Home एस्ट्रो सावन में गलती से भी इस दिन नहीं तोड़नी चाहिए बेलपत्र, बनेंगे...

सावन में गलती से भी इस दिन नहीं तोड़नी चाहिए बेलपत्र, बनेंगे पाप के भागीदार

भगवान शिव के भक्त बेलपत्र तोड़कर रोजाना शिवलिंग पर चढ़ाते हैं। लेकिन शास्त्रों में बेलपत्र से जुड़े कुछ नियम बताए गए हैं जिनको करने से भगवान शिव बहुत प्रसन्न होते हैं और आपको पूजा का पूर्ण फल मिलता है।

belpatra

Belpatra Ke Niyam: सावन में भगवान शिव की पूजा आराधना की जाती है। सावन के महीने में भगवान शिव की पूजा करने से सभी पापों से छुटकारा मिलता है। भगवान शिव की आराधना के लिए सावन का महीना बहुत ही खास माना गया है। भगवान शिव को बेलपत्र बहुत ही प्रिय है। भगवान शिव के भक्त बेलपत्र तोड़कर रोजाना शिवलिंग पर चढ़ाते हैं। लेकिन शास्त्रों में बेलपत्र से जुड़े कुछ नियम बताए गए हैं जिनको करने से भगवान शिव बहुत प्रसन्न होते हैं और आपको पूजा का पूर्ण फल मिलता है।

इस दिन नहीं तोड़नी चाहिए बेलपत्र

शास्त्रों के अनुसार सावन के सोमवार के दिन कभी भी बेलपत्र नहीं तोड़नी चाहिए। सोमवार के दिन बेलपत्र तोड़ना वर्जित माना गया है। कहते हैं भगवान शिव के ऊपर वासी बेलपत्र भी अर्पित की जा सकती है। इसके पीछे का कारण भी बताया गया है कि इस दिन सभी बेलपत्र में मां पार्वती का वास होता है और इस दिन बेलपत्र तोड़ने से मां पार्वती अनादर होता है।

बेलपत्र पर लिखे राम -राम

शास्त्रों के अनुसार सोमवार को बेलपत्र चढ़ाने के लिए रविवार को ही बेलपत्र तोड़ कर रख लेनी चाहिए। बेलपत्र पर राम-राम लिखकर रख सकते हैं भगवान शिव पर राम-राम लिखी बेल पत्र चढ़ाने से माता पार्वती सहित भगवान शिव प्रसन्न होते हैं और आपको मनचाहा वरदान देते हैं।

Read More-29 जुलाई को खत्म हो जाएगा राज्यपाल आनंदीबेन पटेल का कार्यकाल, किसे मिलेगी नई जिम्मेदारी?

Exit mobile version