभी विद्यार्थियों की पढ़ाई में समस्या हो सकती है। घर में पढ़ाई का उचित माहौल न मिलने की भी शिकायत हो सकती है, लेकिन आपको समय को अपने पक्ष में करने की जरूरत है। स्वास्थ्य की बात करें तो अभी आपकी सेहत में कुछ गिरावट हो सकती है। ऐसे में आपको स्वास्थ्य का ध्यान रखना होगा, अन्यथा परेशानी हो सकती है।

कुम्भ (20 जनवरी से 18 फरवरी):

मीन राशि
यह सप्ताह आपके लिए मध्यम फलदायक रहेगा। आपको इस सप्ताह में किसी बढ़िया यात्रा पर जाकर रोमांटिक वैकेशन बिताने का मौका मिल सकता है। आपकी लव लाइफ बहुत खूबसूरत रहेगी और आपके बीच प्रेम बढ़ेगा। यदि आप शादीशुदा हैं, तो अपने गृहस्थ जीवन को सुधारने की कोशिश करें। अड़ियल रवैया रखने से रिश्ता सुधरने की बजाय बिगड़ सकता है। सप्ताह की शुरुआत बहुत अच्छी रहेगी। इसमें आपको कुछ नए लोगों से मिलने का मौका मिलेगा। आपके नए संपर्क बनेंगे। आपकी इनकम बढ़ेगी। सप्ताह के बीच आपको कई जगह से फायदा मिल सकता है। कहीं से आपका पैसा भी आ सकता है। खर्चों में कमी आएगी, जिससे आपकी आर्थिक स्थिति अच्छी रहेगी। नौकरीपेशा लोगों को काम में तरक्की मिलेगी। विद्यार्थियों के लिए यह समय संजीवनी जैसा रहेगा और आप अपनी पढ़ाई में समय रहते ही अच्छी तैयारी करके आगे बढ़ेंगे। स्वास्थ्य की बात करें तो अभी आपकी सेहत मजबूत रहेगी। सप्ताह की शुरुआत और सप्ताह के अंतिम दो दिन यात्रा के दृष्टिकोण से उत्तम रहेंगे।

मीन (19 फरवरी से 19 मार्च):

Source: Ganesha Speaks

- Advertisement -
Latest news
- Advertisement -
Related news
- Advertisement -