साप्ताहिक राशिफल (5-11 जून) : जानें कारोबार, सेहत और नौकरी के लिए कैसा रहेगा आपका ये सप्ताह

0
186

मेष राशि
यह सप्ताह आपके लिए बहुत अच्छा रहेगा। दांपत्य जीवन में सामंजस्य बढ़ेगा। जो लोग किसी से प्रेम करते हैं, उन्हें अपने प्रेम को जताने का अवसर भी मिलेगा। आपके अंदर आत्मिक बल की बढ़ोतरी होगी। अब आप स्वयं को भी महत्व देना पसंद करेंगे, क्योंकि आप अभी तक दूसरों को ज्यादा महत्व देते रहे हैं। आपकी बातों में एक अजीब सा आकर्षण होगा, जो किसी को भी बांधने में कामयाब होगा। सरकारी क्षेत्र से लाभ का मार्ग खुलेगा और आपकी अटकी हुई योजनाएं चालू हो जाएंगी। कंस्ट्रक्शन के काम से लाभ होगा। नौकरीपेशा लोगों को बहुत अच्छे समय की अनुभूति होगी। उनका काम में मन लगेगा, लेकिन ज्यादा काम होने से तनाव बढ़ सकता है। विद्यार्थियों के लिए यह समय अच्छा रहेगा। उनका पढ़ाई में मन लगेगा और वे कुछ नया सीखने की भी कोशिश कर सकते हैं। स्वास्थ्य की बात करें तो इस सप्ताह आपकी सेहत काफी अच्छी रहने वाली है। हालांकि बाहर खाने-पीने से बचकर रहेंगे, तो बेहद अच्छा रहेगा।

मेष (मार्च 20 से अप्रैल 18):

वृषभ राशि
यह सप्ताह आपके लिए नई शुरुआत लेकर आ रहा है। प्रेम जीवन में यह सप्ताह अच्छा समय लेकर आएगा और आपको अनेक फायदे होंगे। दांपत्य जीवन के तनाव में कमी आएगी, जिससे आपको शांति मिलेगी। आपको अपनी बुद्धि और तेज दिमाग का परिचय देते हुए अपने काम को कम से कम समय में पूरा करना चाहिए, ताकि आपका समय बच सकें। इस सप्ताह आपको खाली समय का सदुपयोग कुछ नया सीखने में लगाना चाहिए। आप अपनी रुचि को महत्व देंगे। सप्ताह के बीच में आप आप अच्छे खाने पीने का आनंद लेंगे और आराम करने में समय बिताएंगे। आपको अपने काम पर भी ध्यान देना जरूरी होगा। नौकरीपेशा लोगों के लिए समय अच्छा रहेगा, लेकिन अपने साथी कर्मचारियों से थोड़ा सा सतर्क रहें। व्यापारी वर्ग के लिए यह समय अनुकूल रहेगा। आपकी नई योजनाएं काफी अच्छी रहेंगी। इससे आपको लाभ होगा। आप लोन लेकर कोई नया काम करेंगे। इस सप्ताह आर्थिक स्थिति सामान्य रहेगी लेकिन खर्चे भी कम ही रहेंगे। विद्यार्थी इस सप्ताह कुछ नया सीखने की सोच सकते हैं। इसके लिए वे किसी जानकार की भी मदद लेंगे। पढ़ाई में उन्हें दोस्तों का भी साथ मिल सकता है। स्वास्थ्य के लिहाज से देखें तो आपका स्वास्थ्य बेहतर रहेगा। सप्ताह के अंत में आप यात्रा पर जा सकते हैं।

वृषभ (अप्रैल 19 से मई 19):

मिथुन राशि
यह सप्ताह आपके लिए काफी अच्छा रहने वाला है। आप नए कपड़ों की खरीदारी कर सकते हैं या कोई महंगा परफ्यूम भी खरीद सकते हैं। प्रेम जीवन में यह समय बहुत बढ़िया रहेगा। आपकी लव लाइफ में रोमांस भरपूर रहेगा। जो लोग शादीशुदा हैं, उनका दांपत्य जीवन भी अब पहले के मुकाबले और अच्छा होगा और आपसी समझदारी भरी बातों से एक-दूसरे का दिल जीतने में कामयाब रहेंगे। आपके बैंक बैलेंस में बढ़ोतरी होगी, इससे आप काफी मजबूत महसूस करेंगे। आपकी यह खुशी आपके चेहरे पर भी दिखाई देगी। आपकी तेज बुद्धि आपको हर काम में आगे रखेगी और आप अच्छे डिसीजन लेंगे। इस समय अच्छा भोजन करने और नए दोस्तों से मिलने का मौका मिलेगा। विद्यार्थियों के लिए यह समय अच्छा रहेगा। वे पूरी तरह से पढ़ाई पर फोकस कर सकेंगे। उनके मन में कुछ नया सीखने की भी इच्छा हो सकती है। स्वास्थ्य के लिहाज से यह सप्ताह अच्छा साबित होगा। आप लजीज व्यंजन का स्वाद ले सकते हैं। यात्रा पर जाने के लिए सप्ताह का मध्य समय अच्छा रहेगा।

मिथुन (मई 20 से जून 20):

कर्क राशि
सप्ताह की शुरुआत में आपका निजी जीवन और प्रेम संबंधों के प्रति अधिक झुकाव रहेगा, लेकिन साथ ही साथ आप रिश्तों में असहजता महसूस करेंगे। इस दौरान आपको पुराने रिश्तों को तोड़ने और कुछ नई शुरुआत करने की भी इच्छा हो सकती है। अपनी इच्छा पर नियंत्रण रखें, अन्यथा गलत निर्णय लिया जा सकता है। सप्ताह के मध्य में आप अकेले रहना पसंद करेंगे। पेशेवर मोर्चे पर पहला और आखिरी चरण बेहतर होगा। सप्ताह के मध्य में काम के बोझ से आराम लेना चाहेंगे। इस सप्ताह आत्मनिरीक्षण करना बेहतर होगा। साथ ही इस दौरान जीवन के कुछ अनसुलझे मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करना बेहतर होगा। सप्ताह की शुरुआत में आय या कोई अन्य वित्तीय लाभ की संभावना है, लेकिन बाद के सप्ताह और खासकर मध्य में कुछ खर्चों के लिए तैयार रहें। विद्यार्थियों की बात करें तो सप्ताह के आरंभ में वे अध्ययन में रुचि लेंगे, लेकिन उन्हें वांछित लक्ष्य प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी। स्वास्थ्य के लिहाज से यह समय आपके लिए बेहतर समय रहेगा। सप्ताहांत में आपके पास नई ऊर्जा होगी और आप हर मोर्चे पर एक नई शुरुआत करने के लिए तैयार रहेंगे।

कर्क (जून 21 से जुलाई 21):

सिंह राशि
यह सप्ताह आपके लिए अच्छा रहने वाला है। शादीशुदा जीवन में अंतरंग संबंधों में बढ़ोतरी होगी, लेकिन तनाव भी बरकरार रहेगा। प्रेम जीवन व्यतीत कर रहे लोगों को सुखद समाचार मिल सकते हैं। इस सप्ताह आपके खर्चे तो बने रहेंगे लेकिन फिर भी आपके विशेष खुशी में रहेंगे। आप किसी नई चमक के साथ आगे बढ़ेंगे और आपका आत्मविश्वास आपको आपके कामों में सफल बनाएगा। इस सप्ताह स्वास्थ्य को लेकर आपको विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है। सप्ताह की शुरुआत में किसी यात्रा पर जाने के प्रबल योग बनेंगे। सप्ताह के मध्य में आप परिवार और नौकरी के बीच तालमेल बिठाना पसंद करेंगे और सप्ताह के अंत में आपको अच्छी आय होने की संभावना रहेगी। सप्ताह के अंत में बिजनेस को लेकर कोई नई रणनीति बना सकते हैं। नौकरीपेशा लोग अपने काम से इस सप्ताह थोड़ा आराम करना चाहेंगे। इस सप्ताह विद्यार्थियों का पढ़ाई में मन लगेगा। शिक्षा के क्षेत्र में किए गए प्रयास सार्थक होंगे और आपको आपकी मेहनत का नतीजा मिलेगा।

सिंह (जुलाई 22 से अगस्त 21):

कन्या राशि
यह सप्ताह आपके लिए काफी महत्वपूर्ण रहने वाला है। प्रेम जीवन रोमांस से भरपूर रहेगा, लेकिन आपके मन में बेचैनी रहेगी। विवाहितों का समय काफी अच्छा रहेगा। आपकी समझदारी के चलते रिश्ते में मजबूती रहेगी। इस सप्ताह आपको अपनी आय को बढ़ाने के अनेक तरीके दिखाई देंगे। आपको व्यापार से भी लाभ मिलेगा और यदि नौकरीपेशा है तो उसमें भी कुछ अच्छे लाभ के योग दिखाई देंगे। ऑफिस में आपको अपने काम में सफलता मिलेगी और आपके बॉस खुश रहेंगे। इस सप्ताह आपको कोई नया काम भी मिल सकता है। आपको एक बात का ध्यान रखना होगा कि आप जल्दबाजी में कोई काम नहीं करें। बेवजह दूसरों के मामलों में टांग अड़ाना आपको नुकसान दे सकता है। विद्यार्थियों की बात करें तो आपका मन पढ़ाई में लगेगा, लेकिन आपको पूरी तरह फोकस करने के साथ ही पढ़ाई करने का समय बढ़ाने की जरूरत है। स्वास्थ्य के लिहाज से भी यह सप्ताह अच्छा रहेगा। हालांकि छोटी-मोटी परेशानियां हो सकती है। इन्हें नजरंदाज न करें और इनके उपचार पर ध्यान दें।

कन्या (22 अगस्त से 21 सितंबर):

तुला राशि
यह सप्ताह आपके लिए अच्छा रहेगा। पारिवारिक माहौल अच्छा रहेगा। इस सप्ताह घर के रिनोवेशन में आपका समय गुजर सकता है। दांपत्यजीवन प्रेमपूर्ण रहेगा। प्रेमी युगल अपने रिश्ते को बेहतर बनाने में कोई कसर बाकी नहीं रखेंगे और इसका उन्हें लाभ मिलेगा। आप किसी लंबी यात्रा पर भी जा सके हैं और ये यात्राएं किसी धार्मिक स्थल की ओर भी हो सकतीं हैं। इस सप्ताह आप एंजॉय करने का कोई भी मौका हाथ से नहीं जाने देंगे। इस सप्ताह आप काफी अच्छे मूड में होंगे और इसका असर आपको जीवन के हर क्षेत्र में देखने को मिलेगा। नौकरी में आपका प्रदर्शन सुधरेगा और व्यापार करते हैं, तो उसमें आपके हाथ कोई नया असाइनमेंट लग सकता है। आपको अपने ऑफिस में कुछ नई सुविधाएं मिल सकती हैं। विद्यार्थियों के लिए भी यह समय अच्छा रहेगा। पढ़ाई में मन लगेगा और आप किसी नए ऑनलाइन कोर्स में भी रुचि दिखाएंगे। आपको कुछ नया सीखने की भी इच्छा हो सकती है। इसमें आप दूसरों की मदद भी ले सकते हैं। स्वास्थ्य के लिहाज से देखें तो इस सप्ताह आपको खास चिंता करने की जरूरत नहीं है। हालांकि मौसमी बीमारियों के प्रति सचेत रहें।

तुला (सितंबर 22 से अक्टूबर 22):

वृश्चिक राशि
यह सप्ताह आपके लिए मध्यम रूप से फलदायक रहेगा। परिवार के लोगों का सहयोग मिलेगा। गृहस्थजीवन सुचारू रुप से चलता रहेगा। जो लोग प्रेम जीवन में हैं, उन्हें कुछ समस्याएं जरूर आ सकती है, लेकिन वे अपने प्रेम जीवन को निखारने का हर संभव प्रयास करेंगे। इस सप्ताह आपको अपनी पर्सनल बातें किसी से शेयर नहीं करना चाहिए। इस सप्ताह आपको मानसिक तनाव को दूर करने का प्रयास करना चाहिए और खुद पर भरोसा रखना चाहिए। आपका हुनर आपके काम आएगा और नौकरी में आपको उसका अच्छा फल मिलेगा। जो लोग व्यापार करते हैं, उन्हें भी इस सप्ताह सुखद नतीजे मिलेंगे। आपके व्यापार में वृद्धि होगी और आप आगे बढ़ेंगे। इसमें आपको काफी मुनाफा भी होगी। विद्यार्थियों को थोड़ी परेशानी हो सकती है, लेकिन शेड्यूल बनाकर आगे बढ़ें। हालांकि अभी उन्हें थोड़ा मेहनत करने की जरूरत है। स्वास्थ्य के लिहाज से देखें तो आपको अपनी सेहत पर थोड़ा ध्यान देने की जरूरत महसूस होगी। हालांकि इस दौरान किसी बड़ी बीमारी की संभावना नहीं दिखती है।

वृश्चिक (अक्टूबर 23 से नवंबर 20):

धनु राशि
यह सप्ताह आपके लिए सामान्यतौर पर फलदायक रहेगा। गृहस्थ जीवन उतार-चढ़ाव के बीच सुकून देगा और जो लोग किसी प्रेम संबंध में हैं, उन्हें इस समय अपने रिश्ते को खुलकर जीने का मौका मिलेगा। आपका प्रिय भी आपसे संतुष्ट रहेगा। आपको अपने आलस को छोड़कर बाहर निकलना होगा और खूब मेहनत करनी होगी, तभी आपके हाथ में नतीजे आपाएंगे। व्यापार गति पकड़ेगा, लेकिन वह आपसे ज्यादा मेहनत की डिमांड करेगा। आप अपनी तेज बुद्धि के बल पर मार्केट में अपनी नई पकड़ बनाने में कामयाब रहेंगे। यदि आप नौकरी करते हैं, तो इस समय का फायदा उठाने की कोशिश करें और अपने काम पर ध्यान दें। बे वजह की बातों में समय ने लगाएं। विद्यार्थियों को थोड़ी ध्यान भटकाव की स्थिति का सामना करना पड़ सकता है। इसके लिए आपको मेडिटेशन का सहारा लेने से लाभ होगा। इसके बाद आप मेहनत करते हुए अभ्यास में आगे बढ़ सकते हैं। स्वास्थ्य के लिहाज से यह सप्ताह बेहतर रहेगा। आप खान-पान पर भी ध्यान देंगे। यात्रा के लिए सप्ताह के अंतिम दिन अच्छे रहेंगे।

धनु (21 नवंबर से 20 दिसंबर):

मकर राशि
यह सप्ताह आपके लिए अच्छा रहने की ओर संकेत दे रहा है। आप अपनी पारिवारिक जिम्मेदारियों को समझेंगे और घरेलू जीवन में भी समय बिताएंगे। गृहस्थजीवन खुशनुमा रहेगा। जीवनसाथी को साथ लेकर कहीं बाहर जा सकते हैं। जो लोग प्रेम जीवन में हैं, उनके लिए भी यह सप्ताह काफी आसानी वाला होगा। आपको उनसे मिलने के बार-बार मौके मिलेंगे। नौकरीपेशा लोगों को अपने काम से अच्छे नतीजे हासिल होंगे। आपकी कार्य योजना और काम करने का तरीका आपके सीनियर्स को पसंद आएगा, जिससे आपको अच्छे नतीजे मिलेंगे। व्यापारी वर्ग के लिए यह सप्ताह काफी प्रॉफिट लेकर आएगा। आप अपने पार्टनर के साथ सेलिब्रेशन भी करेंगे। इस समय में आपकी आय भी बढ़ेगी और खर्चों में कमी आएगी। विद्यार्थियों को अभ्यास पर ध्यान केन्द्रित करने की जरूरत है। ऐसा कर आप अभ्यास में आगे बढ़ सकते हैं। आपको कुछ नया सीखने की भी इच्छा हो सकती है। स्वास्थ्य के लिहाज से देखें तो यह सप्ताह आपके लिए मिला-जुला रहेगा। आपको खान-पान में अनियमितता लानी होगी। अपच की भी शिकायत हो सकती है। हालांकि यात्रा पर जाने के लिए सप्ताह का मध्य समय अच्छा रहेगा।

मकर (21 दिसंबर से 19 जनवरी):

कुंभ राशि
यह सप्ताह आपके लिए सामान्य रूप से फलदायक रहेगा। सप्ताह की शुरुआत में आपको अपने रिश्तेदारों व दोस्तों के साथ वक्त बिताने का अवसर मिलेगा। शादीशुदा लोगों का गृहस्थ जीवन बहुत अच्छा रहेगा और जो लोग किसी से प्रेम करते हैं, उन्हें थोड़ा सावधानी रखते हुए आगे बढ़ना होगा। कुछ नए दोस्त और लोगों से मुलाकात हो सकती है। समाज में आप लोकप्रिय होने लगेंगे। लोग आपको पसंद करने लगेंगे। आप लोगों को अपनी ओर आकर्षित करेंगे। नौकरीपेशा लोगों को अपनी मेहनत का अच्छा फल मिलेगा और नौकरी में अच्छे समाचार सुनने को मिलेंगे। व्यापारी वर्ग के लिए यह समय उन्नतिदायक रहेगा, लेकिन आपके बिजनेस में खर्चे अधिक होने से आपकी चिंता बढ़ सकती है। विद्यार्थियों को भी इस वक्त थोड़ा ध्यान देने की जरूरत है। इधर-उधर की बातों पर ध्यान न दें और शेड्यूल बनाकर पढ़ाई में आगे बढ़ें। इससे आपको फायदा होगा। स्वास्थ्य के लिहाज से आपको थोड़ा सतर्क रहने की जरूरत है। मौसमी बीमारियां से आप परेशान हो सकते हैं। इन्हें नजरंदाज न करें और इनके निदान पर ध्यान दें।

कुम्भ (20 जनवरी से 18 फरवरी):

मीन राशि
यह सप्ताह आपके लिए अच्छा रहने वाला है। दोस्तों के साथ खूब बातें करने का अवसर मिलेगा। आपसी रिश्ते मजबूत होंगे। गृहस्थजीवन पर ध्यान देंगे। जीवनसाथी को खुश रखेंगे। पारिवारिक जिम्मेदारियों को निभाएंगे। शादीशुदा लोगों का गृहस्थ जीवन इस समय अच्छा रहेगा। जो लोग प्रेम जीवन में हैं, उन्हें खुशी भरे पल मिलेंगे। अपने प्रिय को खुश रखने के लिए कोई अच्छा सा गिफ्ट भी दे सकते हैं। सप्ताह की शुरुआत में धन की आवक कैसे हो, इस पर आपका ध्यान रहेगा। आप बैंक बैलेंस को बढ़ाने के बारे में विचार करेंगे। सप्ताह के बीच में मन से आप खुश रहेंगे। सबसे घुल मिलकर बातें करेंगे। नौकरीपेशा लोग अपने काम में सफलता मिल सकेगी। विरोधियों से थोड़ा सावधान रहें। व्यापारियों को अपने काम से काम रखना चाहिए और टैक्स चोरी करने की आदत से बचना चाहिए। इसीसे आपको फायदा मिलेगा और आप मुसीबत में पड़ने से बच जाएंगे। विद्यार्थियों की बात करें तो आपको पढ़ाई की शुरुआत करने से पहले मेडिटेशन करना चाहिए। इससे आप पढ़ाई में एकाग्र हो सकेंगे।। आपको पढ़ाई की अवधि बढ़ाने की भी जरूरत है। स्वास्थ्य के लिहाज से यह सप्ताह बेहतर प्रतीत हो रहा है। आप उत्साह के साथ समय व्यतीत करेंगे। हालांकि आपको खान-पान पर ध्यान देने की जरूरत है। सप्ताह के मध्य में किसी यात्रा पर जा सकते हैं।

मीन (19 फरवरी से 19 मार्च):

Source: Ganesha Speaks