spot_img
Friday, September 17, 2021

साप्ताहिक राशिफल (16-22 अगस्त) : मेष, मिथुन, सिंह सहित इन 9 राशियों के जातकों के लिए सप्ताह रहेगा शुभ, जानें अपना भाग्यफल

- Advertisement -
- Advertisement -

मेष राशि
आपके लिए यह सप्ताह अच्छा रहने वाला है। प्रेमी युगल के लिए यह सप्ताह सावधानीपूर्वक बातचीत करने का है, क्योंकि जरा सी बात बिगड़ कर बड़े क्लेश का कारण बन सकती है। शादीशुदा लोगों के दांपत्यजीवन में प्रेम की भावना बनी रहेगी। परिवार में बुजुर्गों की सेहत बिगड़ने से मानसिक तनाव हावी रहेगा। इस सप्ताह आप घूमने-फिरने का खूब आनंद लेंगे। यात्राओं की अधिकता रहेगी। आपके व्यापार में भी नई सोच दिखाई देगी। आप लोगों की भलाई के काम में भी बढ़-चढ़कर हिस्सा लेंगे। इससे लोगों में आपकी छवि निखरेगी। विद्यार्थियों को भी ध्यान लगाकर पढ़ाई करने की जरूरत है। उन्हें एकाग्रता के लिए मेडिटेशन करने की सलाह दी जाती है। आपकी सेहत इस सप्ताह काफी अच्छी रहेगी, लेकिन आपको अपने काम में थोड़ा सा ध्यान देना होगा, क्योंकि काफी समय से आपको ऐसा महसूस होने लगा है कि आप जो काम कर रहे हैं, शायद आप उसके लिए नहीं बने हैं और आपको कुछ और करना चाहिए। यह स्थिति आपको परेशानी में डाल सकती है, इसलिए इससे दूर रहने की कोशिश करें।

मेष (मार्च 20 से अप्रैल 18):

वृषभ राशि
प्रेम जीवन के लिए यह सप्ताह बहुत अच्छा रहने वाला है और आपको रोमांस करने का अवसर मिलेगा। सप्ताह के अंतिम दो दिन आप अपने प्रिय के साथ बिताएंगे। दांपत्यजीवन भी खुशियों से सराबोर रहेगा और आप काफी मजबूती के साथ चुनौतियों का सामना करेंगे। इस सप्ताह आप खुद को कुछ चुनौतियों से ग्रस्त पाएंगे, जिसकी वजह से कुछ मानसिक चिंताएं आपको परेशान कर सकती है। इससे बाहर आने में आपको थोड़ा समय लगेगा। इसकी वजह से काम के क्षेत्र में कुछ विलंब होने लगेंगे, इसलिए बेहतर रहेगा कि आप इससे दूर रहें। नौकरीपेशा लोगों को थोड़ा ध्यान से काम करना होगा, क्योंकि आप किसी भी काम को जल्दबाजी से करने की कोशिश करेंगे। आपके अधिकारी आपके काम पर नजर बनाए हुए हैं। शिक्षा के क्षेत्र में अच्छे नतीजे मिलेंगे, लेकिन आपको अपनी एकाग्रता बरकरार रखनी होगी। इस वक्त आपको स्वास्थ्य पर ध्यान देने की जरूरत है। स्वास्थ्य में थोड़ा उतार-चढ़ाव हो सकता है। किसी भी बीमारी के इलाज में लापरवाही न बरतें।

वृषभ (अप्रैल 19 से मई 19):

मिथुन राशि
यह सप्ताह आपके लिए आशाजनक परिणाम लेकर आएगा। प्रेम जीवन में शांति और सामंजस्य देखने को मिलेगा। आपका प्रिय आपको कोई अच्छी ड्रेस या फिर ज्वेलरी गिफ्ट कर सकता है। शादीशुदा लोगों का वैवाहिक जीवन भी अच्छा रहेगा और वे पारिवारिक सुख का आनंद उठा सकेंगे। घर में छोटों के लिए समय अच्छा रहेगा और वे अपने काम में तरक्की करेंगे। सप्ताह की शुरुआत में आप अपनी इनकम को लेकर कोई नया सौदा कर सकते हैं, जिसमें आपको अच्छे लाभ की प्राप्ति होगी और आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत बनेगी। खर्चे सामान्य रूप से बने रहेंगे। परिवार में जरूरत के हिसाब से कोई नया गैजेट खरीद सकते हैं। इस सप्ताह फनी वीडियो देखकर काफी समय परिवार के साथ बिताना पसंद करेंगे। नौकरीपेशा लोगों को अपने काम में मजा आएगा और यही आपको आगे बढ़ने की प्रेरणा देगा। व्यापारी वर्ग के लिए भी समय अनुकूल रहने वाला है। शिक्षा में आ रही रुकावटें दूर होंगी और आपको अच्छे नतीजे मिलेंगे। स्वास्थ्य संबंधी कोई बड़ी समस्या नहीं दिख रही है। हालांकि आपको अपने खान-पान पर ध्यान देने की जरूरत है, अन्यथा पेट से जुड़ी समस्या सामने आ सकती है। यात्रा पर जाने के लिए सप्ताह ज्यादा अच्छा नहीं है।

मिथुन (मई 20 से जून 20):

कर्क राशि
सप्ताह की शुरुआत में परिवार और प्रियजन में अपने प्रति असंतोष की भावना महसूस करेंगे, क्योंकि इस दौरान आप कॅरियर को अधिक महत्व देने के कारण उनके लिए पर्याप्त समय नहीं निकाल पाएंगे। प्रथम चरण के दौरान आपको रिश्तों में अधिक दूरी का अहसास होगा। सप्ताह के बीच में आप फिर से अपने साथी के प्रति झुकाव महसूस करेंगे। आप हमेशा उन लोगों की मदद करने के लिए तैयार होंगे, जो आपकी मदद के लिए सदैव तैयार रहते हैं। सप्ताह के अंत में आपके आत्मविश्वास भी बढ़ोतरी देखने को मिलेगी। संक्षेप में कहें तो एक अच्छा साथी मिलने पर आप सुरक्षित और खुश महसूस करेंगे। इस दौरान आपकी आर्थिक स्थिति बहुत बेहतर रहने वाली है, हालांकि किसी को पैसे उधार देने से परहेज करें। विद्यार्थियों के लिए कुल मिलाकर यह समय अच्छा रहेगा। वे ग्रुप स्टडी भी करना चाहेंगे। इससे लाभ तो होगा, लेकिन इस दौरान पढ़ाई को छोड़ अन्य गतिविधियों पर ध्यान देने से बचें। सप्ताह के बीच में आपके स्वास्थ्य में उतार-चढ़ाव होने की संभावना है। इस दौरान आप कुछ शारीरिक और मानसिक तनाव का सामना कर सकते हैं, इसलिए आपको अपने स्वास्थ्य पर अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है।

कर्क (जून 21 से जुलाई 21):

सिंह राशि
यह सप्ताह आपके लिए अच्छा रहेगा। सप्ताह की शुरुआत में आप किसी यात्रा पर जा सकते हैं। इस यात्रा में आपको अपने कुछ नए दोस्तों से मुलाकात हो सकती है, जो भविष्य में आपके खास साथी बन सकते हैं। परिवार के छोटों से प्रेम और स्नेह मिलेगा। परिवार का साथ मिलेगा, जिससे आप बेहद खुश रहेंगे। गृहस्थ जीवन में उतार-चढ़ाव देखने को मिलेगा। प्रेम जीवन जीने वाले लोगों को इस सप्ताह अपने प्रिय के मन का हाल जानने की कोशिश करनी चाहिए। परिवार में कोई फंक्शन हो सकता है। व्यापार के मामले में यह सप्ताह आपके लिए कारगर रहेगा। आपकी बुद्धि कुछ नए तरीके खोज निकालेगी, जिससे बिजनेस में लाभ होगा। नौकरीपेशा लोगों के लिए यह सप्ताह सामान्य बना रहेगा। आपको अपनी मेहनत जारी रखनी चाहिए तथा काम में दृढ़ होकर और मेहनत करनी चाहिए। विद्यार्थियों को ध्यान भटकाव की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि मेडिटेशन के जरिए इस समस्या से निजात पा सकते हैं। स्वास्थ्य की बात करें तो छोटी बीमारियां परेशान कर सकती हैं। आप खुद ही घरेलू उपचार करना चाहेंगे, लेकिन इससे बचना ही अच्छा होगा। अच्छे एवं स्वादिष्ट भोजन का आनंद लेंगे।

सिंह (जुलाई 22 से अगस्त 21):

कन्या राशि
यह सप्ताह आपके लिए अच्छा रहेगा लेकिन सप्ताह की शुरुआत थोड़ी कमजोर है। दांपत्य जीवन में मजबूती आएगी। जीवन साथी भी आपका सहयोग करेगा। प्रेमी युगल के लिए भी यह सप्ताह काफी अच्छा रहने वाला है। परिवार के लोग आपके साथ खड़े होंगे और इस मजबूत बंधन में आपको आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करेंगे। आप किसी बात को लेकर काफी चिंता ग्रस्त रहेंगे। खर्च अचानक से काफी बढ़ जाएंगे और आपको परेशानी में डाल देंगे। विद्यार्थियों की बात करें, तो अभी उनका पढ़ाई में मन कम लगेगा और आपके विरोधी भी आपको परेशान करेंगे। आप स्थिति को समझकर आगे बढ़ें और पढ़ाई पर ध्यान दें, तो फायदा होगा। इनकम में कमी आएगी, जिसकी चिंता के कारण आपके स्वास्थ्य पर भी विपरीत असर होगा। सेहत कमजोर रहेगी, लेकिन भाग्य का साथ मिलेगा। इस वजह से कोई ना कोई व्यक्ति आपकी मदद के लिए आगे आएगा। यात्रा पर जाने के लिए यह सप्ताह अच्छा नहीं है।

कन्या (22 अगस्त से 21 सितंबर):

तुला राशि
यह सप्ताह आपके लिए मध्यम रूप से फलदायक रहेगा। प्रेम संबंधों में मधुरता बनी रहेगी, जिससे दांपत्य जीवन सुखी रहेगा। जो लोग किसी से प्रेम करते हैं, उनके प्रेम जीवन में यह सप्ताह काफी महत्वपूर्ण रहेगा। आप किसी अन्य व्यक्ति की मदद से अपने रिश्ते को और बेहतर बनाने का प्रयास करेंगे। आपको अपने अंदर आत्मविश्वास जगाना होगा, क्योंकि कुछ परेशानियां ऐसी होती हैं, जिनका सामना आपको खुद अकेले ही करना होता है। बेशक यह कोई बड़ी समस्या नहीं है, लेकिन आपको हिम्मत दिखानी होगी। नौकरी आपकी परफेक्ट रहेगी, लेकिन कोई आप पर झूठा आरोप लगा सकता है, इसके प्रति सावधान रहें। खर्चों पर नियंत्रण रखने का प्रयास करें। खर्चे बहुत हद तक बढ़ सकते हैं। इनकम भी बढ़ेगी, लेकिन वित्त प्रबंधन आवश्यक होगा। विद्यार्थियों को पढ़ाई में परेशानी हो सकती है। इसके लिए उन्हें शेड्यूल बनाकर उसके मुताबिक पढ़ाई करने की जरूरत है। अभी स्वास्थ्य के लिहाज से समय ठीक नहीं कहा जा सकता। स्वास्थ्य में गिरावट दर्ज हो सकती है। आपकी अनियमित दिनचर्या इसकी बड़ी वजह बन सकती है।

तुला (सितंबर 22 से अक्टूबर 22):

वृश्चिक राशि
यह सप्ताह आपके लिए सामान्य रूप से फलदायक रहेगा। गृहस्थजीवन बिता रहे लोगों को जीवनसाथी की वजह से कोई फायदा मिल सकता है और प्रेम जीवन व्यतीत कर रहे लोगों को भी रिश्ते में प्रेम की बढ़ोतरी होगी। आपको अपनी गतिविधियों पर ध्यान देना होगा। इससे जीवन में अच्छे फल प्राप्त होंगे। खर्चों में बढ़ोतरी होगी लेकिन सप्ताह के अंत तक आप इसे मैनेज कर पाएंगे। इनकम बढ़िया रहेगी। काम का आपको लाभ मिलेगा। दोस्तों के साथ वक्त बिताने का मौका मिलेगा, जिससे आप काफी खुश होंगे। काम के सिलसिले में अच्छे नतीजे मिलेंगे। आपकी मेहनत सिर चढ़कर बोलेगी। नौकरीपेशा लोगों को अच्छे समय की अनुभूति होगी। व्यापार से जुड़े लोगों के लिए भी यह समय काफी फायदेमंद रहेगा। विद्यार्थियों को मेहनत करने की जरूरत है। आपको अपनी स्टडी पर फोकस करना होगा। इसके लिए आपको शेड्यूल बनाकर पढ़ाई करनी होगी। स्वास्थ्य के लिहाज से यह समय बेहतर है। किसी बड़ी समस्या की संभावना नहीं दिखती है, लेकिन आपको खान-पान पर ध्यान देने और बाहर की चीजों से परहेज करने की जरूरत है। यात्रा पर जाने के लिए सप्ताह के अंतिम दिन अच्छे रहेंगे।

वृश्चिक (अक्टूबर 23 से नवंबर 20):

धनु राशि
यह सप्ताह आपके लिए अच्छा रहेगा। विवाहित जीवन बिता रहे लोगों के लिए सप्ताह बहुत अच्छा रहेगा। आप अपने प्रिय के साथ घूमने जा सकते हैं। प्रेम जीवन बिता रहे लोगों को थोड़ा ध्यान से चलना होगा, क्योंकि कुछ कड़वा बोलना आपके प्रिय की नाराजगी को बढ़ा सकता है। आपकी योजना फलीभूत होगी, जिसे अमलीजामा पहनाने से आपकी इनकम बढ़ेगी। खर्चों में कमी आएगी। यह आपके लिए बड़ी राहत की वजह बनेगी। काम के सिलसिले में किए गए प्रयास सफल होंगे। नौकरीपेशा लोगों का स्थानांतरण हो सकता है और नई जगह पर आपको तालमेल बिठाने में कुछ दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। यदि आप व्यापार करते हैं, तो इस समय आपका व्यापार मजबूती पकड़ेगा और आपका काम जमने लगेगा। विद्यार्थियों के लिए यह समय ठीक है। इस वक्त उन्हें कोई उपलब्धि हासिल हो सकती है। वे सामान्य अभ्यास से कुछ अलग जानने की भी कोशिश कर सकते हैं। स्वास्थ्य के लिहाज से यह समय आपके लिए बेहतर रहेगा। किसी तरह की कोई बड़ी समस्या नहीं दिखती है। इस दौरान आपकी सेहत सामान्य रहेगी। यात्रा करने के लिए सप्ताह के अंतिम दिन अच्छे रहेंगे।

धनु (21 नवंबर से 20 दिसंबर):

मकर राशि
देश के स्वतंत्रता दिवस के दिन से शुरू होने वाला यह सप्ताह आपके लिए बहुत अच्छा रहेगा। आपके मन में देशभक्ति की भावना जागेगी और आप समाज के कामों में भी बढ़-चढ़कर हिस्सा लेंगे। दांपत्य जीवन में विचारों का मतभेद हो सकता है, लेकिन आपसी बातचीत हर मामले को सुलझाने में कारगर साबित होगी। जो लवर्स हैं, उन्हें इस सप्ताह थोड़ा सा एक-दूसरे को समझने की कोशिश करनी चाहिए और जो छोटी-मोटी समस्याएं हैं, उन्हें साथ मिल बैठकर दूर करने की कोशिश करें। कहीं घूमने जरूर जा सकते हैं। इनकम में बढ़ोतरी होगी। नौकरीपेशा लोग अपने काम पर पूरा ध्यान रखेंगे और एक जिम्मेदार नागरिक की तरह अपना काम करेंगे। आपकी इनकम भी बढ़ेगी और आपके चारों और उन लोगों का जमावड़ा होगा, जो आपके प्रति आकर्षित होंगे। विद्यार्थियों का पढ़ाई में मन लगेगा। पढ़ाई में दोस्तों का भी सहयोग मिलेगा। अगर आप शेड्यूल बनाकर पढ़ाई करेंगे, तो आपको किसी तरह की परेशानी नहीं होगी। स्वास्थ्य के लिहाज से भी यह सप्ताह बेहतर साबित होगा। आपको किसी तरह की बड़ी परेशानी नहीं होगी। सप्ताह के बीच में ट्रैवलिंग के अच्छे नतीजे मिलेंगे।

मकर (21 दिसंबर से 19 जनवरी):

कुंभ राशि
देश की स्वतंत्रता वाला यह सप्ताह आपको कई मामलों में स्वतंत्र बनाएगा। पारिवारिक जीवन खुशनुमा रहेगा। आपके अंतरंग संबंधों में बढ़ोतरी होगी। शादीशुदा लोगों का गृहस्थ जीवन मजबूत रहेगा और जो लोग किसी से प्यार करते हैं, उन्हें अपनी बात अपने साथी को कहने की कोशिश करनी चाहिए। आप चाहें तो इस सप्ताह अपने प्रिय को शादी के लिए प्रपोज कर सकते हैं। आप अपने निर्णय खुद लेंगे और आपके आत्मविश्वास में बढ़ोतरी होगी। इसका असर आपके जीवन के सभी क्षेत्रों पर पड़ेगा। नौकरी में आपकी स्थिति मजबूत होगी। आपके बॉस भी आपसे इंप्रेस होंगे। आपके काम की तारीफ होगी। व्यापारी वर्ग के लिए भी यह समय काफी अच्छा रहने वाला है। आप के दिशा-निर्देशों पर चलकर आपके साथ काम करने वाले लोग अपने काम को आगे बढ़ा पाएंगे। विद्यार्थी एकाग्रचित्त होकर पढ़ाई पर ध्यान दे सकेंगे। उन्हें पढ़ाई में कोई अच्छी उपलब्धि भी हासिल हो सकती है। स्वास्थ्य का थोड़ा ध्यान रखने की जरूरत है। सर्दी-खांसी की शिकायत हो सकती है। पेट से जुड़ी समस्या हो तो खास ध्यान रखने की जरूरत है। यात्रा के उद्देश्य से सप्ताह की शुरुआत सर्वोत्तम रहेगी।

कुम्भ (20 जनवरी से 18 फरवरी):

मीन राशि
यह सप्ताह आपके लिए सामान्य रूप फलदायक रहेगा। प्रेम जीवन बिता रहे लोगों को इस समय थोड़ा ध्यान रखना होगा। आपके प्रिय का मिजाज थोड़ा गर्म हो सकता है। उनका मिजाज देखकर ही बातचीत करें। रिश्ते को मजबूत बनाएं। शादीशुदा लोगों का गृहस्थ जीवन रोमांस से भरपूर रहेगा। मानसिक चिंताओं को दूर भगाएं। खुद पर भरोसा रखें। इसी में आपकी जीत है और इसी से आपको कामों में सफलता मिलेगी। खुद पर विश्वास रखना सफलता की कुंजी है। इसे ध्यान रखें। इनकम में बढ़ोतरी होगी। नौकरीपेशा लोगों के लिए यह सप्ताह अपने काम में हुनर दिखाने वाला होगा। इससे आपकी पहचान बनेगी और आपका बॉस भी आपसे इंप्रेस होगा। व्यापारी वर्ग को इस समय थोड़े ध्यान से काम करना चाहिए। आपकी कुछ गलत नीतियां आपको नुकसान दे सकती हैं। महिलाकर्मियों और महिला कर्मचारियों से अच्छा व्यवहार करें।। विरोधियों पर आपकी जीत होगी। विद्यार्थियों को पढ़ाई पर फोकस करने की जरूरत है। उन्हें ध्यान भटकाव की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। घर में पढ़ाई का उचित माहौल न मिलने की भी शिकायत हो सकती है। इस सप्ताह अनचाही यात्राएं भी हो सकती हैं, जो बेवजह आपके तनाव को बढ़ाएंगी। सेहत में गिरावट आ सकती है, अपना ध्यान रखें। यात्रा के लिए सप्ताह की शुरुआत अच्छी रहेगी।

मीन (19 फरवरी से 19 मार्च):

Source: Ganesha Speaks

- Advertisement -
spot_img
Latest news
- Advertisement -
Related news
- Advertisement -