साप्ताहिक राशिफल: जानें कैसा बीतेगा आपका 2020 का अंतिम सप्ताह, पढ़ें अपना भाग्यफल

372

मेष राशि
इस सप्ताह अपने परिजनों के संपर्क में आने का मौका मिलेगा। विदेश स्थानों से आय के योग बनने के कारण आपके संचय में वृद्धि होगी। मंगल के मेष राशि में आने के बाद इस राशि के जातकों में आत्मविश्वास में वृद्धि होगी। भवन के क्रय विक्रय से लाभ होगा। हालांकि आपको अपने सेहत का विशेष ख्याल रखना होगा। सप्ताह के अंत में कारोबार में अप्रत्याशित लाभ मिल सकता है। किसी वरिष्ठ व्यक्ति की मदद से घरेलू विवाद खत्म होंगे। छात्रों एवं युवाओं के लिए समय शुभ है। लव पार्टनर के साथ बेहतर समय व्यतीत करेंगे।

मेष (मार्च 20 से अप्रैल 18):

वृषभ राशि
जातक यदि इस सप्ताह अपनी नौकरी बदलने की सोच रहे हैं तो इस विचार को अभी बदल दें। एक गलत निर्णय से आपको भविष्य में परेशानी उठानी पड़ सकती है। व्यवसाय से जुड़े लोगों को लाभ क्षेत्र में अत्यधिक उतार-चढ़ाव आने के योग बन रहे हैं। वाणी में क्रोध का भाव मानसिक अस्थिरता का कारण बन सकता है। संतान के भविष्य को लेकर चिंता बनी रहेगी। जीवनसाथी की सेहत पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। संतान के स्वभाव में जिद्द का भाव आने के योग बन रहे है। प्रेम संबंधों में सोचसमझ कर कोई बड़ा फैसला लें।

वृषभ (अप्रैल 19 से मई 19):

मिथुन राशि
इस सप्ताह की शुरुआत में जातक को छोटी दूरी की यात्रा करनी पड़ सकती है। यात्रा शुभ एवं लाभदायक साबित होगी। इस सप्ताह प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी में जुटे छात्रों को कोई अच्छी खबर सुनने को मिल सकती है। विद्यार्थियों का पढ़ाई में मन लगेगा। सप्ताह के मध्य में अपने क्रोध पर नियंत्रण रखें। किसी भी बड़े निर्णय को शांत मन से ही लें। किसी बड़ी योजना में धन निवेश करने से पहले अपने शुभचिंतकों की सलाह जरूर लें। इस दौरान कार्यक्षेत्र में कुछ एक कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है। विपरीत लिंगी संबंधों का सहयोग प्राप्त होगा। जीवनसाथी का पूरा सहयोग मिलेगा।

मिथुन (मई 20 से जून 20):

कर्क राशि
सप्ताह की शुरुआत में अपनी सेहत पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। करिअर या फिर कारोबार से जुड़ा कोई बड़ा फैसला लेने से पहले अपने बड़ों की सलाह लेना न भूलें। अपने से बड़ों का मार्गदर्शन लेकर चलने से कार्यों में भाग्य का सहयोग मिलना आरम्भ हो जायेगा। सप्ताह के अंत में राजनीति से जुड़े लोगों के लिए समय अनुकूल रहेगा। सत्ता शासन का पूरा सहयोग मिलेगा। अधिकारी व सहयोगियों के कारण योजनाएं समय पर पूरी हो जाएंगी। प्रेम संबंधों में मधुरता आयेगी।

कर्क (जून 21 से जुलाई 21):

सिंह राशि
मंगल का राशि परिर्वन आपके लिए अच्छी खबर लेकर आ रहा है। इस सप्ताह आप अपने विरोधियों की नीतियों को नाकाम करने में कामयाब हो सकते हैं। कहीं से अचानक धन की प्राप्ति होगी। कोई नई साझेदारी आरंभ की जा सकती है। सप्ताह के अंत में घरेलू कार्यों को लेकर गृहस्थ जीवन में मनमुटाव की स्थिति बनी रहने की संभावनाएं हैं। सुख सुविधा की चीजें पर अत्यधिक धन खर्च होने का योग बन रहा है। माता के साथ किसी बात को लेकर तनाव बढ़ सकता है। प्रेम संबंधों में सोच समझकर कदम बढ़ाएं।

सिंह (जुलाई 22 से अगस्त 21):

कन्या राशि
जातकी की किसी व्यक्ति के साथ नई मित्रता आरंभ हो सकती है। अधिकारी व सहयोगियों के कारण योजनाएं समय पर पूरी होंगी। वरिष्ठजनों का अनुभव आर्थिक क्षेत्र की बाधाओं में कमी करेगा। सप्ताह के मध्य में आपको अपनी भावनाओं पर नियंत्रण रखने की जरूरत रहेगी। किसी पर कमेंट करने से बचें, अन्यथा बाद में आपको पछताना पड़ सकता है। इस दौरान जीवनसाथी से वैचारिक मतभेद हो सकते हैं। किसी तीसरे व्यक्ति के प्रवेश से प्रेम संबंध प्रभावित होने की आशंका है। संतान से जुड़े विषय आपके कष्ट बढ़ा सकते हैं। क्रोध व व्यंग्यपूर्ण पूर्ण शब्दों के प्रयोग से बचें। खान-पान पर ध्यान दें।

कन्या (22 अगस्त से 21 सितंबर):

तुला राशि
इस सप्ताह किसी भी निर्णय को लेने से पहले जातक को खूब सोच विचार करने की जरूरत है। करिअर और कारोबाप को लेकर किसी भी प्रकार की लापरवाही न करें। नौकरी में बदलाव का अभी ख्याल छोड़ दें। सप्ताह के मध्य में जमीन से संबंधित कार्यों में लाभ प्राप्त होगा। परिवार के साथ छोटी दूरी की यात्रा हो सकती है। महिला वर्ग का अधिकांश समय धार्मिक क्रिया कलापों में बीतेगा। सप्ताह के अंत में किसी विशेष कार्य के पूर्ण होने से परिवार में खुशी का माहौल रहेगा। प्रतियोगिता की तैयारी में जुटे छात्रों के लगातार प्रयास करने से सफलता के योग बन रहे हैं। खूब मन लगाकर पढ़ाई करें।

तुला (सितंबर 22 से अक्टूबर 22):

वृश्चिक राशि
जातक को इस सप्ताह अपनी वाणी और व्यवहार में बदलाव लाने की जरूरत है। सप्ताह के प्रारंभ में किसी व्यक्ति विशेष के साथ आपका गलत व्यवहार और आचरण आपके लिए जी का जंजाल बन सकता है। सेहत को लेकर भी सावधान रहें। छोटी-मोटी बीमारी की अनदेखी न करें। भवन के क्रय-विक्रय का निर्णय खूब सोच विचार कर ही लें। इस सप्ताह आपकी मित्रता प्रेम संबंधों में बदल सकती है। प्यार और नए रिश्ते बनाने के लिहाज से यह समय काफी अच्छा है। जीवनसाथी का पूरा सहयोग मिलेगा।

वृश्चिक (अक्टूबर 23 से नवंबर 20):

धनु राशि
जातक के लिए सौभाग्य ने अपने दरवाजे खोल दिए हैं। इस सप्ताह आकस्मिक लाभ के योग बन रहे हैं। बिजनेस से जुड़े कार्यो के लिए लंबी यात्रा पर निकल सकते हैं। विवेक से काम लेने और योजनाबद्ध तरीके से काम करने पर आर्थिक क्षेत्र की बाधाओं में कमी होगी। नौकरी में सरलता से बदलाव किया जा सकता है। आपकी सामाजिक प्रतिष्ठा बढ़ेगी। शिक्षण कार्य करने वालों के लिए समय शुभ है। पत्रकारिता एवं लेखन से जुड़े लोगों को भी विशेष लाभ होगा। धार्मिक कार्यों में रूचि बढ़ेगी। आपके प्रेम संबंधों पर परिजनों की मुहर लग सकती है। लव पार्टनर के साथ बेहतर समय बिताएंगे।

धनु (21 नवंबर से 20 दिसंबर):

मकर राशि
इस सप्ताह बहुत ज्यादा धैर्य की जरूरत रहेगी। किसी भी निर्णय को जल्दी या फिर आवेश में आकर न लें। किसी बड़ी योजना में धन निवेश करने से पहले बड़ों की सलाह लेना न भूलें। साथ ही अपनी योजनाओं को दूसरों को बताने से बचें। मित्रों पर विश्वास करने से आपके परिवार में विवाद बढ़ सकते हैं। दांपत्य जीवन में भी कुछ मनमुटाव की स्थिति बन सकती है। एक से अधिक प्रेम संबंध रखने से बचें। जीवनसाथी के प्रति वफादार रहें। सेहत का ख्याल रखें। पेट संबंधी बीमारी उभर सकती है।

मकर (21 दिसंबर से 19 जनवरी):

कुंभ राशि
इस सप्ताह धन हाथ दबाकर खर्च करने की जरूरत है, अन्यथा कर्ज लेने की नौबत आ सकती है। कार्यक्षेत्र में अपनी लीडरशिप को लेकर किसी तरह की कमी न आने दें। नौकरीपेशा लोगों की जिम्मेदारियां और काम का बोझ बढ़ेगा। इस दौरान गुप्त शत्रुओं से सावधान रहने की जरूरत है। इस सप्ताह सेहत और प्रेम संबंध दोनों पर विशेष ध्यान देने की जरूरत बनी रहेगी। अनावश्यक देनदारी या अत्यधिक खर्चों से मन परेशान रहेगा। पत्नी के की सेहत को लेकर लापरवाही न करें।

कुम्भ (20 जनवरी से 18 फरवरी):

मीन राशि
सप्ताह की शुरुआत में लंबी या छोटी दूरी की यात्रा संभव है। यात्रा लाभदायक साबित होगी। करिअर और कारोबार की दृष्टि से यह सप्ताह शुभ है। कार्यक्षेत्र में आपके श्रम का न सिर्फ सम्मान होगा बल्कि लाभ भी मिलेगा। राजनीति से जुड़े लोगों को मनचाहा पद मिल सकता है। सप्ताह के अंत में परिजनों के साथ हंसी खुशी समय बिताने का मौका मिलेगा। प्रेम संबंधों में प्रगाढ़ता आयेगी। मित्रता प्रेम संबंधों में बदल सकती है। प्यार और नए रिश्ते बनाने के लिहाज से यह समय काफी अच्छा है। परिजनों का पूरा सहयोग प्राप्त होगा।

मीन (19 फरवरी से 19 मार्च):